विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

गाजा में सात अक्टूबर से हमास की कैद में करीब 200 इजरायली बंधक

इजरायल के पब्लिक ब्रॉडकास्टर कान ने सेना के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि गाजा में करीब 200 लोगों को बंधक बनाए जाने का अनुमान है, जिनमें 30 नाबालिग और छोटे बच्चे व 60 वर्ष से अधिक उम्र के 20 लोग शामिल हैं.

Read Time: 8 mins
गाजा में सात अक्टूबर से हमास की कैद में करीब 200 इजरायली बंधक
प्रतीकात्मक तस्वीर.
गाजा पट्टी:

दक्षिणी इजरायल में सात अक्टूबर की सुबह आम लोगों और सैन्य ठिकानों पर गाजा पट्टी से किए गए हमले के दौरान फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के हथियारबंद सदस्यों ने कम से कम 200 लोगों को बंधक बनाया और करीब 1,400 लोगों की हत्या कर दी. इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले किए जिससे हजारों लोग मारे गए. इजरायल ने कहा है कि वह हमास का सफाया करने और बंधकों को मुक्त कराने के लिए कार्रवाई करेगा.

इजरायल ने एनक्लेव को घेरते हुए टैंक और सैनिक तैनात कर दिए हैं. इजरायल ने फिलिस्तीनियों से आसन्न जमीनी हमले से पहले उत्तरी गाजा को खाली करने का आह्वान किया है.

हमास ने सुझाव दिया है कि बंधकों को इजरायल की जेलों में बंद करीब 6000 फिलिस्तीनियों से बदला जा सकता है. साल 2011 में एक इजरायली सैनिक की रिहाई के लिए 1027 फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली करने पर इजरायल के कुछ नागरिकों ने अपने देश की आलोचना की थी.

इजरायल ने कहा है कि इजरायली बंधकों की आजादी के बिना एनक्लेव की नाकेबंदी खत्म नहीं की जाएगी.

मिस्र और गाजा के बीच राफा क्रॉसिंग शुक्रवार से सीमित मात्रा में मदद सामग्री के  वितरण के लिए खुलने की उम्मीद है.

गाजा में कितने बंधक?

इजरायल के पब्लिक ब्रॉडकास्टर कान ने सेना के सूत्रों के हवाले से गुरुवार को कहा था कि गाजा में करीब 200 लोगों को बंधक बनाए जाने का अनुमान है. इनमें 30 नाबालिग और छोटे बच्चे व 60 वर्ष से अधिक उम्र के 20 लोग भी शामिल हैं.

हमास का कहना है कि बंधकों की तादाद 200 से 250 के बीच है. उसने कहा है कि इजरायली हवाई हमलों में 20 से अधिक बंधक मारे गए हैं. हालांकि उसने इस बारे में कोई और विवरण नहीं दिया है.

हमास ने कहां रखा है बंधकों को?

इजरायल का कहना है कि बंधकों को गाजा ले जाया गया था लेकिन एनक्लेव के भीतर उनका सटीक ठिकाना पता नहीं है. इससे उनका बचाव करना अधिक जटिल हो गया है. ऐसा माना जाता है कि कई लोगों को गाजा के नीचे सुरंगों में रखा जा सकता है, जिसे इजरायली सैनिक "गाजा मेट्रो" कहते हैं.

हमास ने सोमवार को 21 वर्षीय फ्रांसीसी-इजरायली महिला मिया स्कीम का एक वीडियो जारी किया. यह वीडियो एक डांस पार्टी में बनाया गया था. इस वीडियो में एक अज्ञात मेडिकल वर्कर उस महिला की बांह पर लगी चोट का इलाज करते हुए दिखाई दे रहा है.

किस-किस देश के हैं बंधक?

हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में दर्जनों देशों के लोग शामिल हैं. कई लोगों के पास इजरायली नागरिकता भी है.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को कहा कि 20 या इससे अधिक अमेरिकी नागरिक लापता हैं. उन्होंने कहा कि वह यह नहीं बता सकते कि उनमें से कितनों को बंधक बनाया गया है. रिपब्लिकन सीनेटर जिम रिश ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा था कि बंधकों में से 10 अमेरिकी हैं.

थाईलैंड का कहना है कि उसके 14 नागरिकों को हिरासत में लिया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार बंधकों में आठ जर्मन भी शामिल हैं. इनमें से करीब आधे लोगों को को किबुत्ज़ में पकड़ा गया था.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने परिवारों के साथ एक वीडियो कॉल में कहा कि उनके 16 देशवासियों को हिरासत में रखा गया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के स्पोक्सपर्सन ने कहा, कम से कम नौ ब्रिटिश नागरिक मारे गए हैं और सात लापता हैं. गुरुवार को इजरायल की यात्रा के दौरान सुनक ने लापता लोगों में से दो के परिवारों से मुलाकात की. उन लोगों के बारे में माना जाता है कि उन्हें बंधक बना लिया गया है और गाजा में रखा गया है.

फ्रांस ने अब तक यह नहीं बताया है कि उसके कितने नागरिक गाजा में बंद हैं. हालांकि हमलों के बाद सात फ्रांसीसी नागरिक लापता हैं, जिनमें से कुछ को बंधक बनाकर रखा गया है. डच सरकार के अनुसार, 18 वर्षीय डच नागरिक ओफिर एंगेल का किबुत्ज़ बेरी से अपहरण किया गया था और गाजा ले जाया गया था.

पुर्तगाल का मानना है कि लापता चार पुर्तगाली-इजरायली लोगों को बंधक बना लिया गया है. इटली का कहना है कि दोहरी नागरिकता वाले दो इतालवी-इज़राइली नागरिक लापता हैं. माना जा रहा है कि उनका अपहरण कर लिया गया है.

हमास की आर्म्ड  विंग ने 16 अक्टूबर को कहा था कि अपहृत गैर-इजरायली "मेहमान" हैं. उन्हें "जमीनी हालात अनुकूल होने पर" रिहा कर दिया जाएगा.

बंधक संकट हल करने के लिए क्या कदम उठा रहीं सरकारें?

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बंधकों और लापता व्यक्तियों के लिए इजरायल की ओर से एक रिटायर जनरल गैल हिर्श को कोआर्डिनेटर नियुक्त किया है.

कतर के मध्यस्थों ने कहा है कि उन्होंने इजरायल की जेलों से 36 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले में हमास की ओर से बंधक बनाई गई इजरायली महिलाओं और बच्चों को आजाद करने के लिए बातचीत करने की कोशिश की है. बातचीत के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि अब तक ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि कोई डील हो सकती है.

तुर्की के विदेश मंत्री हाकन फिदान ने मंगलवार को कहा था कि तुर्की विदेशी नागरिकों और बच्चों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हमास से भी बात कर रहा है. उन्होंने सरकार की ओर से संचालित अंडालू न्यूज एजेंसी को बताया कि अमेरिका और जर्मनी सहित कुछ देशों ने अपने नागरिकों की रिहाई के लिए तुर्की से मदद मांगी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकियों को खोजने के लिए "नरक में जाकर भी काम" कर रहा है. अमेरिका ने बंधकों को छुड़ाने के लिए किसी भी अंतिम ऑपरेशन की योजना बनाने और खुफिया जानकारी में मदद के लिए स्पेशल ऑपरेशन फोर्स की एक छोटी टीम को इजरायल भेजा है.

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा है कि उनकी सरकार बंधकों की वापसी सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए क्षेत्र में साझेदारों से बात कर रही है. अर्जेंटीना ने कहा कि उनकी सरकार अर्जेंटीना के बंधकों का पता लगाने के लिए इजरायली इंटेलीजेंस फोर्स से बात कर रही है.

बंधकों के परिवार लगा रहे मदद की गुहार

लापता फ्रेंच-इजरायली नागरिकों के परिवारों ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से उनके लापता रिश्तेदारों का पता लगाने में मदद करने का आग्रह किया है.

जर्मन बंधकों के परिवारों ने तेल अवीव में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात के बाद कहा कि वे अपने रिश्तेदारों की रिहाई के लिए रविवार को बर्लिन में एक रैली आयोजित करेंगे.

यह भी पढ़ें-

बेंजामिन नेतन्याहू के भाई ने इजराइलियों को बंधक बनाए जाने पर कैसे सुलझाया था संकट?

युद्ध अपराध क्या हैं, जानिए - क्या इजराइल और हमास इसके लिए कटघरे में खड़े किए जा सकते हैं?

...तो अस्पताल मुर्दाघर में हो सकते हैं तब्दील : गाजा के हालात पर 'डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
गाजा में सात अक्टूबर से हमास की कैद में करीब 200 इजरायली बंधक
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;