विज्ञापन

5 लाख डॉलर के इस दुर्लभ सिक्के ने बदली Ohio की बहनों की किस्मत, जानें क्या है इसकी खासियत

वैसे तो कई सारे सिक्का इकट्ठा करने वाले लोगों को इन दोनों मूल्यवान सिक्कों के बारे में पता था लेकिन ये सिक्के किसके पास हैं इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी.

5 लाख डॉलर के इस दुर्लभ सिक्के ने बदली Ohio की बहनों की किस्मत, जानें क्या है इसकी खासियत
फोटो साभार - @mmDust (X)

ओहायो की तीन बहनों को एक बेहद दुर्लभ दस सेंट का सिक्का विरासत में मिला है, जिसे उनके परिवार ने पिछले चार दशकों से छिपाकर रखा हुआ था. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस दुर्लभ सिक्के की कीमत 5 लाख डॉलर से भी अधिक बताई जा रही है. मुद्रा में विशेषज्ञता रखने वाली और सिक्के की ऑनलाइन नीलामी का प्रबंधन करने वाली ग्रेट कलेक्शन के अध्यक्ष इयान रसेल के अनुसार, 1975 में सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी टकसाल द्वारा ढाला गया यह सिक्का इतना कीमती इसलिए है क्योंकि इसमें सैन फ्रांसिस्को के 'एस' मार्क नहीं है और इस तरह के केवल दो ही सिक्के थे.

वैसे तो कई सारे सिक्का इकट्ठा करने वाले लोगों को इन दोनों मूल्यवान सिक्कों के बारे में पता था लेकिन ये सिक्के किसके पास हैं इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी. इयान रसेल ने कहा, "ये सिक्के कई दशकों से छिपे हुए थे. कई बड़े कलेक्टर और डीलर्स ने आजतक इनमें से एक भी सिक्का नहीं देखा है."

सिक्के में "एस" मार्क है मिसिंग

दूसरा मिसिंग "एस" मार्क वाला मूल्यवान सिक्के को 2019 में 45600 डॉलर का बेचा गया था और इसके कुछ महीनों बाद इसे एक प्राइवेट कलेक्टर को बेच दिया गया था. 

1975 में 7 डॉलर प्रति सिक्की थी कीमत

सैन फ्रांसिस्को की टकसाल ने 1975 में 2.8 मिलियन से ज़्यादा विशेष अप्रचलित "प्रूफ़" सेट बनाए थे, जिनमें छह सिक्के थे और जिन्हें 7 डॉलर प्रति सिक्के के हिसाब से बेचा गया था. हालांकि, कुछ साल बाद संग्रहकर्ताओं को पता चला कि सेट के दो डाइम पर टकसाल का चिह्न नहीं था, जिससे ये सिक्के बेहद दुर्लभ हो गए.

भाई की मौत के बाद विरासत में मिला सिक्का

ओहायो की इन बहनों को हाल ही में अपने भाई की मृत्यु के बाद दो डाइम में से एक सिक्का विरासत में मिला है. भाई ने यह सिक्का अपनी मां के साथ मिलकर 1978 में 18,200 डॉलर में खरीदा था, जो आज के हिसाब से लगभग 90,000 डॉलर होगा. रसेल ने बताया कि उनके माता-पिता, जो डेयरी फार्म चलाते थे, इस मूल्यवान सिक्के को वित्तीय सुरक्षा के रूप में देखते थे.

बहनों ने कही ये बात

बहनों में से एक ने रसेल को बताया कि उसका भाई अक्सर उस सिक्के के बारे में बात करता था, लेकिन उसने पिछले साल तक इसे कभी नहीं देखा था. रसेल, जिनकी कंपनी इरविन, कैलिफोर्निया में स्थित है, कई वर्षों पहले इन बहनों के भाई के संपर्क में थे और उन्होंने इसमें मूल्य देखा था. रसेल ने कहा कि अब यह सिक्का बुधवार से टाम्पा में शुरू होने वाले एक सिक्का शो में प्रदर्शित किया जाएगा, तथा इसके बाद अक्टूबर में इसकी नीलामी होगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"भारत जोड़ो यात्रा ने राजनीति में प्रेम के विचार को पेश किया": अमेरिका में बोले राहुल गांधी
5 लाख डॉलर के इस दुर्लभ सिक्के ने बदली Ohio की बहनों की किस्मत, जानें क्या है इसकी खासियत
VIDEO: नाचो-नाचो अंदाज में कमला हैरिस का समर्थन, लोगों को खूब पसंद आ रहा ये इलेक्शन कैंपेन सॉन्ग
Next Article
VIDEO: नाचो-नाचो अंदाज में कमला हैरिस का समर्थन, लोगों को खूब पसंद आ रहा ये इलेक्शन कैंपेन सॉन्ग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com