रूस-यूक्रेन युद्ध: रूसी आर्टिलरी के हमले के बाद तबाही का मंजर, सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिखा 40 मीटर चौड़ा गड्ढा

रूस के यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव से पीछे हटने के बाद क्रेमलिन ने बड़े पैमाने पर डोनबास पर अपने हमले को केंद्रित किया है. रूस का दावा है कि वह क्षेत्र को मुक्त करने के मिशन पर है. 

रूस-यूक्रेन युद्ध: रूसी आर्टिलरी के हमले के बाद तबाही का मंजर, सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिखा 40 मीटर चौड़ा गड्ढा

रुबिजन में इमारतों के विनाश को दिखाती सैटेलाइट तस्‍वीर.

Russia Ukraine War: यूक्रेन (Ukraine) के पूर्वी डोनबास (Donbas) में भीषण  युद्ध जारी है. नई सैटेलाइट तस्‍वीरें रूसी आर्टिलरी के हमले (Russian Artillery Attack) को दर्शाती है. क्रेमलिन अब भी डोनबास-लुहान्स्क क्षेत्र (Donbas Luhansk region) में यूक्रेन के नियंत्रण वाले भी सबसे बड़े शहर सेवेरोडनेटस्‍क पर अपने हमलों और संचालन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. 

सोमवार को 24 घंटे की अवधि में मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा एकत्र की गई हाई रेजोल्‍यूशन तस्‍वीरें सेवेरोडोनेटस्‍क शहर और एक अस्पताल के आसपास आर्टिलरी गोलाबारी से क्षतिग्रस्त इमारतों को दिखाती हैं. टूटी छत और जलती इमारतों की तस्‍वीरें दिखाती हैं कि कैसे इस इलाके को भीषण गोलाबारी ने बर्बाद कर दिया है. 

सेवेरोडोनेटस्‍क एक औद्योगिक केंद्र के रूप में जाना जाता है और रूस की योजना के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके गिरने से डोनेट्स्क के मुख्य शहर क्रामाटोर्स्क के लिए रास्‍ता खुल जाएगा. सेवेरोडोनेटस्‍क  का कम से कम 70 फीसदी इलाका रूस के नियंत्रण में होने की सूचना है, हालांकि यूक्रेनी की सेनाएं लड़ाई में वापसी कर रही हैं. 

ce7i8188

सेवेरोडोनेटस्‍क से सिर्फ 20 मिनट की दूरी पर एक शहर रुबिजन में रूस के आक्रमण के प्रभाव को तस्‍वीरों में देखा जा सकता है.  

1v632688

इससे पहले की तस्‍वीर हमले से पूर्व की है. इसमें इमारतें बिलकुल ठीक नजर आ रही हैं, वहीं मैक्‍सार द्वारा दूसरी तस्‍वीर विनाश को दिखाती है. 

afkv7uq8

ऊपर दिख रही तस्‍वीर में 24 घंटे पहले जिस जगह पर इमारतें थीं, वहां पर अब सिर्फ मलबा बचा है.  

रूसी सेना हमलों को अंजाम देने के लिए मल्‍टीपल रॉकेट लॉन्चर या एमआरएल का इस्तेमाल कर रही है. नीचे की तस्‍वीर में सेवेरोडोनेटस्‍क से करीब 11 किलोमीटर उत्तर पूर्व में एमआरएल को हरे-भरे खेतों में देखा जा सकता है, जिसमें रॉकेट पॉड्स सेवेरोडोनेटस्‍क की ओर हैं. इन एमआरएल में से एक के पीछे जमीन पर झुलसने के निशान हाल की फायरिंग गतिविधि का स्पष्ट संकेत हैं. 

av1gm22o

हवा में धुएं के साथ दक्षिण पश्चिमी यूक्रेन के डोलिना शहर के आसपास कम से कम सात तोपखाने हमले देखे जा सकते हैं. सैटेलाइट तस्‍वीरों में सिवरस्की डोनेट नदी और बोगोरोडिचने शहर के पास भारी गोलाबारी भी देखी जा सकती है, जो स्लोवायांस्क के उत्तर-पश्चिम में स्थित है. 

8etpnee8

इस क्षेत्र की तस्‍वीरों में हरे भरे मैदानों में पड़े गड्ढे तोपखाने के हमले को दिखाते हैं. 

00pnc5q8

डोवेनके में एक बम से 40 मीटर व्‍यास का गड्ढा हो गया है, वहीं हाल ही की गोलाबारी से इमारतें ध्‍वस्‍त हो गई हैं. 

frs5f44o

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रूस के आक्रमण के शुरुआती दौर में यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव से पीछे हटने के बाद क्रेमलिन ने बड़े पैमाने पर डोनबास पर अपने हमले को केंद्रित किया है. रूस का दावा है कि वह क्षेत्र को मुक्त करने के मिशन पर है.