विज्ञापन
This Article is From Jan 30, 2022

चीन से तीन अरब डॉलर का कर्ज लेने की कोशिश में पाकिस्तान

नकदी के संकट से जूझ रहा पाकिस्तान चीन (China) से तीन अरब डॉलर का कर्ज जुटाने की कोशिश में है. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अगले हफ्ते होने वाली चीन यात्रा में इस कर्ज पर सहमति बन सकती है.

चीन से तीन अरब डॉलर का कर्ज लेने की कोशिश में पाकिस्तान
पिछले वर्ष में पाकिस्तान ने ब्याज के तौर पर चीन को 26 अरब पाकिस्तानी रुपये का भुगतान किया था.
इस्लामाबाद:

नकदी के संकट से जूझ रहा पाकिस्तान चीन (China) से तीन अरब डॉलर का कर्ज जुटाने की कोशिश में है. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अगले हफ्ते होने वाली चीन यात्रा में इस कर्ज पर सहमति बन सकती है. पाकिस्तान की मीडिया में रविवार को प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, इमरान तीन फरवरी को चीन की राजधानी बीजिंग का दौरा करेंगे. इस दौरान उनका चीन के शीर्ष नेताओं से मुलाकात का भी कार्यक्रम है. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने अपनी खबर में पाक सरकार के अधिकारियों को उद्धृत करते हुए कहा कि इमरान की इस यात्रा के दौरान चीन तीन अरब डॉलर के एक और कर्ज को मंजूरी दे सकता है. चीन पहले ही पाकिस्तान को 11 अरब डॉलर के कर्ज दे चुका है.

पाकिस्तान के लिए चीन बनाएगा स्पेस स्टेशन और सैटेलाइट्स

पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान ने ब्याज के तौर पर चीन को 26 अरब पाकिस्तानी रुपये का भुगतान किया था. इसके अलावा पाकिस्तान प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों में चीन का निवेश आकर्षित करने के लिए भी कोशिश में लगा हुआ है. पाकिस्तान निवेश बोर्ड के प्रमुख अजफर अहसान ने कहा, ‘‘हम कपड़ा, फुटवियर, फार्मा, फर्नीचर, कृषि, वाहन एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में चीन से निवेश जुटाने की कोशिश करेंगे.''

Pakistan "इस्लामिक बॉन्ड" से दूर करेगा नकदी संकट, विदेशी कर्ज चुकाना हो रहा था भारी

इसके लिए पाकिस्तान चीन की करीब 75 कंपनियों को पश्चिम एशिया, अफ्रीका एवं विश्व के अन्य हिस्सों तक व्यापार मार्ग देने का भी भरोसा दिलाएगा. इससे ढुलाई एवं श्रम की लागत में कमी आएगी. संघीय नियोजन एवं विकास मंत्री असद उमर ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा प्राधिकरण के सक्रिय होने के बाद सरकार ने विदेशी निवेश जुटाने के लिए इन क्षेत्रों को चिह्नित किया है.

 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
चीन से तीन अरब डॉलर का कर्ज लेने की कोशिश में पाकिस्तान
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com