विज्ञापन

इजरायल के हमले में क्या मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने संबोधन में कहा कि हम हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने हमले तब तक जारी रखेंगे जब तक हम उसे खत्म नहीं कर देते.

इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर दागे रॉकेट

नई दिल्ली:

इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर एक और बड़ा हमला किया है. इजरायल ने अपने इस हमले में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाया है. बेरूत के दहिह में किए गए इस हमले में 6 इमारतों को निशाना बनाया गया है. इस हमले में हिजबुल्लाह के कई आतंकियों के मारे जाने की भी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल के इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के भी मारे जाने की बात सामने आ रही है. हालांकि, नसरल्लाह की मौत की पुष्टि ना तो अभी तक इजरायल ने की है और ना ही इसे लेकर लेबनान या हिजबुल्लाह की तरफ से कोई बयान आया है.सूत्रों का कहना है कि इजरायल के इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह बाल-बाल बचा है. हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हुए इस हमले से कुछ देर पहले ही  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि लेबनानी के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. 

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि फिलहाल वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है. नेतन्याहू ने अपने भाषण में कहा कि वह लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना बनाना जारी रखेंगे.नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, हम हिजबुल्लाह पर हमला जारी रखें. वहीं, एक अलग बयान में इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी इजरायल के दुश्मनों को हराने का संकल्प जताया.

Latest and Breaking News on NDTV

हमलों से दूर तक सुनाई देने वाले शोर के बीच बेरूत की घनी आबादी वाले दक्षिणी भाग में धुएं के विशाल बादल छा गए.यह भाग ईरान समर्थित हिजबुल्लाह का मुख्य गढ़ है.इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमले का लक्ष्य शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह का मुख्यालय था. यह बमबारी नेतन्याहू द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रतिनिधियों को अपना संबोधन समाप्त करने के कुछ ही क्षण बाद हुई,जिसमें उन्होंने हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले जारी रखने और हमास के खिलाफ जीत तक लड़ने का संकल्प दोहराया था.

कई हिज्‍बुल्‍लाह कमांडरों को निशाना बनाया 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल ने अपने इस हमले में कई हिजबुल्लाह आतंकियों को निशाना बनाया है.इजरायल ने इस हमले को लेकर जो बयान जारी किया उसमें कहा गया है कि इस हमले का मकसद हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को निशाने बनाने का था. इस हमले में कई अन्य वरिष्ठ हिज्‍बुल्‍लाह कमांडरों को निशाना बनाया गया था. 

मौत के सवाल पर क्‍या बोले इजरायली अधिकारी? 

जब इजरायली अधिकारी से पूछा गया कि क्या शुक्रवार को हुए हमले में नसरल्लाह की मौत हुई थी, तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मुझे लगता है कि यह कहना जल्दबाजी होगी.कभी-कभी जब हम सफल होते हैं तो वे तथ्य छिपा देते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ईरान में भी शुरू हुआ बैठकों का दौर

इजरायल के लेबनान पर ताबड़तोड़ हमलों के बीच ईरान में भी हलचल तेज हो गई है.ईरानी सुप्रीम लीडर खामनेई ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. इस बैठक के दौरान खामनेई कहा कि अगर इजरायल को लगता है कि वह हिजबुल्लाह के कमांडरों को मारकर उसे घुटनों पर ला देगा तो ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह कमांडरों की हत्या हिजबुल्लाह के हौसलों को नहीं तोड़ सकती. सेना के अधिकारियों के बैठक में खामनेई ने कहा कि बीते कुछ दिनों में हिजबुल्लाह के कुछ प्रभावी सैनिक शहीद जरूर हुए हैं. इससे निस्संदेह हिजबुल्लाह को नुकसान हुआ है. लेकिन यह उस तरह का नुकसान नहीं था जो हिजबुल्लाह को घुटनों पर ला दे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल का दक्षिणी लेबनान में कई हिज्‍बुल्‍लाह कमांडरों को ढेर करने का दावा 
इजरायल के हमले में क्या मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट
इजराइल के हमले के बाद हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह से संपर्क नहीं: रिपोर्ट
Next Article
इजराइल के हमले के बाद हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह से संपर्क नहीं: रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com