'Hush money' मामला : डोनाल्‍ड ट्रंप पर क्‍या चलेगा केस, अमेरिका में हर तरफ लोगों में यही चर्चा...

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया था कि एक पोर्न एक्‍ट्रेस को भुगतान की गई राशि मामले में मामले में उन्‍हें मंगलवार को गिरफ्तार किया जा सकता है लेकिन यह दिन आया और चला गया लेकिन अभियोग या गिरफ्तारी के कोई संकेत नहीं दिखे.

'Hush money' मामला : डोनाल्‍ड ट्रंप पर क्‍या चलेगा केस, अमेरिका में हर तरफ लोगों में यही चर्चा...

डोनाल्‍ड ट्रंप ने आशंका जताई थी कि मंगलवार को उन्‍हें गिरफ्तार किया जा सकता है

न्‍यूयॉर्क :

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) पर क्‍या 'हश मनी' मामले में केस चलेगा.. अमेरिका में इस समय हर तरफ इस बारे में ही चर्चा है. इस बीच न्‍यूयॉर्क में ट्रंप टावर के आसपास बैरिकेड लगा दिए गए हैं जबकि पुलिस हाईअलर्ट पर है. हालांकि अभियोजन के समय को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया था कि एक पोर्न एक्‍ट्रेस को भुगतान की गई राशि मामले में मामले में उन्‍हें मंगलवार को गिरफ्तार किया जा सकता है लेकिन यह दिन आया और चला गया लेकिन अभियोग या गिरफ्तारी के कोई संकेत नहीं दिखे.

अमेरिकी मीडिया के एक वर्ग का अनुमान हैं कि इस मामले की सुनवाई कर रही ज्‍यूरी  बुधवार को अभियोग लगाने के लिए वोटिंग कर सकती है. वैसे, निर्वाचित डेमोक्रेट ब्रैग (Bragg) ने सार्वजनिक रूप से ऐसी किसी भी योजना की पुष्टि नहीं की है. वैसे भी ग्रैड ज्‍यूरी, ट्रायल से पहले, झूठी गवाही या गवाह को 'प्रभावित करने' से रोकने जैसे मामलों में गुप्‍त रूप से काम करती है जिससे उसकी कार्यवाही के बारे में जानना लगभग मुश्किल हो जाता है. बता दें, डिस्ट्रिक्‍ट अटार्नी ( DA) ने हाल के सप्ताहों में प्रमुख गवाहों को पैनल के समक्ष पेश करते हुए यह संकेत दिया है कि अभियोग करीब है.

...तो ऐसे पहले राष्‍ट्रपति होंगे

दि अभियोग दायर किया जाता है तो ट्रम्प अमेरिका के ऐसे पहले पूर्व या मौजूदा राष्ट्रपति होगे जिन पर अपराध का आरोप लगाया जाएगा. यह कदम वर्ष 2024 के अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए उनकी संभावनाओं के लिए भी झटका साबित होगा.  गौरतलब है कि ट्रंप का यह मामला पोर्न फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस स्‍टार्मी डेनियल्‍स से जुड़ा है. आरोप है कि ट्रंप का स्‍टार्मी से अफेयर था और इसकी जानकारी को छुपाने के लिए उन्‍होंने वर्ष 2016 में डेनियल्‍स को एक लाख 30 हजार डॉलर की राशि का भुगतान किया था. अभियोजक इस बात पर विचार कर रहे हैं कि इस मामले में ट्रंप पर आरोप लगाया जाए या नहीं. अगर मैनहटन डिस्ट्रिक्‍ट अटॉर्नी, पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप को दोषी ठहराते हैं, तो वे ऐसे पहले पूर्व राष्ट्रपति बन जाएंगे जिन पर अपराध का आरोप लगाया जाएगा. डेनियल्स के साथ संबंध होने से ट्रंप इनकार करते रहे हैं. 

विवादों से रहा है नाता

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति रहने के दौरान और इसके बाद भी ट्रंप का नाम कई विवादों से जुड़ता रहा है. इसी वर्ष की शुरुआत में ट्रंप  को अरबों कमाकर देने वाली उनकी खानदानी रिएल एस्टेट कंपनी 'द ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन' और इससे जुड़ी दो अन्य कंपनियों को टैक्स फ्रॉड समेत कई अपराधों का दोषी पाया गया था. न्यूयॉर्क कोर्ट की ज्यूरी ने शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप के फैमिली बिजनेस पर टैक्स फ्रॉड करने के लिए अधिकतम 1.6 मिलियन डॉलर यानी करीब 130 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें-
असम में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेस में हुआ विलय, बीजेपी में रह चुके हैं LDP प्रमुख प्रद्योत बोरा
मुंबई पुलिस का झांसा देकर गुरुग्राम की महिला से फोन पर 20 लाख रुपये ठगे