विज्ञापन
Story ProgressBack

अब Nike में भी छंटनी की तैयारी, डिमांड में कमी की वजह से 1600 लोगों की जाएगी नौकरी

Nike Inc. अपनी 2 फीसदी ग्लोबल वर्कफोर्स में कटौती कर रही है क्योंकि स्पोर्ट्स की दुनिया का ये जानामाना नाम मार्केट में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा का मुकाबला कर रहा है और इस वजह से अपनी लागत को कम करने पर जोर दे रहा है.

Read Time: 3 mins
अब Nike में भी छंटनी की तैयारी, डिमांड में कमी की वजह से 1600 लोगों की जाएगी नौकरी
जारी कटौती के कारण में कोरोनावायरस महामारी के दौरान अधिक लोगों को हायर करना शामिल है.
नई दिल्ली:

कॉरपोरेट अमेरिका के कुछ सबसे बड़ी कंपनियों ने साल की शुरुआत में ही बड़े पैमाने पर छंटनी की है. चैलेंजर, ग्रे और क्रिसमस के मुताबिक, कंपनियों ने पिछले महीने 82,307 पदों में कटौती करने की योजना की घोषणा की थी. जो 2009 में हुए वित्तीय संकट के बाद जनवरी में दूसरी बार सबसे अधिक कटौती है. 

फरवरी में भी जारी कटौती के कारण में कोरोनावायरस महामारी के दौरान अधिक लोगों को हायर करना शामिल है. माना जा रहा है कि सभी कंपनियां अपने कुछ एरिया में कटडाउन कर रही हैं ताकि वो दूसरी चीजों में इंवेस्ट कर सकें, जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस.

2024 में इन कंपनियों ने छंटनी की घोषणा की है 

Alphabet Inc.'s Google कई सौं लोगों को निकाल रही है, जो उनके डिजिटल, हार्डवेयर और इंजीनियरिंग टीम में काम कर रहे हैं ताकि वो अपनी लागत को कम कर सकें और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस कर सके. गूगल ने इस कटौती का फैसला तब लिया जब इसके राइवल माइक्रोसॉफ्ट कोर्प और ChatGPT - निर्माता OpenAI अपनी AI पेशकशों के साथ मार्केट में कड़ी टक्कर देने लगें.

Amazon.com Inc. ने अपने हेल्थ केयर डिवीजन में कई सौं लोगों को साल 2022 और 2023 में निकाला है. एमेजन ने कुल 27,000 को निकाला है क्योंकि महामारी के दौरान उन्होंने कई लोगों को नौकरी दी थी और अब लागत कम करने के लिए नौकरियों में कटौती की गई. 

BlackRock Inc. लगभग 600 कर्मचारियों को अपनी ग्लोबल वर्कफोर्स से निकाल रही है क्योंकि ये अपने रिसोर्स को मैनेजमेंट में हो रहे बदलाव में लगाना चाहती है. मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी फ़िंक और अध्यक्ष रॉब कपिटो ने कर्मचारियों को एक ज्ञापन में लिखा, "हम अपने उद्योग को ब्लैकरॉक की स्थापना के बाद से किसी भी समय की तुलना में तेज़ी से बदलते हुए देख रहे हैं."

Cisco Systems Inc. नेटवर्क इक्विपमेंट बनाने वाले सबसे बड़ा निर्माता कोर्पोरेट टेक की स्पेंडिंग आए स्लोडाउन के कारण ग्रोथ कम हो जाने के बाद कई हजार नौकरियों को खत्म करने की तैयारी कर रही है. एक रिस्ट्रक्चर प्लान सिस्को के लगभग 5% कार्यबल को प्रभावित करेगी. पिछले वर्ष तक इसमें लगभग 85,000 कर्मचारी थे, यह सुझाव देते हुए कि इस कदम में लगभग 4,000 नौकरियां प्रभावित होंगी.

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन फ़्रेज़र के अनुसार, यह वर्ष सिटीग्रुप इंक के लिए एक "महत्वपूर्ण मोड़" होगा. यह कंपनी नौकरशाही को कम करने और लाभ को बढ़ाने पर विचार कर रही है. इससे 20,000 नौकरियां ख़त्म हो जाएंगी. 

Nike Inc. अपनी 2 फीसदी ग्लोबल वर्कफोर्स में कटौती कर रही है क्योंकि स्पोर्ट्स की दुनिया का ये जानामाना नाम मार्केट में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा का मुकाबला कर रहा है और इस वजह से अपनी लागत को कम करने पर जोर दे रहा है. ओरेगॉन स्थित फर्म ने इस वजह से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों की संख्या नहीं बताई है लेकिन वर्तमान में दुनियाभर में इसके 83,700 कर्मचारी हैं. 

PayPal Holding Inc., एप्पल इंक के साथ प्रतिस्पर्धा करने में काफी परेशानियों का सामना कर रहा है और इस वजह से जनवरी में इसने 2,500 नौकरियों में कटौती की थी. इसी तरह पिछले साल जनवरी में भी इसने कई नौकरियां समाप्त की थीं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
अब Nike में भी छंटनी की तैयारी, डिमांड में कमी की वजह से 1600 लोगों की जाएगी नौकरी
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Next Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;