विज्ञापन
This Article is From Oct 15, 2012

व्हाइट हाउस के लिए ओबामा-रोमनी में कांटे की टक्कर

व्हाइट हाउस के लिए ओबामा-रोमनी में कांटे की टक्कर
वाशिंगटन: व्हाइट हाउस की दौड़ कांटे की हो जाने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के लोग अब मंगलवार को राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी के बीच होने वाली बहस पर नजरें टिकाए हुए हैं।

3 अक्टूबर को हुई पहली बहस में रोमनी के जोरदार प्रदर्शन और ओबामा के खराब प्रदर्शन ने मौजूदा सर्वेक्षणों में रिपब्लिकन को आगे ला खड़ा किया है। रियलक्लीयरपॉलिटिक्स (आरसीपी) के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में रोमनी को 47.3 प्रतिशत और ओबामा को 46 प्रतिशत समर्थन दिखाया गया है।

ओबामा अभी भी 538 सदस्यीय इलेक्टोरल कॉलेज में 191 के मुकाबले 201 मतों से आगे हैं। 11 स्विंग राज्यों में इस इलेक्टोरल कॉलेज के 146 वोट हैं, जो अभी अनिश्चित बने हुए हैं। राष्ट्रपति के चयन के 538 सदस्यीय इलेक्टोरल कॉलेज से 270 मतों की जरूरत होती है। इस लिहाज से ओबामा जीत के आंकड़े के करीब हैं।

ढाई सप्ताह पहले आरसीपी ने ओबामा को इलेक्टोरल कॉलेज में 191 के मुकाबले 265 से आगे बताया था, क्योंकि तब ओहियो को ओबामा का समर्थक राज्य माना गया था। लेकिन ओहियो एक बार फिर अनिश्चितता की स्थिति में आ गया है।

सार्वजनिक धारणा के विपरीत अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव सीधे जनता के द्वारा नहीं होता। प्रत्येक राज्य के मतदाता राज्य की आबादी के आधार पर निश्चित संख्या में मतदाताओं का चयन करते हैं, जो राष्ट्रपति के चुनाव में वोट देते हैं।

इस तरह चुनाव मूलरूप से 11 अनिश्चित राज्यों में 146 मतों से तय होना है। ये अनिश्चित राज्य इस प्रकार हैं : कोलोराडो (नौ चुनावी वोट), फ्लोरिडा (29), आयोवा (छह), मिशिगन (16), नेवादा (छह), न्यू हैम्पशायर (चार), नार्थ कैरोलिना (15), ओहियो (18), पेंसिलवेनिया (20), वर्जीनिया (13) और विंस्कॉन्सिन (10)।

चूंकि इस दूसरी बहस पर काफी कुछ दांव पर है, लिहाजा इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि ओबामा और रोमनी मंगलवार को न्यूयार्क के हेम्पस्टीड इलाके में स्थित हॉफस्ट्रा युनिवर्सिटी में आयोजित बहस की तैयारी के लिए रविवार को चुनाव प्रचार से दूर बने रहे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com