नाटो की सीमा में एक इंच भी दाखिल हुए तो..., पोलैंड पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस को चेताया : 10 बातें

Russia Ukarine War : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूरोप से रूस के आक्रामक रुख के खिलाफ खुद को तैयार करने का आह्वान भी किया है.यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान का एक महीना पूरा हो गया है.

नाटो की सीमा में एक इंच भी दाखिल हुए तो..., पोलैंड पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस को चेताया : 10 बातें

Russia Ukraine News: रूसी सेना अब पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर फोकस करेगी

कीव: Russia Ukarine War : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूरोप से रूस के आक्रामक रुख के खिलाफ खुद को तैयार करने का आह्वान भी किया है.यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान का एक महीना पूरा हो गया है.

रूस के यूक्रेन पर हमले से जुड़े घटनाक्रम की 10 बातें :

  1. यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के प्रेसिडेंट व्लादीमीर पुतिन पर करारा हमला बोला है. बाइडेन ने कहा कि पुतिन को सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने यूक्रेन में हमले को लेकर पुतिन को कसाई तक कह डाला. बाइडेन ने यूरोप से रूस के आक्रामक रुख के खिलाफ खुद को तैयार करने का आह्वान भी किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा, नाटो की सीमा में एक इंच दाखिल होने के बारे में सोचें भी नहीं, वरना अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें. 

  2. यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई (Russia Ukraine military operations) का एक महीना पूरा होने के बीच रूस ने दावा किया है कि उसके मिशन का पहला चरण पूरा हो गया है, जिसमें उसे कामयाबी मिली है, रूसी सेना ने अब डोनबास्क क्षेत्र में ज्यादा फोकस करने की बात भी कही है.इसे रूस की सैन्य रणनीति में बड़ा बदलाव माना जा रहा है. रूसी सेना ने कहा है कि अब वो डोनबास क्षेत्र को पूरी तरह आजाद कराने पर ध्यान केंद्रित करेगी. यूक्रेन के मारियुपोल (Mariupol) में भी हालात गंभीर हैं, जहां सड़कों पर आमने-सामने की जंग हो रही है.

  3. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदीमिर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) ने फिर रूस के साथ वार्ता की बात कही है, जब रूस ने अपने सैन्य अभियान को पीछे खींचने और पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने का संकेत दिया है. 

  4. यूक्रेन की राजधानी कीव को कब्जे में लेने की रणनीति कामयाब न होने के बीच रूसी सेना ने कहा है कि उसके सैन्य मिशन का पहला चरण पूरा हो गया है और डोनबास रीजन (Donbas region) को पूरी तरह आजाद कराने पर ध्यान देगा. रूसी सेना ने स्लावतेच कस्बे पर कब्जा जमा लिया है, जहां निष्क्रिय चेर्नोबिल परमाणु प्लांट के कर्मचारी रहते हैं.कीव के गवर्नर ने ये जानकारी दी.

  5. यूक्रेन की राजधानी कीव में नया कर्फ्यू (curfew) शनिवार रात से सोमवार सुबह तक के लिए लगा दिया गया है. कीव के मेयर विताली क्लितसेचकोव ने यह घोषणा की. सैन्य कमान ने रात8बजे से यह कर्फ्यू लागू करने का निर्णय़ किया है, जो सोमवार सुबह तक जारी रहेगा.

  6. मेयर ने कहा कि रूसी सेना से चौतरफा घिरे मारियुपोल शहर में हालात गंभीर बने हुए हैं, जहां शहर के केंद्र में दोनों पक्षों के बीच लड़ाई चल रही है. मारियुपोल के मेयर ने कहा कि उन्होंने फ्रांस के राजदूत से बात की है और मारियुपोल से नागरिकों को निकालने पर कोई सहमति बन पाए. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि वो नागरिकों को सुरक्षित शहर से निकालने के लिए रूस के सामने एक योजना रखेंगे.

  7. यूक्रेन में रूस के हमले (military offensive) के 31 दिनों के भीतर 136 बच्चे मारे गए हैं. जबकि कुल मारे गए नागरिकों की संख्या एक हजार के करीब है. यूक्रेन के सरकारी अभियोजक ने यह जानकारी दी है. 

  8. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) पोलैंड (Poland) की राजधानी वारसा में शनिवार शाम को एक भाषण देंगे. ऐसा माना जा रहा है कि वो वारसा में सभी देशों से यूक्रेन में रूस के हमले का विरोध करने की अपील करेंगे. 

  9. बाइडेन शनिवार को यूक्रेन के दो मंत्रियों से भी पोलैंड में मुलाकात करेंगे. यह रूसी हमले के बाद यूक्रेन के शीर्ष अधिकारियों और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच ऐसी पहली मुलाकात होगी.

  10. यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ऊर्जा उत्पादक देशों से ज्यादा उत्पादन की अपील की है, ताकि रूस अपने तेल और गैस की संपत्ति का इस्तेमाल कर दूसरे देशों को ब्लैकमेल न कर सके. डिप्टी पीएम इरिना वेरेस्चुक ने कहा है कि यूक्रेनी शहरों और कस्बों से नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए 10 किलोमीटर लंबा गलियारा बनाने पर सहमति बन गई है.