Ukraine War: रूसी हमले से Shock में UN Chief , मारियुपोल के "ग्रहण से" नागरिकों को बचाने की कोशिशें तेज़

Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख (UN Chief) जब यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) में थे तब वहां एक रिहायशी इलाके पर रूसी मिसाइल का हमला (Russian Missile Attack) हुआ था. इस हमले में हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली लेकिन संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के एक करीबी सहयोगी ने पत्रकारों को एक संदेश भेजा कि वे सुरक्षित हैं.

Ukraine War: रूसी हमले से Shock में UN Chief , मारियुपोल के

Ukraine War: UN Chief के करीबी सहयोगी ने संदेश भेजा कि वे सुरक्षित हैं

कीव:

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN chief Antonio Guterres) के दौरे के बीच राजधानी कीव पर हमला वैश्विक संस्थान संयुक्त राष्ट्र की बेइज्जती करने की कोशिश है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख जब रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) का जायज़ा लेने के लिए यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) में थे तब वहां एक रिहायशी इलाके पर रूसी मिसाइल का हमला हुआ था. इस हमले में हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली लेकिन संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के एक करीबी सहयोगी ने पत्रकारों को एक संदेश भेजा कि वे सुरक्षित हैं.

इस यात्रा के बाद संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि एंटोनियो गुटरेस की यूक्रेन की राजधानी कीव यात्रा के दौरान उनके करीब हुए रूसी हमले से गुटरेस और उनकी टीम  "हैरान हो गई " लेकिन वो सब सुरक्षित रहे . 

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय के प्रवक्ता सैविआनो आब्रेऊ (Saviano Abreu) ने समाचार एजेंसी AFP से कहा, " यह एक युद्धक्षेत्र है लेकिन यह काफी शॉकिंग था कि यह हमारे इतने करीब हुआ."

उधर गुरुवार को राजधानी कीव में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र बंदरगाह शहर "मारियुपोल के ग्रहण से" नागरिकों को निकालने का हर संभव प्रयास कर रहा है. मारियुपोल पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है. गुटरेस ने कहा, " आज मारियुपोल के लोगों को तुरंत मदद की ज़रूरत है. उन्हें उस ग्रहण से निकलने के लिए सुरक्षित रास्ता चाहिए."

इससे पहले यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में शेवचेनकोव्स्की जिले में दो जगह बमबारी होने की बात कही थी और कहा कि वे हताहतों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. एएफपी के संवाददाताओं ने देखा कि हवा में काला धुआं उड़ रहा था और एक इमारत में आग लगी है और इलाके में भारी संख्या में पुलिस और बचाव दल मौजूद है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सहयोगी, मायखायलो पोडोलीक ने ट्वीट किया, "एंटोनियो गुटेरेस की आधिकारिक यात्रा के दौरान कीव शहर में मिसाइल से हमले."

मायखायलो ने गुटेरेस की मास्को यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, "एक दिन पहले वह क्रेमलिन में काफी देर तक चर्चा में बैठे थे और आज विस्फोट उनके सिर के ऊपर हैं." उन्होंने कुछ दिन पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें:
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन से कीव में मिले राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की : यूक्रेन
रूस ने यूक्रेन की सेना को 'तुरंत हथियार डालने' को कहा : न्यूज एजेंसी AFP
रूस को 'आतंकवाद प्रायोजक देशों' की लिस्ट में शामिल करने पर विचार कर रहा है अमेरिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ukraine War: कीव में डाक टिकट खरीदने के लिए क्यों लग रही लोगों की लंबी लाइन? उमाशंकर सिंह की रिपोर्ट