विज्ञापन
This Article is From Aug 12, 2017

उत्‍तर कोरिया का संकट खत्म करने में भारत निभा सकता है भूमिका: अमेरिका

इस बीच एक शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा कि उनका मानना है कि भारत, उत्तर कोरिया के संकट को खत्म करने में भूमिका निभा सकता है. वह उत्तर कोरियाई नेतृत्व को उसके परमाणु कार्यक्रमों से पैदा हो रहे खतरे की गंभीरता को समझाने में मदद कर सकता है.

उत्‍तर कोरिया का संकट खत्म करने में भारत निभा सकता है भूमिका: अमेरिका
डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने अमेरिका या उसके किसी सहयोगी देश के किसी क्षेत्र के खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई की तो उसे ''सच में पछताना'' पड़ेगा. इस बीच एक शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा कि उनका मानना है कि भारत, उत्तर कोरिया के संकट को खत्म करने में भूमिका निभा सकता है. वह उत्तर कोरियाई नेतृत्व को उसके परमाणु कार्यक्रमों से पैदा हो रहे खतरे की गंभीरता को समझाने में मदद कर सकता है. अमेरिका प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस का कहना है कि इसका फैसला भारत को करना है कि वह किस तरह की भूमिका निभाना चाहता है.

हैरिस ने कहा, ''मेरा मानना है कि भारत की आवाज तेज है जिससे लोग इस पर ध्यान देंगे. इसलिए मुझे लगता है कि भारत शायद उस बात की गंभीरता को समझाने में उत्तर कोरिया की मदद कर सकता है जिसे अमेरिका खतरा मानता है.'' ट्रंप ने चेतावनी दी कि, ''अगर वह (किम जोंग-उन) खुल्लमखुल्ला धमकी देते है जैसा कि वह और उनका परिवार कई वर्षों से दे रहा है'' तो अमेरिका किम के शासन के खिलाफ कार्रवाई करेगा.

अमेरिका ने मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लागू करने का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद किम ने इस सप्ताह गुआम में मिसाइल दागने की धमकी दी थी. किम की धमकी के बाद ही ट्रंप ने यह चेतावनी दी है.

ट्रंप ने कहा कि अगर किम गुआम या अमेरिकी के किसी अन्य क्षेत्र या अमेरिका के सहयोगी देश के खिलाफ कुछ करते हैं तो उन्हें ''वाकई पछताना पड़ेगा और जल्दी पछताना पड़ेगा.'' इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया ''मूर्खतापूर्ण'' कार्रवाई करता है तो परमाणु संपन्न देश के खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार हैं. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, ''अगर उत्तर कोरिया मूर्खतापूर्ण तरीके से पेश आता है तो सैन्य हल पूरी तरह से तैयार हैं. उम्मीद करता हूं कि (उत्तर कोरियाई नेता) किम जोंग उन दूसरा रास्ता ढूंढ लेंगे.''

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com