"ये कुत्ता नहीं चमत्कार है": Ukraine के फौजी कुत्ते की इसलिए हो रही तारीफ

Ukraine War: कई सदियों से कुत्तों (Dogs) का दुनियाभर के युद्धक्षेत्र (War Zones) में कई कामों के लिए प्रयोग होता आया है. पेट्रन ने कई खतरनाक बमों (Bombs) और लैंडमाइन्स (Landmines) का पता लगा कर ना जाने कितनी जानें बचाई हैं.  

Ukraine War: फौजी कुत्ता Patron सोशल मीडिया पर खूब लोकप्रिय हो रहा है

यूक्रेन युद्ध (Ukraine War) में वीरता की कई कहानियां सुनाई देती हैं. लेकिन केवल इंसान ही नहीं, जानवर भी आगे बढ़ते रूसी सैनिकों से बचाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं. इन्हीं में से एक है 2 साल का "पेट्रन" (Patron) , जैक रसल टैरियर (a Jack Russell Terrier dog) ब्रीड का कुत्ता भी उनमें से एक है. पेट्रन यूक्रेन में खतरनाक बम सूंघने के लिए हीरो बन चुका है. यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस ने फेसबुक पर पेट्रन की एक वीडियो पोस्ट की है जिसमें बताया गया है कि अभी तक पेट्रन की मदद से 90 बमों को खोज कर साफ किया जा चुका है.  

"पेट्रन ने खबर दी! हमारा सैन्य कुत्ता, जो चेर्निहीव पायरोटेकनीशियन का मैस्कट बन चुका है उसका काम करना जारी है. युद्ध के शुरू होने के बाद से उसने और  SES ने मिल कर करीब 90 बमों को साफ किया है. धन्यवाद, मेरे दोस्त, आपके अथक प्रयास के लिए! इस वीडियो के अंग्रेजी अनुवाद के अनुसार ये वीडियो फेसबुक पर मार्च में पोस्ट की गई थी.   

कई सदियों से कुत्तों का दुनियाभर के युद्धक्षेत्र में कई कामों के लिए प्रयोग होता आया है. पेट्रन ने कई खतरनाक बमों और लैंडमाइन्स का पता लगा कर ना जाने कितनी जानें बचाई हैं.  

जैस रसल टैरियर कुत्तों की एक प्रजाती है जिसे 200 साल पहले लोमड़ी का शिकार करने के लिए बनाया गया था.  इसे पार्सन रसल टैरियर भी कहते हैं, यह स्वतंत्र, जीवंत और समझदार प्रजाती होती है जिसे ट्रेनिंग देना और मैनेज करना आसान होता है. इस छोटे से पपी की ऊर्जा और काम ने इसे यूक्रेनी रक्षा सेना में लोकप्रिय बना दिया है.  

छोटे से समय में पेट्रन सोशल मीडिया पर भी चर्चित हो गया है. फेसबुक पर एक यूजर लिखता है, " यह कुत्ता नहीं एक जादू है, कृपया अपना और इसका ख़्याल रखें. यूक्रेन की जय हो!  एक और यूजर ने लिखा है, हमारे नायकों की जय हो! पेट्रन भी उनमें से एक है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेसबुक पर एक और कमेंट आया है, सबसे बेहतर इन्फ्लूएंसर डॉग, बुरे समय में बड़ी प्रेरणा." एक और यूजर ने हाथ से बनाया पेट्रन का स्कैच पोस्ट किया है.