खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह की पाकिस्तान में मौत, भारत विरोधी गतिविधियों में था शामिल

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे (Khalistani Terrorist Lakhbir Singh Rode) ने 2021 में लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट की योजना बनाई थी. वह दुबई होते हुए पाकिस्तान भाग गया था, हालांकि उसका परिवार कनाडा में रह रहा है.

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह की पाकिस्तान में मौत, भारत विरोधी गतिविधियों में था शामिल

पाकिस्तान में खालिल्तानी आतंकी लखबीर सिंह की मौत

खास बातें

  • पाकिस्तान में खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत
  • ISIS के इशारे पर भारतविरोधी गतिविधियों को दे रहा था अंजाम
  • खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था लखबीर सिंह
नई दिल्ली:

पाकिस्तान में छिप कर रह रहे खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत (Khalistani Terrorist Lakhbir Singh Rode Died In Pakistan) हो गई है. 72 साल के लखबीर सिंह की मौत हार्ट अटैक से हुई. खुफिया एजेंसियों ने उसकी मौत की पुष्टि की. लखबीर सिंह रोडे खालिस्तानी आतंकी था और जरनैल सिंह भिंडरवाले का भतीजा था. वह इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का चीफ भी था, यह संगठन कनाडा समेत कई पश्चिमी देशों में फैला हुआ है. इसके साथ ही लखबीर सिंह रोडे प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का भी प्रमुख था. खुफियों एजेंसियों के मुताबिक लखबीर इन दिनों पाकिस्तान के लाहौर में रह रहा था. 

ये भी पढ़ें-कौन है निखिल गुप्ता? जिस पर US ने लगाया खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के लिए सुपारी देने का आरोप

20 पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट में लखबीर भी शामिल

लखबीर सिंह रोड़े को एक बार नेपाल में 20 किलो आरडीएक्स के साथ गिरफ्तार किया गया था, जानकारी के मुताबिक यह RDX उसे पाकिस्तान से मिला था. खालिस्तानी आतंकी ने 2021 में लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट की योजना बनाई थी. लखबीर सिंह दुबई होते हुए पाकिस्तान भाग गया था, हालांकि उसक परिवार कनाडा में रह रहा है. साल 2022 में भारत ने पाकिस्तान को जो 20 आतंकियों की लिस्ट सौंपी थी, उसमें रोडे का नाम भी शामिल था. 

ISIS के इशारे पर भारत में भेज रहा था बम-हथियार

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह पर पाकिस्तान में बैठकर ISI के इशारे पर भारत में खालिस्तानी गतिविधियों में शामिल था. वह पाकिस्तान में बैठकर नशीले पदार्थ, हथियार, टिफिन बम और  विस्फोटक भेज रहा था. कई वीवीआईपी लोगों की टारगेट किलिंग में भी उसका हाथ रहा. हाल ही में वह पंजाब के बड़े गैंगस्टरों के साथ मिलकर आतंकी और आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहा था. उसके खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज है. एनआईए ने हाल ही में मोगा में उसकी जमीन जब्त की थी. एनआईए उसके खिलाफ आतंक से जुड़े 6 मामलों की जांच कर रही है. लखबीर सिंह रोडे की मौत पाकिस्तान में हार्ट अटैक की वजह से हो गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-दिल्ली पुलिस ने खालिस्तानी आतंकी पन्नू के गुर्गे को किया गिरफ्तार, SFJ के इशारे पर करता था काम