"ऐसा पहले कभी नहीं देखा": अमेरिका के शहर में भीषण बवंडर, 23 लोगों की मौत

पश्चिमी मिसिसिपी में 200 लोगों के नगर सिल्वर सिटी में तूफान के बाद जीवित बचे लोगों की तलाश में खोज और बचाव अभियान, चार लोग लापता

प्रतीकात्मक फोटो.

मिसिसिपी में शुक्रवार की देर रात आए बवंडर (Tornado) और तेज आंधी के कारण कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. स्टेट की इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने कहा कि बवंडर ने 100 मील (160 किलोमीटर) से अधिक बड़े क्षेत्र में नुकसान के निशान छोड़े. समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

मिसिसिपी इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने ट्वीट की एक सीरीज में कहा कि पश्चिमी मिसिसिपी में 200 लोगों के शहर सिल्वर सिटी में बवंडर से तबाही के बाद जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे खोज और बचाव दल को चार लोग लापता मिले.

एजेंसी ने मृतकों की संख्या का जिक्र करते हुए कहा, "दुर्भाग्य से इन नंबरों में बदलाव की आशंका है." 

सीएनएन ने बताया कि 1,700 लोगों के शहर रोलिंग फोर्क में खोज और बचाव दल शहर के बाहर था. उसने बवंडर से मची तबाही देखी.

ब्रांडी शोआह ने सीएनएन से कहा, "मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा. यह एक बहुत ही छोटा शहर था, और अब यह खत्म हो गया."

शोआह ने नेटवर्क को बताया कि उनकी दादी के घर को नुकसान पहुंचा है.

शोआह ने कहा, "मेरी सहेली कुछ घरों के बीच अपने घर में फंसी हुई थी, लेकिन हमने उसे बाहर निकाल लिया."

यूनाइटेड काजुन नेवी के प्रेसिडेंट टॉड टेरेल ने एबीसी न्यूज को बताया कि रोलिंग फोर्क में "बहुत ज्यादा तबाही" हुई और कई लोग अपने घरों में फंसे रहे. उनका ग्रुप स्वयंसेवी बचाव कर्मियों की एक टीम है.

टेरेल ने विनाश की तुलना 2011 में जोप्लिन, मिसौरी में आए बवंडर से की, जिसमें 161 लोग मारे गए थे.

शुक्रवार रात और शनिवार की सुबह बवंडर की कम से कम 24 रिपोर्ट  तूफान पर नजर रखने वालों और पर्यवेक्षकों ने राष्ट्रीय मौसम सेवा को जारी की थीं. यह रिपोर्टें मिसिसिपी उत्तर के पश्चिमी छोर से राज्य के केंद्र और अलबामा तक की हैं.

मीडिया नेटवर्क द्वारा प्रकाशित की गई विनाश की तस्वीरों में दिख रहा है कि पूरी इमारतें मलबे में बदल गईं. कारें पलट गईं और लोग अंधेरे में मलबे पर चढ़े हुए दिखे.

गवर्नर टेट रीव ने एक ट्वीट में कहा, "एमएस डेल्टा में कई लोगों को आज रात आपकी दुआ और ईश्वर की सुरक्षा की जरूरत है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि, "हमने प्रभावित लोगों के लिए मेडिकल सपोर्ट, अधिक एम्बुलेंसों की व्यवस्था और अन्य आपातकालीन सेवाओं को सक्रिय कर दिया है. खोज और बचाव जारी है."