Russia Ukraine War Updates : पुतिन की यूरोप को चेतावनी- यूक्रेन में नो फ्लाई जोन को युद्ध में शामिल होना माना जाएगा

Russia-Ukraine Crisis: व्लादीमीर पुतिन ने कहा है कि अगर उनकी मांगें मान ली जाएं तो वो हमले रोकने को तैयार हैं. इसमें यूक्रेन का तटस्थ औऱ गैर परमाणु देश होना, उसके द्वारा क्रीमिया को रूस का हिस्सा मानना और पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की संप्रभुता की शर्त शामिल है. रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत होनी है.

Russia Ukraine Crisis: सिंगापुर ने भी रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यूक्रेन पर रूसी हमले के 10 दिन पूरे होने के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने अमेरिका और यूरोपीय देशों को कड़ी चेतावनी दी है. पुतिन ने कहा कि अगर किसी ने यूक्रेन में नो फ्लाई जोन लागू करने का प्रयास किया तो इस प्रयास को युद्ध में शामिल होना माना जाएगा. पुतिन ने परोक्ष तौर पर संकेत दिया कि अगर किसी देश ने ऐसा करने का दुस्साहस दिखाया तो उसे भी रूसी हमले का सामना करना पड़ेगा. उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसकी सेना ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई दोबारा रात 8.30 बजे शुरू कर दी है. इससे पहले दिन में मारियुपोल, वोल्नोवाखा शहर में पांच घंटों के संघर्षविराम की घोषणा की गई थी. हालांकि यूक्रेन ने रूस पर संघर्षविराम के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए गोलाबारी का आरोप लगाया था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी सरकार सीजफायर को आगे बढ़ाने के इच्छुक नहीं दिख रहे हैं., लिहाजा हमला दोबारा शुरू कर दिया गया है. यूक्रेन में रूसी हमले (Russia Ukraine War) के दसवें  दिन रूस ने अस्थायी सीज़फायर की घोषणा की थी. रूस ने कहा है कि वह नागरिकों को निकलने के लिए सुरक्षित कॉरिडोर उपलब्ध कराएगा. रूस के रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है और कहा है कि स्थानीय (मास्को) समयानुसार 10 बजे नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए मास्को यूक्रेन के मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहरों से मानवीय गलियारा उपलब्ध कराएगा. इस समय रूस गोलीबारी बंद कर देगा. रूस ने नागरिकों से शहर छोड़ने की अपील की है.यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को रूसी सैनिकों पर महिलाओं से बलात्कार करने का आरोप लगाया और मास्को की आक्रामकता को दंडित करने के लिए एक विशेष न्यायाधिकरण के गठन के आह्वान का समर्थन किया है.

इस बीच, यूरोपीय संघ ने रूस और बेलारूस को Council of Baltic Sea States से निलंबित कर  दिया है. यूरोपीय संघ ने कहा कि रूस और बेलारूस को Council of Baltic Sea States की गतिविधियों से निलंबित कर दिया गया है. उधर,अब सिंगापुर ने भी रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान किया है. सिंगापुर के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि सिंगापुर ने रूसी सेंट्रल बैंक और कुछ अन्य रूसी बैंकों पर प्रतिबंध लगाए हैं. साथ ही यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान को लेकर देश को निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की आज (शनिवार) को अमेरिकी सीनेट को संबोधित करेंगे. रूस के लगाताजर जारी हमले के बीच ज़ेलेंस्की ज़ूम के माध्यम से सीनेटरों से बात करेंगे. इधर, भारतीय वायुसेना के तीन C-17 हैवी लिफ्ट एयरक्राफ्ट आज सुबह हिंडन एयरबेस में उतरे. इन उड़ानों ने रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से 629 भारतीय नागरिकों को बाहर निकाला है.

बता दें कि यूक्रेन के कई शहरों में भीषण युद्ध जारी है जिस कारण वहां के नागरिक देश छोड़ कर भाग रहे हैं. शुक्रवार को रूस ने यूक्रेन के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद अमेरिका ने रूस के इस कदम को लापरवाह कार्रवाई करार दिया. हालांकि इसपर रूस का जवाब है कि न्यूक्लियर पावर प्लांट से रेडिएशन नहीं हुआ है और सेना ने प्लांट को सुरक्षित रखा है.

Here are the LIVE Updates on Ukraine Russia Crisis:

Mar 05, 2022 23:19 (IST)
Russia Ukraine War : यूक्रेन पर नो फ्लाई जोन लगाया तो गंभीर नतीजे होंगे, पुतिन ने पश्चिमी देशों को दी चेतावनी
रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि अगर पश्चिमी देशों ने यूक्रेन में नो फ्लाई जोन लागू करने की कोशिश की तो इसके गंभीर नतीजे होंगे. उन्होंने कहा कि इसे सीधे तौर पर यूक्रेन और रूस के बीच सैन्य संघर्ष में शामिल होना माना जाएगा. उन्होंने संकेत दिया कि इससे वे देश भी रूसी हमले की जद में आ जाएंगे. 
Mar 05, 2022 22:40 (IST)
इजरायल के प्रधानमंत्री ने क्रेमलिन में व्लादीमीर पुतिन से की मुलाकात

Mar 05, 2022 21:21 (IST)
पश्चिमी देशों के आर्थिक प्रतिबंध (Economic Sanctions) युद्ध के ऐलान की तरह
यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के 10 दिन बीत जाने के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने अमेरिका और यूरोपीय देशों को चेतावनी दी है. पुतिन ने कहा है कि पश्चिमी देशों के आर्थिक प्रतिबंध (Economic Sanctions) युद्ध के ऐलान जैसे ही हैं. 
Mar 05, 2022 20:19 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन संकट को लेकर उच्चस्तरीय बैठक करेंगे. भारतीय खारकीव, सुमी जैसे शहरों में फंसे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन संकट को लेकर उच्चस्तरीय बैठक करेंगे. भारतीय खारकीव, सुमी जैसे शहरों में फंसे हैं.विदेश मंत्रालय ने कहा कि खारकीव और पिसोचिन शहर से कुछ घंटों के भीतर भारतीयों को निकाला जाएगा. वहीं सुमी शहर में फंसे भारतीय छात्रों ने सरकार से उनकी जान बचाने की गुहार लगाई है. शहर में भीषण बमबारी हो रही है. 
Mar 05, 2022 18:29 (IST)
Russia Ukraine Crisis : रूस संघर्षविराम के बावजूद मारियुपोल पर बमबारी कर रहा- यूक्रेन
रूस संघर्षविराम के बावजूद मारियुपोल पर बमबारी कर रहा है.  यूक्रेन ने ये आरोप लगाते हुए कहा कि इस कारण नागरिकों की निकासी अटकी हुई है. उसने कहा कि शहर की बिजली, पानी आपूर्ति काट दी गई है. भोजन और दवाओं की भी किल्लत है. मारियुपोल अजोव सागर के किनारे स्थित है और इस पर कब्जे के साथ रूस यूक्रेन की समुद्र तक पहुंच को पूरी तरह खत्म कर देगा. 
Mar 05, 2022 17:39 (IST)
रूसी सेना ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर को चारों ओर से घेरा
रूसी सेना ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर को चारों ओर से घेरा, सिंगापुर ने भी लगाए प्रतिबंध
Mar 05, 2022 16:45 (IST)
Russia Ukraine War : यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे भारतीयों को बाहर न निकलने की सलाह
 यूक्रेन के युद्धग्रस्त सुमी शहर में फंसे भारतीय छात्रों (Sumi State University Indian Students) के आपात संदेशों से भरे वीडियो सामने आने के बीच विदेश मंत्रालय ने उन्हें घरों के भीतर ही सुरक्षित रहने की सलाह दी है. भारतीय छात्रों का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि वो अकेले ही रूसी सीमा की ओर जा रहे हैं. 
Mar 05, 2022 16:44 (IST)
Russia Ukraine War : यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर सरकार ने जताई चिंता
Mar 05, 2022 15:57 (IST)
ईरान के साथ परमाणु समझौते के आसार बढ़े
Mar 05, 2022 15:25 (IST)
राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस को न्यूक्लियर प्लांट को नुकसान पहुंचाने के लिए उकसाया: यूक्रेन के पूर्व PM

यूक्रेन के पूर्व प्रधान मंत्री मायकोला अजारोव ने रूसी मीडिया स्पुतनिक को बताया कि राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पश्चिमी देशों को यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन स्थापित करने के लिए ज़ापोरिज़्ज़िया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमले के लिए रूस को उकसाया था.
Mar 05, 2022 14:52 (IST)
यूरोपीय संघ ने रूस और बेलारूस को Council of Baltic Sea States से निलंबित किया

यूरोपीय संघ ने कहा कि रूस और बेलारूस को Council of Baltic Sea States की गतिविधियों से निलंबित कर दिया गया है. 
Mar 05, 2022 14:20 (IST)
यूक्रेन ने युद्ध के बीच रूसी सैनिकों पर बलात्कार का लगाया आरोप 

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को रूसी सैनिकों पर महिलाओं से बलात्कार करने का आरोप लगाया और मास्को की आक्रामकता को दंडित करने के लिए एक विशेष न्यायाधिकरण के गठन के आह्वान का समर्थन किया है.
Mar 05, 2022 14:19 (IST)
66,200 से अधिक यूक्रेनी पुरुष लड़ने के लिए विदेशों से लौटे

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने शनिवार को कहा कि 66,224 यूक्रेनियन नागरिक रूस के आक्रमण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए विदेश से लौटे हैं
Mar 05, 2022 13:56 (IST)
यूक्रेन पर रूस का हमला यूरोप की सुरक्षा, वैश्विक शांति पर हमला: अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस का हमला न केवल इस देश पर बल्कि यूरोप की सुरक्षा पर भी हमला है. शुक्रवार को फिनलैंड के राष्ट्रपति निनिस्टो के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में बाइडेन ने कहा कि दोनों देश पिछले कुछ समय से नियमित रूप से संपर्क में हैं.
Mar 05, 2022 13:29 (IST)
PayPal ने यूक्रेन पर हमले का हवाला देकर रूस में बंद की अपनी सेवाएं 

डिजिटल पेमेंट कंपनी PayPal होल्डिंग्स इंक ने यूक्रेन पर हमले का हवाला देकर रूस में शनिवार की सुबह अपनी सेवाओं को बंद कर दिया. इस तरह PayPal यूक्रेन पर हमले के बाद उन वित्तीय और तकनीकी कंपनियों में शामिल हो गई जिन्होंने अपने-अपने संचालन को रूस में निलंबित कर दिया है.
Mar 05, 2022 12:58 (IST)
यूक्रेन को समर्थन देने की योजना के तहत चीन ने प्रीमियर लीग कवरेज से हाथ खींचा

यूक्रेन पर रूसी हमलों के बाद चीनी प्रसारकों ने इंग्लिश प्रीमियर लीग के प्रसारण से अपने हाथ खींच लिए हैं. अब चीनी अधिकारधारकों ने यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए इस सप्ताह के अंत में होने वाले फुटबॉल मैचों का प्रसारण नहीं करने का फैसला किया है. 
Mar 05, 2022 12:54 (IST)
स्टारलिंक को कुछ सरकारों ने रूसी समाचारों को बाधित करने के लिए कहा गया: एलोन मस्क 

स्पेसएक्स के प्रमुख एलोन मस्क ने शनिवार को कहा कि उसकी स्टारलिंक उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवा को यूक्रेन नहीं, बल्कि कुछ सरकारों ने रूसी समाचार स्रोतों को अवरुद्ध करने के लिए कहा है.
Mar 05, 2022 12:50 (IST)
यूक्रेन से 170 लोगों को लेकर एयरएशिया इंडिया की फ्लाइट पहुंची दिल्ली

एयरएशिया इंडिया की एक फ्लाइट रोमानिया के सुसेवा से यूक्रेन से आए 170 भारतीय लोगों को लेकर शनिवार की सुबह दिल्ली में उतरी है. एयरलाइंस के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है.
Mar 05, 2022 12:18 (IST)
रूस ने की सीज़फायर की घोषणा, नागरिकों को निकलने के लिए देगा कॉरिडोर

यूक्रेन में रूसी हमले के दसवें  दिन रूस ने सीज़फायर की घोषणा की है. रूस ने कहा है कि वह नागरिकों को निकलने के लिए सुरक्षित कॉरिडोर उपलब्ध कराएगा. रूस के रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है और कहा है कि स्थानीय समयानुसार 10 बजे नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए मास्को यूक्रेन के मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहरों से मानवीय गलियारा उपलब्ध कराएगी. इस समय रूस गोलीबारी बंद कर देगा.
Mar 05, 2022 11:27 (IST)
यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्र भारत में पूरी कर सकेंगे इंटर्नशिप-NMC

मौजूदा यूक्रेन संकट और कोविड जैसी विषम परिस्थितियों के कारण अपनी इंटर्नशिप अधूरी छोड़कर देश आनेवाले विदेशी मेडिकल स्नातक स्क्रीनिंग टेस्ट पास करने के बाद अपनी इंटर्नशिप भारत में पूरी कर सकते हैं. देश के मेडिकल रेग्यूलेटरी बॉडी राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC)ने सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी है.
Mar 05, 2022 11:13 (IST)
केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने ऑपरेशन गंगा का वीडियो शेयर कर लिखा है- युद्ध हमारीजिंदगी के तौर-तरीके नहीं बदल सकता

Mar 05, 2022 11:06 (IST)
भारतीय दल को हरदीप पुरी ने हंगरी के जाहोनी में ट्रेन से रवाना किया

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हंगरी में ज़ाहोनी सीमा पर भारतीयों को बुडापेस्ट के लिए ट्रेन से रवाना होने के लिए विदा किया है. इसकी जानकारी केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कू के जरिए दी है.
Mar 05, 2022 11:03 (IST)
रूस पर प्रतिबंधों से हिली स्विट्जरलैंड की अर्थव्यवस्था

रूस पर स्विटजरलैंड के नए कड़े रुख ने स्विस अर्थव्यवस्था को प्रतिबंधों को फिर से समायोजित करने के लिए मजबूर कर दिया है. विशेष रूप से कच्चे माल की कमी के कारण बाजार में दहशत है.
Mar 05, 2022 10:57 (IST)
रूसी सैनिकों ने ब्लॉक किया यूक्रेनी शहर मारियुपोल

यूक्रेन के सामरिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर मारियुपोल के मेयर के हवाले से समाचार एजेंसी AFP ने बताया है कि रूसी सेना ने मारियुपोल को ब्लॉक कर दिया है.
Mar 05, 2022 10:54 (IST)
सैमसंग ने रूस को शिपमेंट भेजने से रोका

दक्षिण कोरियाई टेक कंपनी, सैमसंग ने "मौजूदा भू-राजनीतिक परिस्थितियों" को देखते हुए रूस को भेजे जाने वाले प्रोडक्ट शिपमेंट को रोक दिया है. इस तरह से सैमसंग ऐप्पल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे अन्य वैश्विक दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गया है जिन्होंने यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस में अपने उत्पादों की बिक्री और सेवाओं को रोक दिया है.
Mar 05, 2022 10:45 (IST)
सिंगापुर ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों का किया ऐलान

यूक्रेन पर रूसी हमलों को देखते हुए अब सिंगापुर ने भी रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान किया है.
सिंगापुर के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि सिंगापुर ने रूसी सेंट्रल बैंक और कुछ अन्य रूसी बैंकों पर प्रतिबंध लगाए हैं. साथ ही यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान को लेकर देश को निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया है.
Mar 05, 2022 10:43 (IST)
पुतिन के कड़े कानून के बाद रूस में प्रसारण बंद करेगा CNN

अमेरिकी टीवी चैनल CNN रूस में प्रसारण बंद कर देगा. समाचार चैनल ने शुक्रवार को कहा कि वहां एक नया कानून पेश होने के बाद जानबूझकर "फर्जी" खबर फैलाने का आरोप लगाकर किसी को भी जेल भेजा जा सकता है, इसलिए रूस में प्रसारण बंद करने का फैसला किया गया है.
Mar 05, 2022 10:37 (IST)
629 भारतीय नागरिकों को लेकर वायुसेना के तीन विमान दिल्ली पहुंचे

भारतीय वायुसेना के तीन C-17 हैवी लिफ्ट एयरक्राफ्ट आज सुबह हिंडन एयरबेस में उतरे. इन उड़ानों ने रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से 629 भारतीय नागरिकों को बाहर निकाला है.
Mar 05, 2022 10:34 (IST)
यूक्रेन में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि सूमी में भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हर संभव तंत्र की तलाश की जा रही है. 
Mar 05, 2022 10:32 (IST)
यूक्रेन में मानवीय संकट पर अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

राजनयिकों ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यूक्रेन में रूसी आक्रमण से उत्पन्न मानवीय संकट पर सोमवार को एक आपात बैठक करेगी.
Mar 05, 2022 10:23 (IST)
अमेरिकी सीनेट को आज संबोधित करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की शनिवार को अमेरिकी सीनेट को संबोधित करेंगे. रूस के लगाताजर जारी हमले के बीच ज़ेलेंस्की ज़ूम के माध्यम से सीनेटरों से बात करेंगे.