विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2016

रूस से ले जाए गए मिसाइल से गिराया गया था एमएच17 विमान : जांच का नतीजा

रूस से ले जाए गए मिसाइल से गिराया गया था एमएच17 विमान : जांच का नतीजा
एमएच17 विमान का मलबा (फाइल फोटो)
नियूवेगिन (नीदरलैंड्स): पूर्वी यूक्रेन के ऊपर करीब दो वर्ष पहले एमएच17 विमान को गिराने वाले मिसाइल को रूस से उस इलाके में ले जाया गया था. डच पुलिस जांच के प्रमुख विल्बर्ट पुआलिस्सेन ने बताया, 'आपराधिक जांच के आधार पर हमने पाया है कि एमएच17 विमान को 9एम83 सिरीज के बीयूके मिसाइल के जरिये गिराया गया था, जो रूसी संघ के क्षेत्र से आया था.' उन्होंने साथ ही बताया कि इसके बाद मिसाइल लॉन्चर प्रणाली को वापस रूस ले जाया गया था

उड़ान एमएच 17 को मार गिराने की घटना की एक आपराधिक जांच में बुधवार को कहा गया कि दो साल पहले विमान पर हुए एक मिसाइल हमले को लेकर 100 लोगों से पूछताछ की जा रही है. वहीं, रूसी विदेश मंत्रालय ने इस जांच को पक्षपातपूर्ण बताया है. पूर्वी यूक्रेन में हुई इस घटना में विमान में सवार सभी 298 लोग मारे गए थे. जांच में कहा गया कि हमले के लिए जिस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, उसे रूस से ले जाया गया था.

जांचकर्ताओं ने इस बात की भी पुष्टि की कि मलेशिया एयरलाइंस विमान पर हमला करने वाली बीयूके मिसाइल पूर्वी यूक्रेन के एक मैदान से दागी गई थी, जो रूस समर्थक अलगावादियों के नियंत्रण में थी. बोइंग 777 पैसेंजर जेट को विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन में जुलाई, 2014 में मार गिराया गया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com