QUAD में फिर मिलेंगे PM मोदी-बाइडन, द्विपक्षीय बैठक का अमेरिका को इंतजार

क्वाड (Quad) देशों में में भारत (India) ,आस्ट्रेलिया (Australia) ,जापान (Japan) और अमेरिका (US) शामिल हैं. अमेरिका की तरफ से बताया गया कि हमारा मानना है कि यह सम्मेलन यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है तथा साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश खुले एवं स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे. ’’

QUAD में फिर मिलेंगे PM मोदी-बाइडन, द्विपक्षीय बैठक का अमेरिका को इंतजार

पिछली बार Modi-Biden की आमने-सामने बैठक QUAD के दौरान पिछले साल सितंबर में हुई थी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) क्वाड (QUAD) शिखर सम्मेलन के लिए जापान (Japan) जाएंगे, यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक होनी है. अमेरिका ने घोषणा की है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को यह जानकारी दी. अमेरिका भारत को रूसी हथियारों से दूर करना चाहता है और अमेरिका की तरफ से भारत को $500 मिलियन का पैकेज इस बाबत दिए जाने की तैयारी की खबर भी सामने आई थी. बताया गया था कि बाइडन इसके लिए मोदी को मनाने की तैयारी कर रहे हैं. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर अमेरिका ने कई कोशिशें कीं, कि भारत रूस या राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की आलोचना करे, लेकिन अब तक यह संभव नहीं हो पाया है. 

क्वाड देशों में में भारत,आस्ट्रेलिया,जापान और अमेरिका शामिल हैं. सुलीवन ने व्हाइट हाउस में नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘ हमारा मानना है कि यह सम्मेलन यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है तथा साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश खुले एवं स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे. ''

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि बाइडन तोक्यो में एक नयी एवं महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल की नींव भी रखेंगे. नयी आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए ‘हिंद-प्रशांत आर्थिक मसौदा' (आईपीईएफ) लाया जा रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘ इस मसौदे में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए नियम तैयार किए जाएंगे ताकि सुरक्षित एवं मजबूत आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जा सके, इसके अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में तथा स्वच्छ, आधुनिक उच्च स्तरीय अवसंरचना में निवेश आदि पर भी नियम बनाए जाएंगे.''

आईपीईएफ जारी करने के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी बाइडन के साथ मौजूद रहेंगे. जापान जाने से पहले बाइडन का दक्षिण कोरिया जाने का कार्यक्रम है.

दोनों नेता 24 मई को जापान में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले हैं.  जापान की ओर से बैठक के एजेंडे को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सितंबर 2021 में अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में  प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन के बीच व्यक्तिगत मुलाकात थी. PM मोदी क्वाड देशों की समिट में हिस्सा लेने वॉशिंगटन पहुंचे थे.