विज्ञापन
This Article is From Mar 18, 2012

विदेशी पर्यवेक्षकों को आमंत्रित करेगा उ. कोरिया

प्योंगयांग: उपग्रह लांचिंग की उत्तर कोरियाई योजना को लेकर बढ़ रही अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के मद्देनजर प्योंगयांग ने इस आयोजन का गवाह बनने के लिए विदेशी पर्यवेक्षकों को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के हवाले से कहा है कि प्योंगयांग ने दूसरे देशों के विशेषज्ञों और पत्रकारों को सोहे उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र का दौरा करने के लिए आमंत्रित करने की रजामंदी जाहिर की है।

केसीएनए ने कहा है कि कोरियाई अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी समिति (केसीएसटी), अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुभवी विदेशी विशेषज्ञों और पत्रकारों को सोहे सैटेलाइट लांचिंग स्टेशन, जनरल सैटेलाइट कंट्रोल एवं कमांड सेंटर तथा अन्य स्थानों पर अपनी लांचिंग के अवलोकन के लिए आमंत्रित करेगा।

केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और अन्य संगठनों को अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया की तर्ज पर सूचित कर दिया है।

प्योंगयांग ने रविवार को उपग्रह लांचिंग के अपने वैधानिक अधिकार पर जोर दिया था। उसने कहा था कि दोहरा मापदंड असहनीय है।

उत्तर कोरिया ने कहा कि उपग्रह लांचिंग को प्रक्षेपास्त्र लांचिंग बताकर इसकी आलोचना करने वाले अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया, प्योंगयांग के प्रति अपनी शत्रुतापूर्ण नीति जारी रखे हुए हैं, और उसकी सम्प्रभुता पर अतिक्रमण कर रहे हैं।

ज्ञात हो कि तीनों देशों ने इस उपग्रह लांचिंग को कोरियाई प्रायद्वीप और उत्तर पूर्व एशिया में शांति एवं स्थिरता के लिए खतरा पैदा करने वाली एक उकसावे वाली कार्रवाई बताया है।

क्वोंगम्योंगसोंग-3 उपग्रह अप्रैल में उत्तर कोरियाई दिवंगत नेता किम इल-सुंग के 100वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य में लांच किया जाएगा।

कोरियाई अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी समिति के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि उन्ह-3 रॉकेट, क्वोंगम्योंगसोंग-3 उपग्रह को लेकर देश के उत्तर पश्चिम में चोलसान तटीय कस्बे में स्थित एक प्रक्षेपण केंद्र से 12 और 16 अप्रैल के बीच अंतरिक्ष के लिए प्रस्थान करेगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com