विज्ञापन
This Article is From Oct 02, 2013

हथियार निरीक्षकों को सहयोग करेगा सीरिया

हथियार निरीक्षकों को सहयोग करेगा सीरिया
दमिश्क: सीरिया के राष्ट्रीय सुलह मंत्री अली हैदर ने बुधवार को जोर देकर कहा कि उनका देश रासायनिक हथियारों के भंडार को नष्ट करने में अंतरराष्ट्रीय रासायनिक हथियार विशेषज्ञों को पूर्ण सहयोग करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हैदर ने कहा, "सीरिया रासायनिक हथियारों को नष्ट किए जाने को लेकर दृढ़संकल्पित है।"

उल्लेखनीय है कि रासायनिक हथियार निवारक संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) के निरीक्षक और प्रशासनिक कर्मचारी सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने के तरीके तय करने के लिए मंगलवार को दमिश्क पहुंच गए हैं।

हैदर ने कहा कि सीरिया सरकार संयुक्त राष्ट्र के हालिया प्रस्ताव के क्रियान्वयन में पूर्ण सहयोग और सभी आवश्यक मदद मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि इस दल को चाहिए कि वह सीरिया सरकार का विश्वास जीतने के लिए अपने मिशन को उच्च क्षमता और पारदर्शिता के साथ पूरा करे।

हैदर ने कहा, "आज निरीक्षकों की ओर से सद्भाव की आवश्यकता है।"

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा पिछले सप्ताह अधिकृत ओपीसीडब्ल्यू का अभियान अगले वर्ष के मध्य तक सीरिया के रासायनिक हथियारों को समाप्त करने के लिए है और उम्मीद है कि यह दल हाल में घोषित सीरिया के रासायनिक हथियारों के भंडार के आकार और स्थलों का निर्धारण करेगा।

हैदर ने कहा, "सीरिया ने रासायनिक हथियारों से संबंधित अपनी पूरी फाइल, उनके स्थान और आकार और सभी संबंधित दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र और ओपीसीडब्ल्यू को सौंप दिए हैं।"

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ दल सीरिया सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों में मौजूद जानकारी को जमीन पर मौजूद जानकारी से मिलान करेगा।

उल्लेखनीय है कि दमिश्क ने सितंबर में स्वीकार किया था कि उसके पास रासायनिक हथियार मौजूद हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com