'टैल्कम पाउडर की वजह से कैंसर' के दावों को निपटाने के लिए जॉनसन एंड जॉनसन 890 करोड़ डॉलर चुकाने को तैयार

यदि जॉनसन एंड जॉनसन की पेशकश को अदालत और ज़्यादातर वादियों (केस करने वाले) द्वारा अनुमोदित कर दिया जाता है, तो 890 करोड़ अमेरिकी डॉलर का यह भुगतान समूचे अमेरिका में अब तक के सबसे बड़े निपटारों में से एक बन जाएगा

'टैल्कम पाउडर की वजह से कैंसर' के दावों को निपटाने के लिए जॉनसन एंड जॉनसन 890 करोड़ डॉलर चुकाने को तैयार

जॉनसन एंड जॉनसन ने 'टैल्कम पाउडर उत्पादों से कैंसर हो जाता है' का दावा करने वाले सालों पुराने मुकदमों को खत्म करने के लिए 890 करोड़ USD के समझौते की पेशकश की है...

न्यूयॉर्क:

अमेरिका की बड़ी दवा कंपनियों में से एक जॉनसन एंड जॉनसन ने सालों पुराने उन मुकदमों को खत्म करने के लिए मंगलवार को 890 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 73,086 करोड़ रुपये) के समझौते की पेशकश की, जिनमें दावा किया गया था कि जॉनसन एंड जॉनसन के टैल्कम पाउडर उत्पादों से कैंसर हो जाता है.

न्यूजर्सी स्थित कंपनी का कहना है कि यह प्रस्तावित समझौता, जिसे दिवालियापन अदालत से अनुमोदन लेना होगा, "कॉस्मेटिक टैल्क मुकदमेबाज़ी के चलते पैदा हुए सभी दावों का समान रूप से प्रभावी तरीके से निपटारा कर देगा..."

यदि इस समझौते को अदालत और ज़्यादातर वादियों (केस करने वाले) द्वारा अनुमोदित कर दिया जाता है, तो 890 करोड़ अमेरिकी डॉलर का यह भुगतान समूचे अमेरिका में अब तक के सबसे बड़े निपटारों में से एक बन जाएगा, और इस स्तर के समझौते अब तक सिर्फ तंबाकू कंपनियां और हाल ही में opioid उत्पादक ही करते आए हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन के ख़िलाफ़ हज़ारों मुकदमे चल रहे हैं, जिनमें आरोप है कि उसके टैल्कम पाउडर में ओवेरियन कैंसर पैदा करने वाले एस्बेस्टस के अंश होते हैं. कंपनी ने कभी कोई गलत काम करना कबूल नहीं किया, लेकिन मई, 2020 में उसने अमेरिका और कनाडा में अपना टैल्क-आधारित बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया था.

जॉनसन एंड जॉनसन में मुकदमेबाज़ी से जुड़े विभाग के उपाध्यक्ष एरिक हास ने एक बयान में कहा, "कंपनी का मानना ​​है कि ये दावे फर्ज़ी हैं और इनमें वैज्ञानिक तथ्यों का अभाव है..."

जॉनसन एंड जॉनसन के मुताबिक, वह अपनी सहायक कंपनी LTL Management LLC के ज़रिये अगले 25 सालों में हज़ारों दावेदारों को 890 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भुगतान करेगी. LTL Management LLC को इन दावों का निपटारा करने के लिए ही स्थापित किया गया था और उसने दिवालियापन से संरक्षण के लिए अर्ज़ी भी दी थी.

LTL Management LLC से जुड़े पिछले समझौते के प्रस्ताव को अपीलीय अदालत ने खारिज कर दिया था. जॉनसन एंड जॉनसन ने पहले 200 करोड़ अमेरिकी डॉलर के समझौते का प्रस्ताव दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंपनी का कहना है कि नया प्रस्तावित समझौता 'किसी गलत काम का कबूलनामा नहीं है, और कंपनी का अब भी दावा है कि उसके टैल्कम पाउडर उत्पाद सुरक्षित हैं..." जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा, "फिर भी, इस मामले को जितनी जल्दी हो सके और प्रभावी ढंग से हल करना कंपनी और सभी हितधारकों के सर्वोत्तम हित में है..."