विज्ञापन
This Article is From Aug 21, 2013

मनमोहन सिंह से 27 सितंबर को होगी बराक ओबामा की मुलाकात

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अगले माह 27 सितंबर को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे और इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों तथा रक्षा सहयोग को और आगे बढ़ाने के लिए रूपरेखा तैयार करेंगे।

प्रधानमंत्री की यात्रा संबंधी ब्योरे को अंतिम रूप देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन के मंगलवार को अपनी अमेरिकी समकक्ष सुजैन राइस और रक्षामंत्री चक हेगल से मुलाकात करने के बाद यह घोषणा की गई।

मेनन ने बताया, यह एक संक्षिप्त दौरा है, लेकिन मुझे लगता है कि परिस्थितियों को देखते हुए यह एक अच्छा दौरा साबित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि दौरे के कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसके बाद दोपहर का भोज आयोजित होगा।

छह-दिवसीय दौरे के समापन पर मेनन ने कहा, यह (रक्षा संबंध)...अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है। अभी काम प्रगति पर है। इस यात्रा के पीछे मूल विचार विभिन्न रक्षा खरीद के लिए क्रेता विक्रेता की स्थिति से हट कर वास्तविक सह विकास और सह उत्पादन की ओर बढ़ना है।

उन्होंने बताया, हम यह एक साथ करते हैं और इसमें हमारी अब तक की प्रौद्योगिकी के उच्चतम स्तर पर हस्तांतरण तथा साथ काम करना शामिल हो सकता है। राइस ने मेनन से कहा कि ओबामा प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए उत्सुक हैं। मुलाकात के दौरान मेनन और राइस ने भारत अमेरिका रणनीतिक भागीदारी की समीक्षा की।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com