विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2015

पीएम नरेंद्र मोदी ने डेविड कैमरन और फ्रांस्वा ओलोंद से की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने डेविड कैमरन और फ्रांस्वा ओलोंद से की मुलाकात
न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ब्रिटेन के अपने समकक्ष डेविड कैमरन और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद से अलग-अलग मुलाकात की जिसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई।

सैन जोस से यहां पहुंचने पर मोदी ने पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री कैमरन से मुलाकात की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इसके बाद पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति ओलोंद से मिले। ओलोंद और मोदी के बीच हुई चर्चा के दौरान माइक्रोसाफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स भी उसमें शामिल हुए।

ओलोंद और गेट्स के साथ मोदी के चित्रों के साथ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विट किया, ‘देखिए कौन आया है, सिलिकन वैली में मुलाकात से चूके प्रौद्योगिकी उद्यमी बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का अभिवादन किया।’

प्रधानमंत्री ने ट्विट में कहा, ‘गुडबॉय कैलिफोर्निया'
सैन जोस से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्विट में कहा, ‘गुडबॉय कैलिफोर्निया, यहां बिताया गया सप्ताहांत काफी फायदेमंद रहा।’ प्रधानमंत्री के हवाले से स्वरूप ने ट्विट में कहा, ‘जो शहर कभी नहीं सोता, उसमें वापस आए। सुबह सवेरे यहां पहुंचने से प्रधानमंत्री को अन्य कार्य निपटाने का पूरा दिन मिल गया।’

‘एक इंग्लिशमैन न्यूयार्क में’
डेविड कैमरन का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने विनोदपूर्वक कहा, ‘एक इंग्लिशमैन न्यूयार्क में।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कल बताया था कि प्रधानमंत्री का दुनिया के कई देशों के नेताओं के साथ मिलने का कार्यक्रम है जिसमें कतर के अमीर हमाद बिन खलीफा अल थानी, मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास शामिल हैं।

सिलिकॉन वैली जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं
पीएम मोदी पिछले तीन दशक से भी अधिक समय में सिलिकॉन वैली जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। अपने सप्ताहांत प्रवास में सिलिकॉन वैली की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री टेसला, फेसबुक, गूगल के परिसरों में गए और एप्पल के सीईओ टिम कुक समेत कई अन्य कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।

अधिकारी ने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कैमरन से पीएम मोदी की मुलाकात का कार्यक्रम अंतिम क्षणों में जोड़ा गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com