विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2014

मोदी ने की न्यूयॉर्क के मेयर से मुलाकात, पुलिस व्यवस्था एवं शहरी क्षेत्र पर चर्चा

मोदी ने की न्यूयॉर्क के मेयर से मुलाकात, पुलिस व्यवस्था एवं शहरी क्षेत्र पर चर्चा
पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर
न्यूयॉर्क:

शहरी क्षेत्रों के कायाकल्प की अपनी प्रिय परियोजना को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बड़े शहरों से जुड़े मुद्दों, खासकर आतंक के खतरों, पुलिस व्यवस्था, सार्वजनिक आवास और 'कुंभ के मेले' जैसे समारोहों में भीड़ प्रबंधन पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री के अमेरिका पहुंचने के बाद यह उनकी पहली आधिकारिक मुलाकात थी। इस मुलाकात का मकसद इस बात को भी समझना था कि 9/11 के आतंकी हमलों के बाद न्यूयॉर्क की पुलिस ने किस तरह से शहर का कायाकल्प किया, जहां इन हमलों में 3,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे और शहर की प्रमुख पहचान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दो टॉवर ध्वस्त हो गए थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद अकबरुद्दीन ने संवाददाताओं को बताया, प्रधानमंत्री यह समझना चाहते थे कि उन्हें (मेयर को) किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वे (प्रधानमंत्री) हमारे शहरी इलाकों के कायाकल्प के लिए भी बेहद उत्सुक हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि बड़े शहरों और कुंभ के मेले जैसे बड़े आयोजनों में भीड़ के प्रबंधन पर भी चर्चा की गई, ताकि न्यूयॉर्क शहर की सरकार द्वारा अपनाई गई पद्धतियों को समझा जा सके। उन्होंने कहा कि चर्चाओं का मुख्य फोकस सार्वजनिक आवास से जुड़े मुद्दों पर रहा। न्यूयॉर्क शहर 10 सालों में लगभग 5 लाख मकान बनाने की योजना बना रहा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com