विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2015

जब सत्ता में आया तो अपनी सरकार को स्टार्टअप जैसा समझा : पीएम मोदी

जब सत्ता में आया तो अपनी सरकार को स्टार्टअप जैसा समझा : पीएम मोदी
भारत-अमेरिका स्टार्टअप कनेक्ट-2015 में पीएम नरेंद्र मोदी
सैन होजे: सिलिकन वैली में फेसबुक और गूगल के मुख्यालय का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अमेरिका स्टार्टअप कनेक्ट-2015 में हिस्सा लिया। यहां पीएम मोदी ने कहा कि यह एक विशेष मौका है, क्योंकि स्टार्टअप का विचार मेरे दिल के करीब है। स्टार्टअप आज विकास के प्राकृतिक दरों को चुनौती दे रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, कोई आइडिया एक साल के भीतर वैश्विक बन सकता है, और ग्राहकों तथा कर्मचारियों की संख्या कई गुना हो सकती है। हमारे यहां सभी सेक्टरों में ऐसे बड़े बाजार मौजूद हैं, जिनका अभी पूरा इस्तेमाल नहीं हो सका है। हम नए वेंचर्स को लेकर इच्छुक हैं। पीएम ने कहा, मैं बेहद खुश हूं कि क्वालकॉम ने 150 मिलियन डॉलर के फंड की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं स्टार्टअप को छोटे वक्त का निवेश नहीं, बल्कि लंबे समय की प्रतिबद्धता समझता हूं। भारत में विकास के लिए रफ्तार की ऊंची जरूरत है। इसे तत्काल हासिल करना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा, जब सत्ता में आया तो अपनी सरकार को स्टार्टअप जैसा समझा।
  भारत-अमेरिका स्टार्टअप कनेक्ट-2015 में सात सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर भारत से भी कुछ गिने चुने स्टार्टअप उपस्थित थे। इस बैठक के आयोजन का मकसद भारतीय स्टार्ट अप को सिलिकन वैली के अनुकूल माहौल और अनुभव के साथ जोड़ना है।
  इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी के ऊर्जा मंत्री अर्नेस्ट मोनिज से मुलाकात की। इस दौरान नवीकरणीय ऊर्जा पर एक गोलमेज बैठक में भी उन्होंने शिरकत की। इस बैठक का आयोजन अमेरिका के वाणिज्य विभाग और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने मिलकर किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com