Russia-Ukraine War ख़त्म करने को ज़ेलेंस्की ने दिया नया फॉर्मूला...पहले दिया था वैश्विक सम्मेलन का सुझाव

Ukraine War:  24 फरवरी से रूस पर यूक्रेन का हमला जारी है. इसे रूस ने विशेष सैन्य अभियान नाम दिया था. रूसी कार्रवाई की अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने व्यापक रूप से आलोचना की. 

Russia-Ukraine War ख़त्म करने को ज़ेलेंस्की ने दिया नया फॉर्मूला...पहले दिया था वैश्विक सम्मेलन का सुझाव

यूक्रेन (Ukraine) अपने नागरिकों और क्षेत्रों की मुक्ति को करीब लाने के लिए कूटनीति का उपयोग करेगा. (File Photo)

कीव:

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (volodymyr zelenskyy) ने यूक्रेन (Ukraine) में "शांति बहाल करने में तेजी लाने" के लिए तीन चरणों का प्रस्ताव रखा है. यह जानकारी यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालाय की प्रेस सेवा ने दी है. जेलेंस्की ने सोमवार को ग्रुप ऑफ सेवन (G7) के ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में कहा कि 'नई ताकत" नामक पहला चरण यूक्रेन के लिए टैंक, रॉकेट आर्टिलरी और लंबी दूरी की मिसाइलों सहित रक्षा समर्थन बढ़ाने की परिकल्पना है. उन्होंने कहा, "यह रूसी पक्ष को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देगा."

उन्होंने कहा कि नया "लचीलापन" नाम का दूसरा चरण अगले साल यूक्रेन को नई सहायता प्रदान करके यूक्रेन की वित्तीय, ऊर्जा और सामाजिक स्थिरता को बनाए रखने की शर्त रखता है. "नई कूटनीति" नाम के तीसरे और अंतिम चरण के तहत यूक्रेन अपने नागरिकों और क्षेत्रों की मुक्ति को करीब लाने के लिए कूटनीति का उपयोग करेगा.

उन्होंने यूक्रेन की ओर से रूस-यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने के लिए पिछले महीने प्रस्तावित 10-सूत्रीय योजना पर चर्चा करने के लिए एक वैश्विक शांति सूत्र शिखर सम्मेलन आयोजित करने का सुझाव दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 24 फरवरी से रूस पर यूक्रेन का हमला जारी है. इसे रूस ने विशेष सैन्य अभियान नाम दिया था. रूसी कार्रवाई की अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने व्यापक रूप से आलोचना की.