विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2021

जर्मनी में एंजेला मर्केल की पार्टी सीडीयू ने फ्रेडरिक मर्ज को चुना अपना नेता

सीडीयू के शीर्ष पद के लिए सदस्यों के बीच ऑनलाइन और डाक मतपत्रों से कराए गए मतदान में मर्ज ने 62.1 प्रतिशत समर्थन हासिल कर जीत दर्ज की. उन्होंने अपने दो प्रतिद्वंद्वियों मध्यमार्गी नोरबर्ट रोट्टजन और हेल्ज ब्राउन को हराया.

जर्मनी में एंजेला मर्केल की पार्टी सीडीयू ने फ्रेडरिक मर्ज को चुना अपना नेता
सीडीयू जर्मनी की सबसे बड़ी पार्टी है
बर्लिन:

जर्मनी (Germany) की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी, पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल की क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (CDU) ने प्रमुख दक्षिणपंथी नेता फ्रेडरिक मर्ज (Friedrich Merz ) को शुक्रवार को अपना नेता चुन लिया. यदि सीडीयू चुनाव जीतती है तो मर्ज देश के नए चांसलर बन सकते हैं. वर्तमान में वहां वामपंथी झुकाव वाली सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओलाफ शोल्ज चांसलर हैं. सीडीयू के शीर्ष पद के लिए सदस्यों के बीच ऑनलाइन और डाक मतपत्रों से कराए गए मतदान में मर्ज ने 62.1 प्रतिशत समर्थन हासिल कर जीत दर्ज की. उन्होंने अपने दो प्रतिद्वंद्वियों मध्यमार्गी नोरबर्ट रोट्टजन और हेल्ज ब्राउन को हराया.

जर्मनी में Telegram पर बैन लगाने की मांग, कट्टरपंथ को बढ़ावा देने का आरोप

मर्ज को 50 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं जिसकी वजह से सबसे अधिक मत पाने वाले दो प्रत्याशियों में से एक को चुनने के लिए अगले चरण के मतदान की जरूरत नहीं होगी. जनवरी से सीडीयू के नेता रहे अर्मिन लाशेट सितंबर में सबसे खराब चुनावी नतीजे आने के बाद दो पार्टी के यूनियन ब्लॉक के नेतृत्व पद से हट रहे हैं, जिसमें सीडीयू का प्रभुत्व है.बता दें सीडीयू देश की सबसे बड़ी पार्टी है. उसे सितंबर में करारी हार मिली थी जब  मामूली अंतर से वामपंथी झुकाव वाली सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के ओलाफ शोल्ज देश के नए चांसलर चुने गए थे.

PM मोदी ने जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ शोल्ज को दी बधाई, जानें क्या-क्या कहा

उल्लेखनीय है कि 66 वर्षीय मर्ज के पास नेता प्रतिपक्ष का अनुभव है. उन्होंने वर्ष 2000 से 2002 तक संसद में मध्य-दक्षिणपंथी समूह का नेतृत्व किया था. वर्ष 2009 में संसद की सदस्यता त्याग दी और बाद में वकालत करने लगे. उनकी संसद में वापसी इस साल सितंबर में हुए चुनाव से हुई. लाशेट के पद छोड़ने के फैसले के बाद सीडीयू ने पहली बार नेतृत्व चुनने के लिए मतपत्र से मतदान कराने का निर्णय लिया, जिसके करीब चार लाख सदस्य हैं और दो तिहाई ने मतदान में हिस्सा लिया.

16 साल बाद जर्मनी की सत्ता से एंजेला मर्केल की विदाई, जानिए क्या है वजह?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
जर्मनी में एंजेला मर्केल की पार्टी सीडीयू ने फ्रेडरिक मर्ज को चुना अपना नेता
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com