विज्ञापन
This Article is From Mar 25, 2012

हमारी परमाणु संपदा पूरी तरह सुरक्षित : पाकिस्तान

सोल: पाकिस्तान ने रविवार को अपने परमाणु संपदा को लेकर जतायी जा रही सुरक्षा चिंताओं को यह कहते हुए खारिज करने का प्रयास किया कि उसके पास ‘सर्वाधिक बेहतर उपाय’ हैं जिनसे उनकी ‘पूर्ण सुरक्षा’ की जा रही है।

दक्षिण कोरिया में पाकिस्तान के राजदूत शौकत मुक्कदम ने बताया, ‘इसे लेकर किसी भी तरह का कोई डर नहीं होना चाहिए। हमारे सभी (परमाणु) प्रतिष्ठान पूरी तरह सुरक्षित हैं।’ उन्होंने साथ ही कहा कि पाकिस्तान के पास सर्वाधिक बेहतर सुविधाएं, बेहतर कमान और नियंत्रण प्रणाली है।

पाकिस्तान में परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा तथा संरक्षा का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए मुक्कदम ने कहा, ‘किसी भी तरह का कोई डर नहीं होना चाहिए। फुकुशिमा हादसे के बाद हर चीज की पूरी तरह जांच की गयी है।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए परमाणु ऊर्जा आवश्यक है क्योंकि उसके पास जीवाश्म ईंधन का विकल्प सीमित मात्रा में हैं और वह उर्जा की कमी के संकट का भी सामना कर रहा है। पाकिस्तानी राजदूत ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि परमाणु उर्जा से इस संबंध में मदद मिलेगी।’

शनिवार को भारत ने पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम पर यह कहते हुए चिंता जतायी थी कि उसे अपने पश्चिमी पड़ोसी देश की परमाणु संपदा की सुरक्षा करने की क्षमताओं पर ‘बहुत कम भरोसा’ है। भारत के लिए पड़ोसी देश में परमाणु संपदा को लेकर ‘अंदरूनी खतरे’ की आशंका सर्वाधिक बड़ी चिंता है और कल से यहां शुरू हो रहे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में यह प्रमुख मुद्दा रहेगा। भारत सतर्क कर चुका है कि विखंडनीय सामग्री आतंकवादियों के हाथ लग सकती है जो इसका इस्तेमाल बम बनाने में कर सकते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com