ChatGPT और Google को टक्कर देने के लिए मेटा ने ओपन-सोर्स AI मॉडल को किया लॉन्च

OpenAI और Google ने प्रभावशाली बड़े भाषा मॉडल विकसित किए हैं जो चैटजीपीटी और बार्ड चैटबॉट की नींव के रूप में काम करते हैं.

ChatGPT और Google को टक्कर देने के लिए मेटा ने ओपन-सोर्स AI मॉडल को किया लॉन्च

प्रतीकात्मक तस्वीर

फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा ने मंगलवार को चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई और गूगल को टक्कर देने के लिए एआई मॉडल का एक नया और निःशुल्क वर्जन जारी किया. OpenAI और Google ने प्रभावशाली बड़े भाषा मॉडल विकसित किए हैं जो ChatGPT की नींव के रूप में काम करते हैं. इस बीच, मेटा ने Llama विकसित किया है, जो भाषा मॉडल विशेष रूप से शोधकर्ताओं के लिए विकसित किया गया है ताकि वे इसे सही कर सकें.

महत्वपूर्ण रूप से, Llama ओपन-सोर्स है, जिसका अर्थ है कि OpenAI और Google के विपरीत इसकी आंतरिक कार्यप्रणाली सभी के लिए उपलब्ध है और संशोधित की जा सकती है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "ओपन सोर्स इनोवेशन को बढ़ावा देता है क्योंकि यह कई डेवलपर्स को नई तकनीक के साथ निर्माण करने में सक्षम बनाता है." उन्होंने कहा, "यह सुरक्षा में भी सुधार करता है क्योंकि जब सॉफ्टवेयर खुला होता है, तो अधिक लोग संभावित मुद्दों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए इसकी जांच कर सकते हैं."

Llama 2 डाउनलोड के लिए या विंडोज निर्माता के साथ एक विशेष साझेदारी में माइक्रोसॉफ्ट की एज़्योर क्लाउड सेवा के माध्यम से उपलब्ध होगा. Microsoft का यह गठजोड़ OpenAI के साथ कंपनी की प्रमुख साझेदारी के शीर्ष पर है, जो यह संकेत देता है कि Microsoft अपने AI उत्पादों को ऐसे उत्पादों के साथ विविधता प्रदान करने का प्रयास कर रहा है जो व्यवसायों को उनके डेटा और सॉफ़्टवेयर पर अधिक नियंत्रण में रखते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट, जो एआई बाजार में प्रवेश करने वाला सबसे आक्रामक बड़ा तकनीकी खिलाड़ी रहा है, मंगलवार को उसके शेयर की कीमत आसमान छू गई जब उसने कहा कि वह अपने ऑफिस प्लेटफॉर्म माइक्रोसॉफ्ट 365 के एआई-वर्धित संस्करण के लिए प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 30 डॉलर का शुल्क लेगा. यह उसके व्यापारिक ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण मूल्य वृद्धि होगी और यदि एआई को आगे बढ़ने के लिए एक आवश्यक लागत के रूप में देखा जाता है तो संभावित रूप से माइक्रोसॉफ्ट के राजस्व में भारी वृद्धि हो सकती है.

ये भी पढ़ें : यूएन सिक्योरिटी काउंसिल ने पहली बार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के खतरे पर की बैठक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे 20 जुलाई से दो दिवसीय यात्रा पर भारत जायेंगे: विदेश मंत्रालय