Nancy Pelosi : 'सबसे शक्तिशाली महिला' जो कभी हाउसवाइफ थीं...जानें उनके बारे में 10 बड़ी बातें

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा (Taiwan Visit) ने चीन (China), अमेरिका (US) और ताइवान के बीच एक कूटनीतिक तूफान ला दिया है.

Nancy Pelosi : 'सबसे शक्तिशाली महिला' जो कभी हाउसवाइफ थीं...जानें उनके बारे में 10 बड़ी बातें

China और Taiwan के मुद्दे पर Nancy Pelosi पूरी दुनिया मे चर्चा में हैं (File Photo)

नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की यात्रा गु्स्साए चीन (China) ने ताइवान (Taiwan) के चारों ओर सैन्य-अभ्यास, मिसाइल लॉन्च की घोषणा की साथ ही ताइवान के कृषि उत्पादों पर प्रतिबंध भी लगा दिया.  

ये हैं नैन्सी पेलोसी के बारे में 10 बड़ी बातें :-  

  1. नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi)  82 साल की हैं और अमेरिका की सबसे शक्तिशाली महिला राजनेताओं में से एक हैं. उन्हें 2021 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर के तौर पर चौथी बार चुना गया.  उनकी वेबसाइट के अनुसार, पेलोसी अमेरिकी इतिहास में पहली महिला हैं जो प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष बनी हैं. उन्हें फोर्ब्स पत्रिका ने 2021 में दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक चुना था.  

  2. सात बच्चों में सबसे छोटी पेलोसी बाल्टिमोर, मैरीलैंड में बड़ी हुईं जहां उनके पिता मेयर थे. वह वॉशिंगटन में कॉलेज गईं जहां उनकी फाइनेंशियर पॉल पेलोसी से मुलाकात हुई और बाद में उनसे शादी हुई. यह जोड़ा शादी के बाद सैन फ्रांसिस्को आ गया जहां पेलोसी एक घरेलू महिला थीं. इस जोड़े के पांच बच्चे हुए - चार  बेटियां और एक बेटा.  

  3. नैन्सी पेलोसी ने अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत 1976 से की और कैलिफोर्निया में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जीतते हुए वो 1988 में अमेरिकी संसद में पहुंची. नैन्सी पेलोसी ने 35 साल तक अमेरिकी संसद में कैलिफोर्निया की 12वीं डिस्ट्रिक्ट का अमेरिकी संसद में प्रतिनिधित्व किया. 

  4. नैन्सी पेलोसी अमेरिका के इराक में आक्रमण की 2003 में सबसे बड़ी विरोधी थीं. नैन्सी पेलोसी ने इसे "बहुत भद्दी गलती" बताया था.

  5. फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार अमेरिकी संसद में 47 साल की उम्र में चुने सबसे पहले चुने जाने के बाद पेलोसी एक बड़े राजनैतिक दल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं जब उन्हें 2007 में स्पीकर के तौर पर चुना गया. 

  6. साल 2013 में नैन्सी पेलोसी को सेनेसा फॉल्स ( Seneca Falls.) में हुई एक सेरेमनी में नेशनल वुमन्स हॉल ऑफ फेम (National Women's Hall of Fame) में शामिल कर लिया गया था.   

  7.  उनका सबसे बड़ा अवसर अभी भी इंटरनेट पर GIF की तरह सर्कुलेट होता है, जब वो व्यंगात्मक तरीके से ताली बजा रही हैं, जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2018 में देश को संबोधित कर रहे थे. एक साल बाद उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की टीवी कैमरा के सामने भी खूब आलोचना की थी.  नैन्सी पेलोसी ने स्पीकर के तौर पर अपनी तीसरी पारी 2019 में शुरू की. उन्हें यह स्थान तब मिला जब डेमोक्रेट्स पार्टी ने मध्यावधि चुनाव के ज़रिए प्रतिनिधि सभा में बहुमत बना लिया था. 

  8. फोर्ब्स के अनुसार, नैन्सी पेलोसी ने 2019 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिका का एतिहासिक महाभियोग शुरू किया था. यह अमेरिकी इतिहास में राष्ट्रपति के खिलाफ लाया गया चौथा महाभियोग था.  

  9. नैन्सी पेलोसी ने चीन के गुस्से के बावजूद अपनी ताइवान यात्रा का बचाव किया है. वॉशिंगटन पोस्ट में लिखे एक उप-संपादकीय में उन्होंने अमेरिकियों को ताइवान और अमेरिका के लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता याद दिलाई. लेकिन यह पहली बार नहीं है जब वो चीन की सरकार के आमने-सामने खड़ी हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार करीब 30 साल पहले वह थियानमेन चौराहे पर दिखाई दीं थीं और उन्होंने 1989 के प्रदर्शनों के दौरान मारे गए लोगों के सम्मान में एक बैनर वहां लगाया था.  

  10. ताइवान की यात्रा पर पहुंच कर नैन्सी पेलोसी ने इतिहास में अपना स्थान पक्का कर लिया कि वो तानाशाही सरकार के खिलाफ जाकर लोकतांत्रिक सरकार के साथ खड़ी हुईं.