विज्ञापन

न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों के बीच PM मोदी, कार्यक्रम के लिए जुटे हजारों लोग; दिख रहा गजब का उत्साह

न्यूयॉर्क, लॉन्ग आइलैंड के नासाउ कोलिज़ियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को सुनने आए प्रवासी भारतीयों में उत्साह है.

????????? ??? ??????? ???????? ?? ??? PM ????, ????????? ?? ??? ???? ?????? ???; ??? ??? ??? ?? ??????
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिज़ीयम में प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम में पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत करने और उनका भाषण सुनने के लिए अमेरिकी भारतीयों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. लॉन्ग आइलैंड के नासाऊ कोलिजियम में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. कार्यक्रम में कुछ ही देर में प्रधानमंत्री पहुंचने वाले हैं.

  1. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) के ट्राई-स्टेट चैप्टर के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता ने आईएएनएस को बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने के 25,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे. आयोजकों को वेन्यू के अनुरूप इसे लगभग 16,000 तक सीमित करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

  2. पीएम मोदी पहले ही भारतीय मूल के कुछ सदस्यों से मुलाकात कर चुके हैं. न्यूयॉर्क के होटल लोटे पैलेस में उनके पहुंचने के बाद, प्रवासी सदस्यों ने एक भारतीय लोक गीत पर नृत्य के साथ उनका स्वागत किया और "मोदी! मोदी!" के नारे लगाए. 

  3. एक प्रवासी भारतीय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने भारत का स्वर्ण युग वापस ला दिया है. मोदी जी महान हैं... यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण है.

  4. एक भारतीय समुदाय के सदस्य, जिनकी पेंटिंग पर पीएम मोदी ने हस्ताक्षर किया ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मैं आज पीएम से मिला. यह वास्तव में अच्छा लगा. जैसे ही उन्होंने मेरी पेंटिंग देखी, उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं कहां से आया हूं. मैंने उन्हें बताया कि मैं मिथिला से आता हूं.

  5. विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने न्यूयॉर्क में मीडिया से कहा कि बाद में क्वाड लीडरशिप शिखर सम्मेलन और इससे जुड़े अन्य लोगों में, पीएम मोदी ने इंडो-पैसिफिक में विभिन्न साझेदारों के साथ विकास के लिए सहयोग, संपर्क और जुड़ाव के भारत के दृष्टिकोण को रेखांकित किया.

  6. भारत ने अमेरिका से खास तरह का ड्रोन खरीदा है. एमक्यू-9 बी गार्जियन ड्रोन बेहद खास है, इससे भारत आकाश और समुद्र की सुरक्षा को और बेहतर कर सकता है. भारत के लिए इस डील को बेहद खास माना जा रहा है.  साथ ही पीएम मोदी के साथ बैठक में राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत द्वारा 31 एमक्यू-9बी ड्रोन की खरीददारी को भी सराहा है. इन एडवांस ड्रोन्स की मदद से भारत के अब इंटेलिजेंस, सर्विलांस और रिकोनाइसेंस क्षमताओं में बढ़ोतरी होगी. ॉ

  7. पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच हुई वार्ता के दौरान जिन खास मुद्दों पर बात हुई उनमे सेमीकंडक्टर प्लांट सेटअप करने से लेकर एडवांस्ड मिलिट्री सिस्टम का को-प्रोडक्शन पर बात हुई है. इस वार्ता के दौरान MRO इकोसिस्टम पर भी बात हुई है.

  8. इस सम्मेलन के दौरान भारत ने चीन की हर तरफ से घेराबंदी कर ली है. यही वजह रही कि इस सम्मेलन के दौरान सभी नेताओं ने दक्षिण चीन सागर में जबरदस्ती खौफ पैदा करने वाली गतिविधियों को लेकर भी अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की.

  9. कैंसर के इलाज में अहम भूमिका भारत अदा करने की तैयारी में है. क्वाड कैंसर मूनशॉट इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जीवन बचाने के लिए एक अभूतपूर्व साझेदारी है. 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य' विजन की भावना पर बल देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'क्वाड कैंसर मूनशॉट' पहल के लिए 7.5 मिलियन डॉलर के सैंपलिंग किट्स, डिटेक्शन किट्स और वैक्सीन्स में सहयोग करने की घोषणा की.

  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अभूतपूर्व स्वागत के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने एक्स पर अपनी भावनाएं व्यक्त कीं और कहा कि दोनों की बातचीत सफल रही. एक्स पोस्ट में लिखा, “मैं राष्ट्रपति बाइडेन को ग्रीनविले, डेलावेयर में अपने निवास पर मेरी मेजबानी करने के लिए धन्यवाद देता हूं. हमारी बातचीत बेहद फलदायी रही. बैठक के दौरान हमें क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला.”

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ईरान की कोयला खदान में मीथेन गैस लीक होने के बाद विस्फोट, 51 लोगों की मौत, 20 घायल
न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों के बीच PM मोदी, कार्यक्रम के लिए जुटे हजारों लोग; दिख रहा गजब का उत्साह
Photos: विकास भी, विरासत भी... PM मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका ने भारत को सौंपे 297 एंटिक्स
Next Article
Photos: विकास भी, विरासत भी... PM मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका ने भारत को सौंपे 297 एंटिक्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com