विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2022

Ukraine के इन 5 अहम शहरों को 'कब्जे' में लेने की कोशिश कर रहा Russia

रूस ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया है. रूसी सेना यूक्रेन के जिन शहरों को निशाना रही है उनमें यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव प्रमुख इलाके हैं.

Read Time: 4 mins
Ukraine के इन 5 अहम शहरों को 'कब्जे' में लेने की कोशिश कर रहा Russia
यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हमला कर रहा रूस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यूक्रेन और रूस के बीच तेज होती जंग पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है. आज (मंगलवार) युद्ध का छठवां दिन है. रूस ने यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर हमले बढ़ा दिए हैं. रूस भारी-भरकम सैन्य ताकत के साथ यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा है. हम यूक्रेन के उन शहरों के बारे में जानते हैं कि जिन्हें रूसी फौज टारगेट कर रही है. 

कीव (Kyiv)
यूक्रेन की राजधानी कीव आज के रूस और यूक्रेन दोनों के लिए अहम है. कीव प्राचीन चर्चों और मोनास्ट्री के लिए जाना जाता है. दोनों देश मानते हैं कि उनकी उत्पत्ति मध्यकालीन कीएवियन रूस साम्राज्य से हुई है, जिसका केंद्र यही शहर है.  

यूक्रेन पहले सोवियत संघ का ही हिस्सा था, लेकिन 1991 में उसने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की. यह 1991 से स्वतंत्र हुए यूक्रेन की राजधानी है. 29 लाख की आबादी वाला यह शहर लंबे समय तक अपने रूसी नाम Kiev से जाना जाता था. 

इस शहर ने 2001 में अपनी 1,500वीं वर्षगांठ मनाई. कीव की 16वीं शताब्दी की Kyiv-Pechersk Lavra monastery और सेंट सोफिया चर्च दोनों यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल हैं. 

कीव का विशाल सेंट्रल इंडिपेंडेंस स्क्वायर "ऑरेंज रेवोल्यूशन" के साथ-साथ 2014 के विद्रोह का केंद्र रहा, जिसने रूस के क्रीमिया पर कब्जे की शुरुआत की.

खारकीव (Kharkiv)
यूक्रेन का दूसरा प्रमुख शहर है खारकीव. यह शहर रूसी सीमा से सिर्फ 40 किलोमीटर दूर है. 14 लाख की आबादी वाला यह शहर  मुख्यत: रूसी-भाषी तकनीकी केंद्र है. 

हाल के दिनों में रूसी फौजों द्वारा यहां भारी बमबारी की गई. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसे बुरी तरह नुकसान पहुंचा था जब इस शहर के इर्दगिर्द दो प्रमुख टैंक युद्ध लड़े गए. 

2014 के बाद से यह शहर पूर्व डोनबास क्षेत्र के रूस समर्थित विद्रोहियों और यूक्रेन की सरकारी फौजों के बीच लड़ाई से भाग रहे हजारों लोगों का घर बन गया है. 

मारियुपोल (Mariupol)
यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की घोषणा के बाद से आज़ोव सागर पर स्थित प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल पर लगातार हमले हो रहे हैं. 

2014 में कीव सरकार के खिलाफ विद्रोह की शुरुआत में डोनेत्सक के रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा कुछ समय के लिए मारियुपोल पर कब्जा कर लिया गया था. 

441,000 लोगों की आबादी वाला यह दक्षिणपूर्वी शहर अलगाववादियों के कब्जे वाले क्षेत्र और क्रीमिया प्रायद्वीप के बीच स्थित है, जिसे 2014 में मास्को द्वारा कब्जा कर लिया गया था.

रूसी सेना ने मंगलवार को अलगाववादियों से संबंध होने का दावा किया है. 

बर्डियांस्क (Berdyansk)
क्रीमिया से बढ़ने के बाद सोमवार को रूसी सेना ने आज़ोव सागर पर बर्डियांस्क के बंदरगाह पर कब्जा करने का दावा किया. 115,000 निवासियों वाला यह इलाका अपने समुद्र तटों और मड बाथ के लिए फेमस है. यहां सालाना 5 लाख से अधिक टूरिस्ट आते हैं. 

यह मारियुपोल तट से केवल 84 किलोमीटर दूर है. 

खेरसॉन (Kherson) 
खेरसॉन नीपर नदी के पश्चिमी तट पर स्थित एक रणनीतिक बंदरगाह है. जिसे रूसी सेना द्वारा घेरा जा रहा है. यह पूर्व में रूस की ब्लैक सी फ्लीट का बेस था. इस पर कब्जा होने से रूस के लिए पश्चिम में ओडेसा का रास्ता खुल जाएगा, जहां रूसी भाषी लोगों की अच्छी खासी आबादी है. इसकी सीमाएं नाटो के सदस्य देशों रोमानिया और मोल्डदोवा से लगती हैं. खेरसॉन शिप बिल्डिंग क्षेत्र का प्रमुख शहर है. इसकी आबादी 2,87,000 है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
Ukraine के इन 5 अहम शहरों को 'कब्जे' में लेने की कोशिश कर रहा Russia
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Next Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;