विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2014

फिजी पहुंचे पीएम मोदी, फ्रैंक बैनीमरामा ने की अगवानी

फिजी पहुंचे पीएम मोदी, फ्रैंक बैनीमरामा ने की अगवानी
फिजी में पीएम मोदी का उनके समकक्ष फ्रैंक बैनीमरामा ने स्वागत किया
सूवा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर आज रात फिजी पहुंचे। इस दौरे में वह फिजी में अपने समकक्ष फ्रैंक बैनीमरामा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पिछले 33 साल में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली फिजी यात्रा है।

ऑस्ट्रेलिया के चार शहरों के व्यस्ततम दौरे के बाद मोदी मेलबर्न से भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से सूवा पहुंचे। तीन देशों की दस दिवसीय यात्रा पर निकले मोदी के दौरे का आखिरी पड़ाव फिजी है। पिछले सप्ताह वह पूर्वी एशिया और आसियान शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए म्यामांर गए थे।

फिजी के दौरे में मोदी बैनीमरामा के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं करेंगे, संसद को संबोधित करेंगे और 12 प्रशांत द्वीपीय देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों से मिलेंगे।

भारत से रवाना होने से पहले फिजी के बारे में मोदी ने कहा था कि सितंबर माह में लोकतंत्र की वापसी के बाद इस देश की यात्रा करना उनका विशेषाधिकार होगा।

करीब 8,49,000 लोगों की आबादी वाले देश फिजी में करीब 37 फीसदी लोग भारतीय मूल के हैं। ज्यादातर भारतीय 19वीं सदी में श्रमिकों के तौर पर यहां आए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले, फिजी में उनके समकक्ष बैनीमरामा ने सोमवार को कहा था कि मोदी की यह यात्रा उनके देश के लिए क्षेत्रीय नेता के तौर पर अपनी स्थिति को मजबूत करने का एक अवसर है। मोदी के दौरे के ठीक बाद, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी फिजी आएंगे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com