पाकिस्तान एयरलाइंस जल्द शुरू करेगा काबुल की उड़ान

इस्लाबाद काबुल की नियमित हवाई सेवाशुरू हो जाती है तो पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान के लिए अपनी नियमित उड़ानशुरू करने वाला पहला देश होगा.

पाकिस्तान एयरलाइंस जल्द शुरू करेगा काबुल की उड़ान

प्रतीकात्मक तस्वीर.

पाकिस्तान एयरलाइंस (Pakistan Airlines) काबुल (Kabul) से अपनी हवाई सेवा जल्द शुरू करने जा रही है. पहले जानकारी आयी थी कि ये सेवा सोमवार 13 सितंबर सेशुरू हो सकती है लेकिन अब कहा जा रहा है कि इसमें थोड़ा वक़्त लगेगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ पाकिस्तान एयरलाइंस की काबुल की नियमित उड़ान शुरू से पहले अफ़ग़ानिस्तान में फंसे लोगों को निकालने के लिए कुछ फ़्लाइट्स चलाई जाएंगी. इस्लाबाद काबुल की नियमित हवाई सेवाशुरू हो जाती है तो पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान के लिए अपनी नियमित उड़ानशुरू करने वाला पहला देश होगा. काबुल पर तालिबान के कब्ज़े के बाद काबुल एयरपोर्ट से सिर्फ़ एवैकुशन के विमानों का परिचालन होता रहा. इनमें भी अधिकतर सैन्य मालवाहक और दूसरे विमान रहे. 

US ने की तालिबान के 'पेशेवराना-सहयोगी' रुख की सराहना, अमेरिकियों की सुरक्षित निकासी में सहयोग के लिए की तारीफ

अमेरिकी सैनिकों के 30 अगस्त को काबुल से पूरी तरह से निकल जाने के बाद से काबुल एयरपोर्ट पर विमान परिचालन ठप्प है. पिछले चार दिनों में क़तर एयरवेज़ की दो फ्लाइट्स में कुछ विदेशी नागरिकों को निकाल गया है. काबुल एयरपोर्ट को तकनीकी सहायता देने और मानवीय मदद की सामग्री को लेकर कई देशों से कुछ विमानों की आवाजाही हुई है. इनमें चीन और सऊदी अरब के विमान भी शामिल हैं.


Afghanistan: काबुल से पहली कॉमर्शियल फ्लाइट ने उड़ान भरी, 200 लोग बाहर निकले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सितंबर के शुरुआत में तालिबान की तरफ़ से कहा गया था कि काबुल एयरपोर्ट का रडार सिस्टम क्षतिग्रस्त है और काबुल एयरपोर्ट को चालू करने में कुछ दिन लगेगा. तालिबान का ये भी कहना है कि विदेशी नागरिकों को बाहर जाने देगा. ये भी कि वो वैद्य काग़ज़ातों के साथ यात्रा करने वालों को नहीं रोकेगा. लेकिन साथ ही उनसे अफ़ग़ानियों को देश से बाहर न जाने को भी कहा है.