विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2015

पीएम मोदी ने सुरक्षा परिषद में सुधार को जरूरी बताया, जी-4 के नेताओं से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी ने सुरक्षा परिषद में सुधार को जरूरी बताया, जी-4 के नेताओं से करेंगे मुलाकात
संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देते पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो : एएफपी)
न्यूयार्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-4 के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ब्राजील की राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ इस सम्मेलन में शामिल हैं। ये चारों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता हासिल करने के एक-दूसरे के दावे का समर्थन करते हैं। भारत सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए मजबूत दावा पेश कर रहा है। वर्तमान में अमेरिका, चीन, फ्रांस, रूस, और ब्रिटेन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं।

इससे पूर्व पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास सम्मेलन, 2015 को संबोधित करते हुए सुरक्षा परिषद में सुधार और इसका प्रतिनिधित्व व्यापक करने की जोरदार वकालत करते हुए कहा कि इसकी विश्वसनीयता और औचित्य बनाए रखने के लिए ऐसा करना जरूरी है।

पीएम मोदी ने कहा, सुरक्षा परिषद समेत संयुक्त राष्ट्र में सुधार अनिवार्य है, ताकि इसकी विश्वसनीयता और औचित्य बना रहे सके। साथ ही व्यापक प्रतिनिधित्व के द्वारा हम अपने उद्देश्यों की प्राप्ति अधिक प्रभावी रूप से कर सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि 70 साल पहले जब एक भयानक विश्व युद्ध का अंत हुआ था तब इस संगठन के रूप में नई आशा ने जन्म लिया था। आज हम फिर मानवता की नई दिशा तय करने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com