विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2015

दुनिया ने भी माना 21 वीं सदी भारत की, अब हिंदुस्‍तान पीछे नहीं रहेगा : सैप सेंटर में बोले PM मोदी

दुनिया ने भी माना 21 वीं सदी भारत की, अब हिंदुस्‍तान पीछे नहीं रहेगा : सैप सेंटर में बोले PM मोदी
सैन होजे:

अमेरिका में अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सैन होज़े के सैप सेंटर में भारतीयों के बीच पहुंचे। यहां क़रीब 18 हज़ार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गुड इवनिंग कैलिफोर्निया, आप लोगों का उत्‍साह देखते ही बनता है। भारत में आज 28 सितंबर है, भारत मां के वीर सपूत शहीद भगत सिंह की जयंती है। उन्‍हें कोटि-कोटि प्रणाम। पीएम मोदी के साथ लोगों ने 'वीर भगत सिंह अमर रहे' के नारे लगाए।

'पूरे विश्‍व में भारत की नई पहचान बनी'
पीएम ने कहा, मैं यहां (कैलिफोर्निया) करीब 25 साल के बाद आया हूं और बहुत कुछ बदला नजर आता है। बहुत नए चेहरे नजर आए हैं। यहां के नागरिक भारत के प्रति बहुत गौरव और आदर रखते हैं। आज पूरे विश्‍व में भारत की नई पहचान बनी है। भारत के प्रति पुरानी सोच को बदलने के लिए दुनिया को मजबूर होना पड़ा, उसका कारण आपकी उंगलियों का कमाल है। आपने कंप्‍यूटर के की-बोर्ड पर उंगलियां घुमाकर दुनिया को हिंदुस्‍तान की नई पहचान दिलाई है। आप यहां बैठे-बैठे दुनिया को बदलने के लिए मजबूर कर रहे हैं और जो बदलना नहीं चाहता वह 21 वीं शताब्‍दी में असंगत हो जाएगा।

'भारत में एक से बढ़कर एक ब्रेन की फसल होती है'
पीएम ने कहा, भारत में एक से बढ़कर एक ब्रेन की फसल होती है। ब्रेन ड्रेन नहीं, ब्रेन डिपॉजिट हो रहा है। डिपॉजिट ब्रेन  का भारत इंतजार कर रहा है। जिस दिन मौका मिलेगा, ब्‍याज समेत ये ब्रेन 'मां भारती' के काम आएगा। ये ब्रेन ड्रेन नहीं, बहुमूल्‍य डिपोजिट है। अगर इतिहास के झरोखे से देखें तो 19वीं सदी में हमारे सिख भाई यहां आए और यहां हिंदुस्‍तान की पहचान बनाई। जब देश में आपातकाल लगा और लोकतंत्र पर दोबारा खतरा आया तो देश के नेताओं को जेल में बंद कर दिया गया, ना‍गरिकों से उनके अधिकार छीन लिए गए, उसके बाद जो आंदोलन चला उसका नेतृत्‍व जयप्रकाश नारायण कर रहे थे। जेपी इसी कैलिफोर्निया में पढ़ाई करने आए थे। भारत का नाता इस क्षेत्र के साथ अभिन्‍न, अटूट रहा है। यही वजह है आपसे मिलकर प्रसन्‍नता होती है।

'आज दुनिया हिंदुस्‍तान से जुड़ने को लालायित'
पीएम मोदी ने कहा, मैं दिल्‍ली में 16 महीने पहले अजनबी की तरह आया था। मुझे संसद तक जाने के लिए किसी की मदद लेनी पड़ती थी। मुझे सवा सौ करोड़ भारतवासियों ने एक जिम्‍मेदारी दी, जिसे मैं पूरा करने का प्रयास कर रहा हूं। आज पूरे विश्‍व में दुनिया के किसी भी कोने में जाइये, भारत को एक नई आशा और विश्‍वास के रूप में देखा जा रहा है। यह चर्चा चल रही है 21 वीं सदी किसकी है, और हर कोई मानता रहा है कि 21 वीं सदी एशिया की है, लेकिन अब लोग कह रहे हैं कि 21 वीं सदी भारत की है और आज दुनिया इसे मानने लगी है। यह बदलाव मोदी-मोदी के कारण नहीं आया, यह बदलाव सवा सौ करोड़ भारतवासियों के संकल्‍प से आया है। देशवासियों ने ठान ली है कि अब हिंदुस्‍तान पीछे नहीं रहेगा और जब जनता संकल्‍प करती है तो ईश्‍वर का भी आर्शीवाद मिलता है। सारी दुनिया जो कल तक हिंदुस्‍तान को हाशिए पर देखती थी, आज देश को केंद्र बिंदु के रूप में देख रही है। कभी भारत विश्‍व के साथ जुड़ने के लिए अथाह परिश्रम करता था, लेकिन आज ऐसा वक्‍त बदला कि दुनिया हिंदुस्‍तान से जुड़ने को लालायित है। यह जो विश्‍वास का वातारण पैदा हुआ है, यही देश को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने वाला है।

पीएम मोदी का वादा, परिश्रम करने में कोई कमी नहीं रखूंगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, तकनीक की वजह से कोई छिपा नहीं रह सकता और इसकी वजह से आपको भारत की बारीक खबरें भी पता रहती हैं। आप यहां बैठकर हिंदुस्‍तान को ज्‍यादा बारीकी से देखते हैं। आपको सब पता रहता है कि मोदी ने क्‍या किया, मोदी क्‍या कर रहा है। मैं परिश्रम करने में कोई कमी नहीं रखूंगा। सवा सौ करोड़ देशवा‍सियों ने मुझे जो जिम्‍मेदारी दी है, इसके लिए पल-पल और शरीर का कण-कण शत प्रतिशत काम में लगाए रखूंगा। आज 16 महीने के बाद मुझे आपका सर्टिफिकेट चाहिए।

'मेरा देश जवान है, अब वह पीछे नहीं रहेगा'
पीएम ने कहा, हमारे देश में नेताओं पर भ्रष्‍टाचार के जल्‍द आरोप लग जाते हैं। सुनने में आता है... दामाद ने एक हजार करोड़ बनाया। इससे देश निराश हुआ और भ्रष्‍टाचार से नफरत पैदा हुई। मैं आज आपके बीच खड़ा हूं, बताइये मुझ पर कोई आराेप है क्‍या? मैं विश्‍वास दिलाना चाहता हूं, हम जिएंगे और मरेंगे देश के लिए। हमारा देश शक्ति और सामर्थ्‍य से भरा हुआ है। मेरा देश जवान है और इसलिए वह आगे बढे़गा। भारत की 65 फीसदी जनसंख्‍या 35 साल से कम उम्र की है, तो वह क्‍या नहीं कर सकता। अब भारत पीछे नहीं रह सकता है।

'BRICS में भारत पूरे दम-खम से खड़ा है'
पीएम मोदी ने कहा, कुछ वक्‍त पहले ब्रिक्‍स (BRICS) में से इंडिया का 'I' अपनी भूमिका अदा करने में दुनिया को कम नजर आता था, लेकिन आज दुनिया ने मान लिया है कि भारत पूरे दम खम के साथ खड़ा है। भारत के 15 महीने में विकास की नई ऊंचाईयों को छूने से विश्‍व में यह विश्‍वास कायम हुआ। विश्‍व बैंक ने भी मान लिया है कि सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था भारत है। तमाम मुसीबतों के बावजूद भारत प्रगति की राह पर अग्रसर है। विज्ञान के क्षेत्र में भारत ने नई पहचान बनाई है। हमारी पहले पहचान उपनिषद की थी, लेकिन आज भारत उपग्रह की चर्चा करने लगा है। पूरी दुनिया में भारत पहला देश है जो पहले ही प्रयास में मार्स मिशन में सफल हो गया। पीएम ने कहा, 'मेरा भी ऐसे ही हुआ' यानी वे इशारों-इशारों में कह रहे थे कि उन्‍होंने पहली बार में ही केंद्र में सरकार बनाने और खुद प्रधानमंत्री बनने में सफलता हासिल की। पीएम ने आगे कहा, आज उपग्रह देश के काम आ रहे हैं। किसान से लेकर मछुआरों तक को इससे फायदा मिल रहा है। हमारी सरकार में 170 तरह के विभागों ने भी स्‍पेस तकनीक का इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है। तकनीक ने पूरी दुनिया को नई शक्ति दी है और हमने भी डिजिटल इंडिया का सपना संजोया है। आज भारत में गरीब से गरीब भी मोबाइल फोन रखता है।

'गरीब से गरीब व्‍यक्ति भी देश के लिए कुछ करने को तैयार हुआ'
प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा, बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण कर पहले सरकार ने सारी चीजें अपने हाथ में ले ली थीं। जब मैं दिल्‍ली आया तो पाया कि हमारे देश के करीब आधे लोगों ने बैंक का दरवाजा तक नहीं देखा था। मैंने सौ दिन में सभी लोगों के बैंक में खाते खोलने का निर्णय लिया। उस अभियान का परिणाम यह आया कि 18 करोड़ नए बैंक खाते खुल गए, गरीब से गरीब का बैंक खाता खुल गया। हमने नियम बनाया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना में जीरो बैलेंस से अकाउंट खुलेगा। मैंने इस दौरान गरीबों की अमीरी देखी तो सीना तन गया। हमारे देश के गरीबों ने 50-100-200 रुपया बचाकर 32 हजार करोड़ रुपये बैंक में जमा करवाए। देश के लोगों का मिजाज देखिए क‍ि गरीब से गरीब व्‍यक्ति भी देश के लिए कुछ करने को तैयार हुआ है।

'विश्‍वास की ताकत से आगे बढ़ रहा भारत'
पीएम ने आधार कार्ड को लेकर कहा कि हमने इसे केंद्र बिंदु बनाया है। हमने JAM बनाया। इसमें J का मतलब जनधन अकाउंट, A का मतलब आधार कार्ड और M का मतलब मोबाइल गवर्नेंस है। पीएम ने कहा, भ्रष्‍टाचार से देश को नुकसान हुआ है। हमने गैस सब्सिडी से बिचौलियों को पूरी तरह से बाहर किया। मेरे केवल यूं ही कह देने पर 30 लाख लोगों ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ दी। मैं गैस सब्सिडी छोड़ने वाले देशवासियों का गुणगान करता हूं। इससे बड़ी देश की ताकत क्‍या हो सकती है। इसी विश्‍वास की ताकत के भरोसे देश आगे बढ़ने वाला है। पीएम ने कहा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का एक अभियान चल पड़ा है।

पीएम ने कहा, देश विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है। आंतकवाद और ग्‍लोबल वार्मिंग जैसी समस्‍याओं से दुनिया की मानवतावादी शक्तियां एक होकर निपट सकती है। आज विश्‍व में हम जहां भी जाते हैं, इस विषय की गंभीरतापूर्वक चर्चा करते हैं। मैंने दुनिया के सभी देशों को चिट्ठी लिखकर यूएन पर आतंकवाद की परिभाषा तय करने को लेकर लिखा है। मैं आशा करता हूं कि इस गंभीर समस्‍या को यूएन बहुत दिन तक टाल नहीं पाएगा। कौन आतंकवाद के साथ और उसके खिलाफ खड़ा है, यह तय हो जाएगा। गुड और बैड टेरेरिज्‍म कुछ नहीं होता। आतंकवाद, आतंकवाद ही होता है। मेरा देश 40 साल से आतंकवाद से परेशान है। यह विश्‍व की मांग है कि आतंकवाद के खिलाफ विश्‍व की मानवतावादी शक्तियां एक हों।

पीएम के भाषण का अंत 'वीर भगत सिंह अमर रहें' के उद्घोषों के साथ हुआ।

इसके साथ ही पीएम ने ऐलान किया कि 2 दिसंबर 2015 से दिल्‍ली से सैन फ्रांसिस्‍को के लिए एयर इंडिया की सीधी फ्लाइट सप्‍ताह में तीन दिन चलेगी।

यह आयोजन कुछ उसी तरह का था, जैसा न्यूयार्क के मैडिसन स्क्वायर में हुआ था।


इससे पहले लोकप्रिय भारतीय गायक कैलाश खेर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में आयोजित इस सामुदायिक स्वागत कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति दी। 42 वर्षीय सूफी गायक उन ब्रैंड एंबेस्डरों में से एक हैं, जिन्हें पीएम मोदी ने अपने स्वच्छ भारत अभियान के लिए नामित किया है।
 

पीएम के भाषण से पहले यहां रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जिसमें अलग-अलग डांस ग्रुपों ने अपने कार्यक्रम पेश किए। सैप सेंटर में 18,000 लोगों के बैठने की क्षमता होने की वजह से बाकी लोगों के लिए कार्यक्रम स्थल के बाहर बड़े-बड़े टीवी स्क्रीन लगाए गए और अन्य जरूरी इंतजाम किए गए।
 

सैप सेंटर में पीएम मोदी का भाषण सुनने कुछ लोग खास अंदाज में पहुंचे। पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के कुछ लोग यहां पारंपरिक गुजराती परिधान पहने हुए थे। इनमें से एक शख्स ने अपने हाथ में एक पोस्टर लिया हुआ था, जिस पर लिखा था मोदी ढोकला पसंद करते हैं।
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। हालांकि सैप सेंटर में आने वाले हजारों भारतीय-अमेरिकियों को कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा। आयोजकों के मुताबिक, यह सुरक्षा व्यवस्था हवाई अड्डे की सुरक्षा से भी कहीं ज्यादा मजबूत थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com