विज्ञापन
This Article is From Jan 29, 2022

"प्रेम जाल में फंसे" लोगों को लगा बड़ा चूना, 5 साल में 71.2 करोड़ डॉलर का नुकसान

सिंगापुर पुलिस पिछले साल 14.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक के नुकसान वाले 7,400 मामलों में से सिंगापुर पुलिस  4.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर की वसूली ही कर पाई. 

"प्रेम जाल में फंसे" लोगों को लगा बड़ा चूना, 5 साल में 71.2 करोड़ डॉलर का नुकसान
कई अपराधी दूसरे देशों में हैं, जिस कारण पैसों की वसूली मुश्किल होती है: पुलिस

सिंगापुर (Singapore) में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान इंटरनेट पर प्रेम (Online Love) में फंसा कर पैसों की बड़ी धोखाधड़ी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. 2016 की तुलना में 2020 में पैसों की धोखाधड़ी का शिकार हुए लोगों की संख्या तिगुनी हो गई. पिछले पांच सालों में धोकाधड़ी के मामलों में कई लोगों को 71.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ. मीडिया की एक खबर में शनिवार को यह जानकारी दी गई. सिंगापुर के अखबार ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स' ने बताया कि अधिकारियों ने समस्या से निपटने में कठिनाइयों को स्वीकार किया है और कहा है कि कई अपराधी दूसरे देशों में हैं, जिसके कारण एक बार पैसा खातों में स्थानांतरित हो जाने के बाद इसकी वसूली मुश्किल होती है.

पिछले साढ़े पांच वर्षों में धोखाधड़ी के शिकार हुए लोगों को 96.5 करोड़ सिंगापुर डॉलर (71.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक) का नुकसान किया है.

सिंगापुर में 2020 में 2011 के बाद  इंटरनेट पर प्रेम जाल में फंसाकर धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले आए हैं. सिंगापुर में करोड़ों डॉलर की बड़ी धोखाधड़ी के मामले पिछले साढ़े पांच सालों से लगातार बढ़ रही है. 

इस बीच, पुलिस को उसके ‘एंटी-स्कैम सेंटर' के साथ ऐसे मामलों से निपटने में कुछ सफलता मिली है. पिछले साल 14.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक के नुकसान वाले 7,400 मामलों में से सिंगापुर पुलिस  4.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर की वसूली कर पाई. खबर में कहा गया है हाल में सिंगापुर के सबसे बड़े बैंकों में से एक, ओसीबीसी ( OCBC) बैंक के ग्राहकों को भी निशाना बनाया गया.

सिंगापुर के गृह और कानून मंत्री के षणमुगम ने संसद में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि धोखाधड़ी करने वालों ने 2020 में लोगों को रिकॉर्ड 26.8 करोड़ सिंगापुर डॉलर का चूना लगाया.  यह 2016 में 8.9 करोड़ सिंगापुर डॉलर का लगभग तिगुना था. खबर में कहा गया है कि 2011 के बाद से इंटरनेट के जरिए लोगों को प्रेम जाल में फंसाकर धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले आए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
"प्रेम जाल में फंसे" लोगों को लगा बड़ा चूना, 5 साल में 71.2 करोड़ डॉलर का नुकसान
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com