विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2016

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव : ईमेल मामला गर्माने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख का इस्तीफा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव : ईमेल मामला गर्माने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख का इस्तीफा
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
फिलाडेल्फिया: डेमोक्रेटिक पार्टी के कंवेंशन का आरंभ होने से कुछ घंटे पहले पार्टी की प्रमुख डेबी वासेरमैन शुल्त्ज ने इस्तीफा दे दिया। यह ऐसे वक्‍त डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए बड़ा झटका है जब उसे रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से खतरे को देखते हुए एकजुटता की जरूरत है।

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की प्रमुख डेबी ने इस्तीफा देने का ऐलान उस वक्त किया है जब विकिलीक्‍स की ओर से जारी ईमेल से यह खुलासा हुआ है कि उन्होंने पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हुई प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स के मुकाबले हिलेरी क्लिंटन को समर्थन दिया था।

इस्तीफा देने से पहले डेबी ने राष्ट्रपति बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन दोनों से बात की। पार्टी की प्रमुख के तौर पर डेबी से तटस्थ रहने की उम्मीद की जा रही थी।

वैसे, डेबी ने यह घोषणा ऐसे समय पर की है, जब पार्टी के अधिकारी फिलाडेल्फिया में हिलेरी क्लिंटन को डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार घोषित करने के लिए एकत्र हुए हैं।

ईमेल लीक होने के बाद प्राइमरी चुनावों के उप-विजेता बर्नी सैंडर्स ने वासेरमैन शुल्त्ज से तत्काल इस्तीफे की मांग की।

डेबी ने एक बयान में कहा कि वह चार दिवसीय कंवेंशन के अंत में पद छोड़ देंगी। उन्होंने कहा कि वह इस कंवेंशन की औपचारिक शुरुआत एवं समापन करने के साथ-साथ डेलीगेट्स को संबोधित करने की योजना बना रही हैं।

उनके इस बयान में ईमेल विवाद का जिक्र नहीं आया। डेबी का जल्दी चले जाना दरअसल इस बात को रेखांकित करता है कि पार्टी के नेता कंवेंशन में सैंडर्स के पक्के समर्थकों के साथ किसी भी तरह की तकरार से बचना चाहते हैं। प्राइमरी के दौरान डेबी आलोचना का केंद्र रही हैं और सैंडर्स बार-बार यह आरोप लगाते रहे हैं कि वह हिलेरी का समर्थन कर रही है।

सैंडर्स ने कहा कि विकिलीक्‍स वेबसाइट की ओर से प्रकाशित ईमेल ने उनके संदेहों की पुष्टि कर दी है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com