विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2015

पीएम मोदी सिलिकन वैली में सत्या नडेला, सुंदर पिचई समेत अन्य टेक्नोलॉजी दिग्गजों से मिले

पीएम मोदी सिलिकन वैली में सत्या नडेला, सुंदर पिचई समेत अन्य टेक्नोलॉजी दिग्गजों से मिले
सिलिकन वैली में टेक्नोलॉजी के दिग्गजों से मुलाकात करते पीएम मोदी
सैन जोस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे का दो दिन सिलिकन वैली के नाम किया है। इसी दिशा में प्रधानमंत्री मोदी ने एप्पल के सीईओ टिम कुक से मुलाकात की।

पीएम मोदी इसके बाद सिलिकन वैली के दिग्गजों - माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, एडोब के शांतनु नारायण, गूगल के सीईओ सुंदर पिचई, क्वालकॉम के पॉल जैक्बस, सिस्को के जॉन चैंबर्स और इंडस इंटरप्रेन्यर्स के अध्यक्ष वेंकटेश शुक्ला से भी मिले।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि एप्पल सीईओ टिम कुक ने पीएम मोदी से कहा कि हमारा भारत के साथ एक अनोखा रिश्ता है... हमारे संस्थापक स्टीव जॉब्स प्रेरणा लेने के लिए भारत गए थे।
 


सैन जोस पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। स्वागत समारोह का आयोजन होटल फेयरमोंट के इम्पीरियल बॉलरूम में किया गया, जहां बाद में सिख और गुजराती समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

 इसके बाद पीएम मोदी ने टेस्ला मोटर्स के परिसर की यात्रा की, जहां उनका स्वागत इसके मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क ने किया। इस दौरान पीएम ने कंपनी के विशेष तौर पर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े खोजों सहित कुछ विशिष्ट आविष्कारों को देखा। टेस्ला की मुख्य विशिष्टता इसकी बैट्री टेक्नोलॉजी है। टेस्ला मोटर्स में पीएम मोदी ने यह जानने की कोशिश कि कैसे इलेक्ट्रिक कारों को भारत में बढ़ावा दिया जाए, जिससे प्रदूषण कम हो।
 इससे पहले, पीएम मोदी के सैन जोस एयरपोर्ट पर पहुंचने के तत्काल बाद अमेरिकी सांसद और सदन में विदेश मामलों की समिति के चेयरमैन एड रॉयस ने अपने स्वागत बयान में कहा, 'नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए हमारे पास अमेरिका-भारत संबंधों को एक नई दिशा देने और हमारे संबंधों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का एक अवसर है।'

एयरपोर्ट के बाहर पीएम मोदी के स्वागत में बड़ी तादाद में लोग मौजूद थे। कैलिफोर्निया के मेयर सैम लिकार्डो ने अपनी पत्नी और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ पीएम मोदी की अगवानी की। 'अमेरिका मोदी को प्यार करता है' लिखे बैनरों के साथ कैलिफोर्निया में पीएम मोदी का स्वागत किया गया। कड़े सुरक्षा इंतजाम और बैरिकेडिंग के बावजूद प्रशंसक पीएम मोदी से हाथ मिलाने और ऑटोग्राफ लेने उनके पास पहुंच गए।
 
 
सिलिकन वैली में अपने दो दिन के प्रवास के दौरान पीएम मोदी की आखिरी बैठक सैन जोस के एसएपी सेंटर में 18,500 भारतीय-अमेरिकियों की सभा को संबोधित करने के साथ होगी। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ दो कार्यक्रमों के बीच मोदी फेसबुक और गूगल के कार्यालयों और परिसरों की यात्रा भी करेंगे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com