विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2019

स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको

स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों की नाक से खून बहने लगा है. सिर्फ नाक ही नहीं बल्कि लोगों के आंखों से भी खून बहने लगा है, जिसे देख कोई भी दहल जाए.

Read Time: 3 mins
स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको
स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून
बैंकॉक:

स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों की नाक से खून बहने लगा है. सिर्फ नाक ही नहीं बल्कि लोगों के आंखों से भी खून बहने लगा है, जिसे देख कोई भी दहल जाए. ये मामला दिल्ली का नही बल्कि बैंकॉक का है, जहां लोगों को स्मॉग की वजह से आंखों और नाक से खूब बहने लगा है. सिर्फ इतना ही नही बल्कि ये जहरीली हवा ने PM2.5 को इतना दूषित कर दिया है कि लोगों के फेफड़ों में भी बुरा असर पड़ने लगा है. 

इस शहर में सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों की सेहत पर भी बहुत बुरा असर देखा जा रहा है. एक्सपर्ट ने चेताया है कि गाड़ियों, शहर में हो रहे धूल वाले काम (निर्माण परियोजनाएं), खेतों को जलाने और शहरों में बिकने वाले स्ट्रीट फूड्स के धुएं की वजह से पूरा बैंकॉक दूषित हो चुका है. 

इस शहर की हालत किस कदर खराब है इन तस्वीरों को देखकर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. पूरा शहर छीकों, खून भरी खांसी-जुकाम से परेशान है. फेस मास्क लगाने के बावजूद लोगों की आंखों से खून निकलने लगा है.

vhn2uds

Smog

बैंकॉक में रहने वाले एक शख्स ने अपना एक्सपीरिएंस बताते हुए कहा कि दो दिन पहले उनकी नाक में सांस लेते हुए दर्द हुआ. पूरी रात छींके आईं और सुबह तक हालत इतनी खराब हुई कि नाक से खून बहने लगा. 

वहीं, एक और शख्स का कहना है कि इस स्मॉग की वजह से उन्हें लन्ग इन्फेक्शन (Lung Infection) हुआ, जिसके बाद लगातार तीन दिनों तक उलटी और खांसी में खून निकला. 

थाइलैंड की सरकार इस जहरीली हवा के चलते शहर में मौजूद 439 स्कूलों को बंद कर दिया और हर दिन ड्रोन्स की मदद से पानी छिड़का जा रहा है ताकि स्मॉग को कम किया जा सके. 

लेकिन बैंकॉक में स्मॉग कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. अस्थमा के मरीज़ों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. 

स्मॉग से कैसे बचें?

घर के बाहर एक्सरसाइज़ करना बंद कर दें. घर से जब भी निकलें मास्क लगाकर निकलें. धूप के साथ स्मॉग और खतरनाक हो जाता है, इसीलिए जब तक हवा में यह प्रदूषण कम ना हो घर में रहें. हो सकते तो घर के हवा को साफ करने वाले एयर प्यूरिफायर लगवा लें. 

VIDEO : दिल्ली का धुआं या मौत का कुआं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;