इजरायल-हमास के बीच कल से सीजफायर, गाजा से पहले छोड़े जाएंगे 13 बंधक; जानें- युद्ध विराम की शर्तें

इजरायल और हमास के बीच 19 नवंबर को समझौता हुआ है. इसके तहत हमास करीब 50 बंधकों को छोड़ेगा. बदले में इजरायल 4 दिन तक कोई हमला नहीं करेगा. सीजफायर के दौरान इजरायल भी करीब 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा.

इजरायल-हमास के बीच कल से सीजफायर, गाजा से पहले छोड़े जाएंगे 13 बंधक; जानें- युद्ध विराम की शर्तें

नेतन्याहू ने खुफिया एजेंसी मोसाद को पूरी दुनिया में हमास के आतंकियों को ढूंढने के आदेश दिए हैं.

तेल अवीव/गाजा: इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से जंग चल रही है. 23 नवंबर को जंग का 46वां दिन है. कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से इजरायल-हमास (Israel Palestine Conflict) के बीच 4 दिनों के सीजफायर को लेकर समझौता हुआ है. 4 दिन के सीजफायर (Israel-Hamas Ceasefire) के बदले हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा. इसके तहत महिलाएं और बच्चे ही रिहा किए जाएंगे. सीजफायर शुक्रवार सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे) शुरू होगा.

इजरायल-हमास के बीच सीजफायर के 10 अपडेट:-

  1. कतर के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इजरायल-हमास के बीच सीजफायर शुरू होने पर हमास 13 बंधकों को शाम 4 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे) रिहा करेगा. चार दिनों के सीजफायर में हमास 50 बंधकों छोड़ेगा. 'टाइम्स ऑफ इजरायल' के मुताबिक, हर 10 या उससे ज्यादा बंधकों की रिहाई पर एक दिन का सीजफायर होगा. इजरायल भी करीब 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा.

  2. आधे से ज्यादा बंधक इजरायल के अलावा दूसरे देशों से हैं, या दोहरी नागरिकता रखते हैं. तीन अमेरिकी और आठ फ्रेंच नागरिक भी छोड़े जा रहे हैं. हमास ने दावा किया कि वो बंधकों को सुरंगों और सेफ जगहों पर रखे हुए हैं. उन्हें बारी-बारी से छोड़ा जाएगा. 

  3. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुफिया एजेंसी मोसाद को पूरी दुनिया में हमास के आतंकियों को ढूंढने के आदेश दिए हैं. उन्होंने गाजा में चल रहे ऑपरेशन को बढ़ाते हुए ये आदेश दिया है. उन्होंने कहा- "हमास के आतंकी जहां कहीं भी हों उन्हें पकड़ा जाना चाहिए. ज्यादातर लीडर्स कतर और बेरूत में रहते हैं."

  4. कतर, मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका की मदद से ये डील हुई है. ये कितना प्रभावी होगा, यह देखने के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है. इस सीजफायर डील का मकसद गाजा के 2.4 मिलियन निवासियों को मदद पहुंचाना भी है.

  5.  'टाइम्स ऑफ इजरायल' के मुताबिक, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी चार दिनों के सीजफायर डील में शामिल होगा. हिजबुल्लाह की टॉप लीडरशिप ने अगले 4 दिनों तक इजरायल पर हमले नहीं करने का ऐलान किया है. हालांकि, इजरायल और लेबनान ने सीजफायर पर कोई डील नहीं की है.

  6.  चार दिनों के सीजफायर (युद्ध विराम) की खबर पर दुनिया भर के देशों ने खुशी जताई है. माना जा रहा है कि इस सीजफायर के बीच गाजा के लिए मानवीय सहायता पहुंचाई जाएगी. ऐसे में ईंधन की कमी के चलते बंद पड़े अस्पताल दोबारा शुरू किया जाएगा.

  7.  इस बीच गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के डायरेक्टर मोहम्मद अबु सालमिया को इजरायली सेना ने गिरफ्तार कर लिया है. ये जानकारी अस्पताल के चीफ ऑफ डिपार्टमेंट ने समाचार एजेंसी AFP को दी है. उन्होंने बताया कि सालमिया के अलावा कई सीनियर डॉक्टर भी अरेस्ट किए गए हैं.

  8. इजरायली सेना ने जानकारी दी कि ग्राउंड ऑपरेशन की शुरुआत से लेकर अब तक उन्होंने हमास की करीब 400 सुरंगों को तबाह कर दिया है. इस दौरान 70 इजरायली सैनिकों की भी मौत हुई है.

  9. 'टाइम्स ऑफ इजरायल' के मुताबिक, इजरायली सेना ने हमास के नॉर्थ गाजा ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर कब्जा कर लिया है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, "धीरे-धीरे ही सही, हम हमास के मिलिट्री स्ट्रक्चर को जरूर तबाह करेंगे." 

  10. जंग में अब तक 1200 इजरायलियों और 14 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. इनमें 5600 बच्चे और 3500 से ज्यादा महिलाएं हैं. 6 हजार से ज्यादा लोग लापता हैं.