विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2017

पाकिस्तान की आबादी 19 साल में 57 फीसदी बढ़कर 20.78 करोड़ हुई

काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट (सीसीआई) ने जनगणना के अस्थायी आंकड़े जारी किए गए

पाकिस्तान की आबादी 19 साल में 57 फीसदी बढ़कर 20.78 करोड़ हुई
प्रतीकात्मक फोटो.
इस्लामाबाद: पाकिस्तान की आबादी 1998 में हुई पिछली जनगणना के मुकाबले 57 फीसदी बढ़कर 20.78 करोड़ हो गई है.  शुक्रवार को पाक की जनगणना के अस्थायी आंकड़े जारी किए गए.

काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट (सीसीआई) द्वारा सौंपे गए अस्थायी आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में 10.645 करोड़ पुरुष, 10.131 करोड़ महिलाएं और 10 हजार 418 ट्रांसजेंडर हैं. पांचवीं जनगणना के नतीजों से तुलना करने पर आबादी में 2.4 फीसदी की वार्षिक दर से 57 फीसदी की वृद्धि हुई है. पाकिस्तान में 1998 में कराई गई जनगणना के अनुसार पाकिस्तान की आबादी 13.2 करोड़ से अधिक थी.

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की आबादी बढ़कर 20.78 करोड़ हो गई है. 19 वर्षों में देश की आबादी में 7.54 करोड़ की वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के इन 3 पिता के हैं 96 बच्चे, कहा-'अल्लाह जरूरतें पूरी करेगा...'

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीसीआई एक संवैधानिक निकाय है. इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री करते हैं और चार मुख्यमंत्री इसके सदस्य होते हैं. सीसीआई ने शुक्रवार को जनगणना के अस्थायी आंकड़ों को मंजूरी दे दी. हालांकि अंतिम नतीजे अगले साल उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में 'जनसंख्या विस्फोट' चिंताजनक

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (पीबीएस) ने इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान में तकरीबन दो दशकों के अंतराल के बाद छठी जनगणना कराई थी. इसमें खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और संघ प्रशासित कबायली क्षेत्र (फाटा) में जनसंख्या वृद्धि दर में बढ़ोत्तरी हुई है जबकि पंजाब और सिंध में पिछले नतीजों के मुकाबले जनसंख्या वृद्धि दर में गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें : जनसंख्या के मामले में 7 साल बाद चीन से आगे होगा भारत: संयुक्त राष्ट्र

'डॉन' समाचार पत्र की खबर के अनुसार नतीजे दर्शाते हैं कि खैबर पख्तूनखवा में 3.05 करोड़, फाटा में 50 लाख, सिंध में 4.79 करोड़, बलूचिस्तान में 1.23 करोड़, इस्लामाबाद में 20 लाख जबकि आबादी के हिसाब से सबसे बड़े प्रांत पंजाब में 11 करोड़ लोग रहते हैं.
(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com