विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने रूस के रक्षा मंत्री से की मुलाकात

उत्तर कोरिया में "विजय दिवस" ​​​​के रूप में मनाए जाने वाले कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ के लिए रूसी प्रतिनिधिमंडल और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगज़ोंगस सहित एक चीनी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह उत्तर कोरिया पहुंचे.

Read Time: 3 mins
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने रूस के रक्षा मंत्री से की मुलाकात
मुलाकात में दोनों पक्षों ने संबंधों को बढ़ावा देने का वादा किया
सियोल:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात कर वैश्विक मंच पर एक नई बहस की शुरुआत कर दी है. यूक्रेन से जारी युद्ध के दौरान रूस के रक्षा मंत्री के उत्‍तर कोरिया का दौरा करने के कई मायने निकाले जा रहे हैं. दक्षिण कोरिया के स्‍थानीय मीडिया केसीएनए ने बताया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने बुधवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की, जो अलग-थलग पड़े देश की दुर्लभ यात्रा पर थे. इस दौरान दोनों पक्षों ने संबंधों को बढ़ावा देने का वादा किया.

रॉयटर की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि शोइगु ने किम को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक पत्र सौंपा है. बदले में किम ने शोइगु के नेतृत्व में एक सैन्य प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए पुतिन को धन्यवाद दिया, और कहा कि बैठक ने "रणनीतिक और पारंपरिक डीपीआरके (उत्तर कोरिया)-रूस संबंधों को और गहरा कर दिया है."

उत्तर कोरिया में "विजय दिवस" ​​​​के रूप में मनाए जाने वाले कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ के लिए रूसी प्रतिनिधिमंडल और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगज़ोंगस सहित एक चीनी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह उत्तर कोरिया पहुंचे. बता दें कि महामारी की शुरुआत के बाद से रूस और चीन के  समूह उत्तर कोरिया के पहले प्रमुख सार्वजनिक आगंतुक हैं. इसलिए भी ये यात्रा काफी मायने रखती है.

समाचार एजेंसी योनहाप ने कोरियाई सेंट्रल ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन (केसीबीएस) का हवाला देते हुए बताया कि शोइगु ने प्योंगयांग में एक भोज के दौरान उत्तर कोरियाई सेना की दुनिया में "सबसे शक्तिशाली" के रूप में प्रशंसा की. रिपोर्ट में कहा गया है कि शोइगु ने अपने उत्तर कोरियाई समकक्ष कांग सुन नाम से मुलाकात के दौरान यह टिप्पणी की.

इसे भी पढ़ें :-

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुतिन की इस एक फोटो से यूरोप क्यों गुस्से से लाल? समझिए
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने रूस के रक्षा मंत्री से की मुलाकात
All Eyes On Rafah: राफा हमले पर वैश्विक विरोध के बीच इजरायल ने पूछा तीखा सवाल, जवाब किसके पास?
Next Article
All Eyes On Rafah: राफा हमले पर वैश्विक विरोध के बीच इजरायल ने पूछा तीखा सवाल, जवाब किसके पास?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;