विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2015

अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी- नवाज शरीफ की मुलाकात का कार्यक्रम नहीं

अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी- नवाज शरीफ की मुलाकात का कार्यक्रम नहीं
पीएम मोदी और नवाज शरीफ (फाइल फोटो)
न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के वर्तमान दौरे में अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां संवाददाताओं से कहा, अब तक ऐसी किसी द्विपक्षीय बैठक का कार्यक्रम तय नहीं है। मोदी और शरीफ दोनों ही शहर के प्रतिष्ठित होटल वाल्डोर्फ एस्टोरिया में रुक रहे हैं।

दोनों नेता न मिले, ऐसा कोई प्रयास नहीं कर रहे
यह पूछे जाने पर कि क्या जानबूझकर यह सुनिश्चित करने का प्रयास होगा कि दोनों नेताओं के रास्ते न मिलें, स्वरूप ने नकारात्मक जवाब दिया। उन्होंने कहा, जानबूझकर (रास्ते न मिलें, ऐसा) कोई प्रयास नहीं होगा। अगर वे हाथ मिलाते हैं तो आप देख लेंगे। अगर और कुछ होता है तो आप उसे देखेंगे।

सतत विकास सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी 25 सितंबर को सतत विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसकी मेजबानी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून कर रहे हैं। इस सम्मेलन में नया और महत्वाकांक्षी 2015 के बाद के विकास एजेंडे को स्वीकार किया जाएगा। शरीफ 27 सितंबर को इस उच्च स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी 26 और 27 सितंबर को कैलीफोर्निया में होंगे। वह 28 सितंबर को न्यूयॉर्क लौटेंगे। तब वह, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे और साथ ही संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित उच्च स्तरीय शांति-रक्षण शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री भी शांति-रक्षण शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। विभिन्न देशों के नेताओं का यह बहुपक्षीय जमावड़ा मोदी और शरीफ को आमने सामने होने का मौका प्रदान कर सकता है।

शरीफ से पहले रवाना होंगे पीएम मोदी
अपने दूसरे अमेरिकी दौरे पर आज यहां पहुंचे मोदी 28 सितंबर की देर रात या 29 सितंबर के तड़के स्वदेश रवाना होंगे जबकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यहीं रुकेंगे। वह बाद में स्वदेश रवाना होंगे।

शरीफ 30 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अगले दिन, 1 अक्तूबर को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विश्व नेताओं के जमावड़े को संबोधित करेंगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com