रूस में बगावत: वैगनर ग्रुप का प्रमुख शहर पर 'कब्‍जे' का दावा, जानें 5 प्रमुख घटनाक्रम

रूस में बगावत: वैगनर ग्रुप का प्रमुख शहर पर 'कब्‍जे' का दावा, जानें 5 प्रमुख घटनाक्रम

राष्ट्रपति पुतिन बोले- वैगनर ने रूस की जनता को धोखा दिया

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने सबसे बड़े घरेलू संकट का सामना कर रहे हैं. रूस की निजी सेना वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने बगावत के बिगुल फूंक दिया है. येवगेनी ने कहा है कि वह 25,000 सैनिकों के साथ रूस में घुस गए हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि वैगनर प्रमुख के सशस्त्र विद्रोह ने दक्षिणी रूस के अहम शहर में नागरिक, सैन्य निकायों को अवरुद्ध कर दिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. रूस पर बड़ा संकट आया है. ऐसा प्रतीत होता है कि रूस में येवगेनी प्रिगोझिन ने सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के एक अप्रत्याशित प्रयास में शनिवार को मास्को की ओर एक सशस्त्र काफिला भेजा है. रूसी अधिकारियों ने कहा कि एक सैन्य काफिला यूक्रेन की सीमा से लगे दक्षिणी हिस्से को मॉस्को से जोड़ने वाले मुख्य मोटरवे पर है और उन्होंने निवासियों को इससे बचने की चेतावनी दी है.

  2. टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में प्रिगोझिन ने घोषणा की कि वह दक्षिणी रूस में रोस्तोव-ऑन-डॉन में सेना मुख्यालय के अंदर हैं, और उनके लड़ाकों ने शहर के सैन्य स्थलों को नियंत्रित कर लिया है.  प्रिगोझिन ने पहले कहा था कि उनकी सेना यूक्रेनी मोर्चे से रूस में घुस गई है, उन्होंने कहा था कि वह और उनके हजारों लड़ाके "मरने के लिए तैयार" हैं.

  3. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक निजी सेना के प्रमुख के बगावत का ऐलान करने और देश के एक प्रमुख शहर में दाखिल होने के बीच राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पुतिन ने एक निजी सेना के प्रमुख द्वारा सशस्त्र विद्रोह के ऐलान को ‘विश्वासघात' करार दिया और ‘लोगों और रूस की रक्षा' करने का वादा किया.  पुतिन ने देश को संबोधित करते हुए कहा, "भाई के खिलाफ भाई को खड़ा किया जा रहा है. वैगनर ने रूस की जनता को धोखा दिया है. उन्‍होंने हमारी पीठ में छूरा घोंपने का काम किया है. वैगनर ने रूसी सेना को चुनौती दी है. हमने जवाबी कार्रवाई के लिए सेना को अलर्ट कर दिया है. बगावत करने वाले आतंकियों को सख्‍त सजा देंगे. विद्रोहियों को कुचल देंगे." 

  4. मास्को के मेयर ने घोषणा की है कि वह प्राप्त जानकारी के आधार पर आतंकवाद विरोधी गतिविधियां शुरू कर रहे हैं. मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने सोशल मीडिया पर कहा, "मास्को में आने वाली सूचनाओं के संबंध में, सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं." उधर, दक्षिणी रूस के रोस्तोव और लिपेत्स्क दोनों ने भी सुरक्षा बढ़ा दी है. रोस्तोव में, अधिकारियों ने सभी निवासियों से अपने घर से बाहर न निकलने के लिए कहा है. वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन, जो कई महीनों से रक्षा मंत्रालय के साथ विवाद में फंसे हुए हैं, ने आज मास्को पर घातक मिसाइल हमलों से उनकी सेना को निशाना बनाने का आरोप लगाया और जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई.

  5. येवगेनी प्रिगोझिन ने देश के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की कसम खाई और कहा कि उनकी सेनाएं अपने रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को "नष्ट" कर देंगी. प्रिगोझिन ने कहा, "हम आगे बढ़ रहे हैं और हम अंत तक जाएंगे." उन्होंने रूसियों से उनकी सेना में शामिल होने का आग्रह किया. साथ ही मास्को के सैन्य नेतृत्व को दंडित करने का आग्रह किया."