विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2023

इजरायल-हमास युद्ध के बीच ओसामा बिन लादेन का अमेरिका को लिखा पत्र हुआ वायरल

इस पत्र ने बिन लादेन के पत्र की वैधता और नैतिकता के बारे में सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी, कुछ लोगों ने सहानुभूति व्यक्त की, जबकि अन्य ने इसकी निंदा की या इसका मजाक उड़ाया.

Read Time: 5 mins
इजरायल-हमास युद्ध के बीच ओसामा बिन लादेन का अमेरिका को लिखा पत्र हुआ वायरल
नई दिल्ली:

पूर्व अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन की एक दशक पुरानी चिट्ठी टिकटॉक पर वायरल हो रही है. कुछ यूजर्स ने इसे वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया और इसे एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर फिर से साझा किया. एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बिन लादेन के 2002 के 'लेटर टू अमेरिका' और हमास के साथ मौजूदा संघर्ष में इजरायल को अमेरिकी समर्थन के बारे में बहस छिड़ने के बाद टिकटॉक ने हैशटैग #lettertoamerica (2 मिलियन से अधिक बार देखा गया) को अपनी सर्च से हटा दिया है.

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने सुझाव दिया कि अल कायदा संस्थापक का डाक्यूमेंट मध्य पूर्व में संघर्षों में अमेरिका की भागीदारी के बारे में एक वैकल्पिक दृष्टिकोण देता है, जिसकी व्हाइट हाउस ने आलोचना की है.

इस मुद्दे को और प्रमुखता तब मिली, जब यूजर्स ने द गार्जियन के पत्र की प्रतिलिपि का लिंक साझा करना शुरू कर दिया, जो 11 सितंबर, 2001 के हमलों के एक साल बाद लिखा गया था, जिसमें 3,000 से अधिक लोग मारे गए थे. द गार्जियन ने 21 साल पुराने पत्र को अपनी वेबसाइट से हटा दिया.

पत्र में, बिन लादेन ने अमेरिकी लोगों को संबोधित किया और इन सवालों के जवाब मांगे:-

  1. "हम आपसे क्यों लड़ रहे हैं और आपका विरोध कर रहे हैं?"
  2. "हम आपको किस लिए बुला रहे हैं, और हम आपसे क्या चाहते हैं?"

एनबीसी न्यूज के अनुसार, पत्र में यहूदी विरोधी भाषा शामिल है. इस पत्र ने बिन लादेन के पत्र की वैधता और नैतिकता के बारे में सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी, कुछ लोगों ने सहानुभूति व्यक्त की, जबकि अन्य ने इसकी निंदा की या इसका मजाक उड़ाया.

पत्र पर चर्चा करने वाले लोगों ने कहा कि इससे उन्हें इराक और अफगानिस्तान में अमेरिकी युद्धों के बारे में अपनी सोच का पुनर्मूल्यांकन करना पड़ा. उन्होंने ये भी कहा कि वे 9/11 के हमले के लिए बिन लादेन की साजिश की प्रशंसा या बचाव नहीं कर रहे हैं. टिकटॉक के आलोचकों ने तर्क दिया कि ये सबूत है कि चीनी तकनीकी दिग्गज बाइटडांस के स्वामित्व वाला ऐप गुप्त रूप से अमेरिकी युवाओं के दर्शकों के बीच प्रचार को बढ़ावा दे रहा था.

बिन लादेन के पत्र में इज़राइल के लिए अमेरिकी समर्थन की भी आलोचना की गई और अमेरिका पर फ़िलिस्तीनी लोगों के उत्पीड़न में सहायता करने का आरोप लगाया गया. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, पूर्व अल कायदा प्रमुख ने अफगानिस्तान, इराक, सोमालिया, चेचन्या और लेबनान में अमेरिकी हस्तक्षेप की भी आलोचना की.

बिन लादेन 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष अभियान में मारा गया था. व्हाइट हाउस ने संदेश साझा करने की आलोचना करते हुए कहा, "किसी को भी ओसामा बिन लादेन के घृणित शब्दों से खुद को जोड़कर उन 2,977 अमेरिकी परिवारों का अपमान नहीं करना चाहिए जो अभी भी अपने प्रियजनों के लिए शोक मना रहे हैं."

दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली उन राजनेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया सुधार का आह्वान करते हुए पत्र की आलोचना की है. 2024 जीओपी राष्ट्रपति पद की प्राथमिक उम्मीदवार निक्की हेली ने फॉक्स न्यूज को बताया, "जब आप सोशल मीडिया को देखते हैं, तो मैंने पहले ही कहा है कि हमें टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाना होगा और यदि आप नहीं जानते कि क्यों, तो आज एक और उदाहरण है."

टिकटॉक के प्रवक्ता बेन राठे ने कहा कि बिन लादेन के पत्र वाले वीडियो प्लेटफॉर्म के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हैं.

उन्होंने कहा, "इस पत्र को बढ़ावा देने वाली सामग्री स्पष्ट रूप से किसी भी प्रकार के आतंकवाद का समर्थन करने पर हमारे नियमों का उल्लंघन करती है. हम सक्रिय रूप से और आक्रामक रूप से इस सामग्री को हटा रहे हैं और जांच कर रहे हैं कि ये हमारे मंच पर कैसे आई. टिकटॉक पर इस वीडियो की संख्या कम है और हमारे मंच पर इसके ट्रेंडिंग की खबरें ग़लत हैं. ये सिर्फ टिकटॉक पर नहीं है, बल्कि कई प्लेटफार्मों और मीडिया पर दिखाई दिया है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें कैसे तय होगी जीत-हार, टॉस का क्या है रोल
इजरायल-हमास युद्ध के बीच ओसामा बिन लादेन का अमेरिका को लिखा पत्र हुआ वायरल
इजराइल की टेंशन, अमेरिका के दुश्मन, 5000 विरोधियों को फांसी, ये हैं इब्राहिम रईसी की जिंदगी के पन्ने
Next Article
इजराइल की टेंशन, अमेरिका के दुश्मन, 5000 विरोधियों को फांसी, ये हैं इब्राहिम रईसी की जिंदगी के पन्ने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;