विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

रूस ने यूक्रेन में 11 हवाई पट्ट‍ियों समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट करने का किया दावा

Russia-Ukraine War: रूसी हमले से यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचने की खबर आ रही है. रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन में 11 हवाई पट्ट‍ियों समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है.

रूस ने यूक्रेन के 70 से ज्यादा सैन्य ठिकानों को किया बर्बाद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रूसी हमले के बाद यूक्रेन की फौजों को तीनों मोर्चा-भूमि, वायु और समुद्र- पर गुरुवार को संघर्ष करना पड़ा. दूसरे विश्व युद्ध के बाद यूरोपीय देश पर यह अब तक का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. हमले में यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है. रूस ने दावा किया है कि उसने हमले के पहले दिन यूक्रेन में 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट किया है. यूक्रेन में हमले के चलते दर्जनों लोगों की मौत भी हुई है और सैकड़ों को अपना घर छोड़कर दूसरी जगह जाने पर मजबूर होना पड़ा.

रूस ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन में 11 एयर फील्डस समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, "रूसी सशस्त्र बलों द्वारा किए गए हमलों के कारण यूक्रेन के 74 सैन्य सुविधाएं नष्ट हो गईं." ध्वस्त किए गए सैन्य ठिकानों में 11 हवाई क्षेत्र भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन का एक सैन्य हेलीकॉप्टर और चार ड्रोन भी मार गिराए गए हैं.

उधर, यूक्रेन की पुलिस ने गुरुवार को कहा कि रूस ने दिन की शुरुआत से 203 हमले किए और यूक्रेन के पूरे क्षेत्र में लगभग हर जगह लड़ाई चल रही है. 

राष्‍ट्रपति कार्यालय के एक सलाहकार ने बताया, 'सुमी, खारखिव, खेरसन, ओडेसा और कीव के पास मिलिट्री एयरपोर्ट पर भीषण लड़ाई हो रही है.' समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, रूसी फौजों ने Chernobyl न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा कर लिया है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आज फोन पर बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच हो रही हिंसा को तुरंत बंद करने की अपील की है. बातचीत के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को यूक्रेन से जुड़े हालिया घटनाक्रमों के बारे में बताया. 

इससे पहले, समाचार एजेंसी एएफपी ने कहा कि रूसी फौजें यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके में घुस गई हैं.  यूक्रेन के बॉर्डर गार्ड्स ने यह बात कही. 

रूस ने यूक्रेन के पोर्ट सिटी ओडेसा को भी निशाना बनाया है. इसमें 18 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है. स्थानीय प्रशासन ने कहा कि ओडेसा के पास एक सैन्य अड्डे पर गुरुवार को हवाई हमले में 18 लोगों की मौत हो गई है. इनमें 10 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल हम मलबे की खुदाई कर रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
रूस ने यूक्रेन में 11 हवाई पट्ट‍ियों समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट करने का किया दावा
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com