50 कैरेट के Blue Diamond की चोरी को 30 साल बाद 'Saudi Arab ने किया माफ़', Thailand संग फिर जोड़े रिश्ते

सऊदी अरब के शहज़ादे के महल से 1989 में एक थाई कर्मचारी ने बेशक़ीमती गहनों की बड़ी चोरी की थी. इसमें एक बड़ा 50 कैरेट का ब्लू डायमंड भी शामिल था.

50 कैरेट के Blue Diamond की चोरी को 30 साल बाद 'Saudi Arab ने किया माफ़', Thailand संग फिर जोड़े रिश्ते

1989 में एक नीले हीरे की चोरी से बिगड़े थे सऊदी-थाईलैंड के रिश्ते (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सऊदी अरब (Saudi Arab) और थाईलैंड (Thailand ) 50 कैरेट के ब्लू डायमंड ( 50 Carat Blue Diamond)  के पीछे खराब हुए रिश्तों को 30 साल बाद फिर से पूरी तरह से सुधारने पर राजी हो गए हैं. इस मामले को  'ब्लू डायमंड अफेयर'( Blue Diamond Affair) के नाम से जाना गया. अरेबियन बिज़नेस मीडिया की ख़बर के अनुसार साल 1989 की सनसनीखेज़ हीरा चोरी के मामले में थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने खेद जताया. थाईलैंड और सऊदी अरब एक बार फिर पूर्ण राजनायिक संबंध स्थापित करने पर सहमत हुए हैं.        

सऊदी अरब के एक शहज़ादे के महल से 1989 में एक थाई कर्मचारी ने बेशक़ीमती गहनों की बड़ी चोरी की थी. इसमें एक बड़ा 50 कैरेट का ब्लू डायमंड भी शामिल था. थाईलैंड से इन गहनों और हीरे को वापस लाने गए तीन सउदी राजनायिकों की बैंकॉक में गोली मार पर हत्या कर दी गई थी. बैंकॉक में काम कर रहे एक सऊदी व्यापारी ने जब खोए हुए गहनों की तलाश करनी चाही तो वह भी गायब हो गया था. बाद में उसे मरा हुआ मान लिया गया. इन हत्याओं के लिए थाईलैंड में किसी को भी सज़ा नहीं मिली थी. इन घटनाओं ने सऊदी-थाईलैंड के राजनायिक संबंधों को बुरी तरह प्रभावित किया था.  

द डिप्लोमैट के अनुसार इस मामले के बाद सऊदी सरकार ने देश में काम कर रहे कई हजार थाई कर्मचारियों को नया वीज़ा देना बंद कर दिया था और पुराने वीज़ा को रिन्यू भी नहीं किया जाता था. साथ ही सऊदी सरकार ने हज के लिए मक्का आने की चाह रखने वाले हजारों थाई मुस्लिमों का परमिट भी रद्द कर दिया था. सऊदी नागरिकों को थाईलैंड की यात्रा ना करने की चेतावनी दी गई थी.   

सऊदी अरब पहुंचे थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ ने कहा,"मैं थाईलैंड में 1989-1990 तक हुए दुखद मामलों के लिए मैं ईमानदारी से खेद जताता हूं. थाईलैंड सऊदी अरब के साथ अपनी दोस्ती को बहुत सबसे अधिक वरीयता देता है."       

दोनों देशों ने एसे एक "ऐतिहासिक कदम" बताते हुए निकट भविष्य में अपने द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए राजदूत  नियुक्त करने पर सहमति जताई है. 

सऊदी अरब की राजधानी रियाद में थाईलैंड के प्रधानमंत्री की सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ मुलाकात के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया. 1989 में हुई ज़ेवरों की चोरी के मामले में तीन सऊदी राजनायिकों की मौत से बिगड़े संबंधों के बाद पहली बार किसी थाई नेता ने सऊदी अरब की यात्रा की है.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सऊदी सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार,  अब सऊदी अरब और थाईलैंड आर्थिक और व्यापारिक रिश्तों को मजबूत करेंगे और साझा निवेश के विकल्पों को देखेंगे.