विज्ञापन
This Article is From Jun 02, 2022

ब्रिटेन की महारानी Elizabeth II की Platinum Jubilee पर देखें ये 10 शानदार तस्वीरें, पहली बार है 'ये शाही अवसर'

महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth II) के गद्दी पर 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में (Platinum Jubilee) 2 से 5 जून तक ब्रिटेन में लंबा सप्ताहंत है और पूरे ब्रिटेन (Britain) में लोग इस अवसर पर खुशियां मना रहे हैं. ये हैं महारानी पिछले महारानी की कुछ अनदेखी तस्वीरें :-

ब्रिटेन की महारानी Elizabeth II की Platinum Jubilee पर देखें ये 10 शानदार तस्वीरें, पहली बार है 'ये शाही अवसर'
UK के इतिहास में Queen Elizabeth II पहली बार Platinum Jubilee मना रहीं हैं (Photo AFP)

ब्रिटेन की एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) अब 96 साल की हैं. वह ब्रिटेन के इतिहास में गद्दी पर सबसे लंबे समय तक रहने वाली शासक बन गईं हैं. उन्होंने ब्रिटेन की राजगद्दी पर 70 साल बिताए हैं. इस अवसर पर पूरे ब्रिटेन में प्लैटिनम जुबली के समारोह की तैयारियां हो रही हैं. 

1m3dibr8

1. गुरुवार से महारानी की प्लैटिनम जुबली के समारोह शुरू हो गए हैं. ऐसे में ब्रिटेन में जगह-जगह महारानी की तस्वीरें लगाई गई हैं. उन्होंने 25 साल की उम्र में ब्रिटेन की शासन की गद्दी संभाल ली थी. (Photo : AFP)

946v4bdg

2. यह तस्वीर 12 जून 2021 को ली गई थी जब वो (Queen Elizabeth II) विंडसर कैसल में अपने आधिकारिक जन्मदिन पर एक सैन्य समारोह को देख रहीं थीं.  (Photo : AFP)

jdflktpo

3. यह तस्वीर 1947 की है जब लंदन में 20 नवंबर को क्वीन एलिज़ाबेथ II (Queen Elizabeth II) और प्रिंस फिलिप, एडिनबर्ग के ड्यूक अपनी शादी के बाद लोगों का अभिवादन कर रहे थे. महरानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ब्रिटेन के इतिहास में सबसे लंबे समय तक गद्दी पर रही हैं. (Photo : AFP)

8uvdmhh

4. यह तस्वीर 02 जून 1953 की है जब ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth II) अपनी ताजपोशी के दिन लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में बैठीं थीं. महारानी एलिजाबेथ दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाली शख़्सियतों में से एक हैं. (Photo : AFP)

97k3af58

5. यह फाइल फोटो 1933 में ली गई थी. इसमें राजकुमारी माग्रेट (L) अपनी बड़ी बहन और ब्रिटेन की भविष्य की महारानी क्वीन एलिजाबेथ II (Queen Elizabeth II) के साथ हैं. (Photo : AFP)

g3o4kgeo

6. इस तस्वीर में महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth II) की मुस्कान देखते ही बनती है. 23 मई 2022 को यह तस्वीर उनके RHS चेल्सा फ्लावर शो के दौरे पर ली गई. इससे बहुत पहले उनकी उनकी परदादी महारानी विक्टोरिया का सबसे लंबे समय तक गद्दी पर रहने का रिकॉर्ड था वो 1901 तक 63 साल, 7 महीने और 2 दिन तक ब्रिटेन की गद्दी पर रहीं. (Photo : AFP)

stbqhj18

7. अमेरिकी कलाकार एंडी वॉरहोल ने ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ II (Queen Elizabeth II) की यह तस्वीर बनाई है. इसे सोथबी (Sotheby) की " प्रोट्रेट और पावर" प्रदर्शनी में दिखाया गया. इस प्रदर्शनी में पिछली 5 सदियों में महिला शासकों के प्रभाव को कला के ज़रिए दिखाया गया. (Photo : AFP)

sgqb45i

8. महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) की हाथ से बुन कर एक आदमकद प्रतिमा बनाई गई है, इसे 30 मई 2022 को उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के सेंट ल्यूक चर्च के मैदान में सजाया गया है. यहां महारानी के प्लैटिनम जुबली समारोह का खूब चाव है. (Photo : AFP)

uiq97v9

9. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) को रॉयल हॉर्टिकल्चर सोसाइटी के प्रेसिडेंट कीथ वीड ( सेंटर राइट में) ने एक टूर कराया. वह 23 मई 2022 को चेल्सा अस्पताल के फ्लावर शो में पहुंचीं थीं. 96 साल की उम्र में महारानी अब चलने और देर तक खड़े होने में परेशानी होती है. (Photo : AFP)

mpcc0ung

10. महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth II) के गद्दी पर 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 2 से 5 जून तक ब्रिटेन में लंबा सप्ताहंत है और पूरे ब्रिटेन में लोग इस अवसर पर खुशियां मना रहे हैं. जुबली फ्लैग ब्रिटेन की सड़कों पर लहरा रहे हैं. पिछले साल से प्लैटिम जुबली कमिटी ने बिफोर्ड में इन समारोहों की तैयारी करनी शुरू की थी. (Photo : AFP)

शाही इतिहास में अपनी तरह का पहला समारोह होगा. इसमें लाखों लोग शामिल होंगे और टीवी पर इसे दुनियाभर में कई बिलियन लोग देखेंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप पर कैसे भारी पड़ रहीं कमला हैरिस, सर्वे में जानिए
ब्रिटेन की महारानी Elizabeth II की Platinum Jubilee पर देखें ये 10 शानदार तस्वीरें, पहली बार है 'ये शाही अवसर'
फ्रांस, ब्रिटेन के बाद अब अमेरिकी विदेश मंत्री पहुंचे इजरायल; गाजा से युद्धविराम की होगी घोषणा?
Next Article
फ्रांस, ब्रिटेन के बाद अब अमेरिकी विदेश मंत्री पहुंचे इजरायल; गाजा से युद्धविराम की होगी घोषणा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com