Israel-Hamas War: PM नेतन्‍याहू ने कहा- अमेरिका ने अपना वादा निभाया, बाइडेन बोले- हम इज़रायल के साथ

इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का कहना है कि उनकी सेना ने अस्‍पताल पर हमला नहीं किया है. उधर, इज़रायली सेना लेबनान में बैठे हिजबुल्‍लाह संगठन पर भी एयर स्‍ट्राइक कर रहा है.

Israel-Hamas War: PM नेतन्‍याहू ने कहा- अमेरिका ने अपना वादा निभाया, बाइडेन बोले- हम इज़रायल के साथ

इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत

Israel Palestine Conflict: इज़रायल और हमास के बीच युद्ध (Israel Hamas War) का आज 12वां दिन है. गाज़ा पर अभी तक इज़रायल ने जमीनी हमला नहीं किया है, लेकिन एयर स्‍ट्राइक लगातार जारी है. इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. हालांकि, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का कहना है कि उनकी सेना ने अस्‍पताल पर हमला नहीं किया है. उधर, इज़रायली सेना लेबनान में बैठे हिजबुल्‍लाह संगठन पर भी एयर स्‍ट्राइक कर रहा है. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन इज़रायल पहुंच गए हैं. इज़रायल के बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत लगातार वहां से अपने नागरिकों को निकाल रहा है. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने मंगलवार को कहा कि अब तक 1,000 से 1,200 भारतीयों को इजराइल से विशेष उड़ानों से भारत वापस लाया गया है.

Oct 18, 2023 19:18 (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के इजरायल दौरे से निकलेगा समाधान?
Oct 18, 2023 18:39 (IST)
गाजा अस्पताल में विस्फोट के बाद बाइडन का अम्मान में अरब नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन रद्द
 गाजा के अस्पताल में हुए भीषण धमाके के बाद जॉर्डन के अम्मान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और अरब नेताओं के बीच होने वाला शिखर सम्मेलन रद्द हो गया है. इससे इजराइल के खुद के बचाव के अधिकार' के लिए समर्थन जुटाने में लगे अमेरिका के राजनयिक प्रयासों पर असर पड़ा है.
Oct 18, 2023 17:44 (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजरायल के PM के बीच द्विपक्षीय मुलाकात
Oct 18, 2023 17:43 (IST)
संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में अल-अहली अस्पताल पर हमले की कड़ी निंदा की
 संयुक्त राष्ट्र, इसके शीर्ष नेताओं और एजेंसियों ने गाजा के एक अस्पताल पर हुए हमले में कई नागरिकों की मौत को लेकर गहरा दुख जताया और घटना की कड़ी निंदा की है. विश्व निकाय ने कहा कि अस्पतालों या असैन्य बुनियादी ढांचों पर हमले अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन है. साथ ही निकाय ने इस घटना को अंजाम देने वालों को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया है.

Oct 18, 2023 17:11 (IST)
वाम दलों ने गाजा अस्पताल पर हमले की निंदा की
 वाम दलों ने गाजा के एक अस्पताल पर हमले की बुधवार को निंदा की और कहा कि यह 'युद्ध अपराध' और 'नरसंहार' है. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''मंगलवार देर रात गाजा के एक अस्पताल पर बमबारी में कम से कम 500 फलस्तीनियों की मौत हो गई। इसे युद्ध अपराध कहे जाने की जरूरत है। इस नरसंहार को रोका जाए.'' माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि दुनिया को इसे 'युद्ध अपराध' घोषित करने के साथ उचित कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए. 
Oct 18, 2023 16:32 (IST)
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल-गाजा संघर्ष को लेकर कई नेताओं से फोन पर की बातचीत
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पश्चिम एशिया में व्यापक संघर्ष को खत्म करने के प्रयास के तहत मंगलवार को विश्व के कई नेताओं के साथ बातचीत की और ब्रिटेन की कैबिनेट ने इजरायल-गाजा मुद्दे पर चर्चा की. यहां तक मीडिया में आई अपुष्ट खबरों में यह भी दावा किया गया है कि सुनक इस सप्ताह के आखिर में क्षेत्र का दौरा भी कर सकते हैं.
Oct 18, 2023 16:26 (IST)
महबूबा मुफ्ती ने गाजा के अस्पताल पर हमले की निंदा की
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को गाजा में एक अस्पताल पर हुये हमले की निंदा की। इस हमले में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. गाजा के हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्फोट के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन इजरायल ने कहा कि फलस्तीन द्वारा दागे गये रॉकेट के निशाना चुकने के कारण विस्फोट हुआ.
Oct 18, 2023 14:30 (IST)
बाइडेन बोले- हम इज़रायल के साथ
अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन इज़रायल पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा कि जो बाइडेन ने अपना वादा निभाया है. वहीं, बाइडेन ने कहा कि वह इज़रायल के साथ खड़े हैं, ये बताने के लिए यहां आए हैं. साथ ही उन्‍होंने कहा कि फिलिस्‍तीनी, हमास नहीं हैं. हमास ने 1300 लोगों का कत्‍लेआम किया, जिसमें 31 अमेरिकन भी शामिल थे. 
Oct 18, 2023 14:04 (IST)
राष्‍ट्रपति बाइडेन पहुंचे इज़रायल, सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम
अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन इज़रायल पहुंच गए हैं. इस बीच तेल अवीव में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये गए हैं. 
Oct 18, 2023 13:55 (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने गाज़ा अस्‍पताल पर हुए हमले पर जताया दुख
Oct 18, 2023 13:07 (IST)
इज़रायल पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडेन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन इज़रायल पहुंच गए हैं. बाइडेन ने बेन गुरियन एयरपोर्ट पर लैंड किया. राष्‍ट्रपति बाइडेन का स्‍वागत इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने एयरपोर्ट पर किया.
Oct 18, 2023 12:13 (IST)
इज़रायल ने कहा- फिलिस्‍तीनियों को दक्षिणी गाज़ा में प्रदान की जाएगी मदद
इज़रायली सेना का कहना है कि फिलिस्‍तीनी, जो दक्षिण गाज़ा पहुंच गए हैं, उन्‍हें मानवीय सहायता प्रदान की जाएगी. कुछ दिनों पहले इज़रायल ने चेतावनी दी थी कि उत्‍तरी गाज़ा में बसे लोग जल्‍द से जल्‍द दक्षिण की ओर चले जाएं, क्‍योंकि वह बड़े जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है.
Oct 18, 2023 12:07 (IST)
इज़रायल डिफेंस फोर्स ने गाज़ा अस्‍पताल पर गिरे रॉकेट का वीडियो किया जारी
Oct 18, 2023 11:07 (IST)
'इस्‍लामिक जिहाद' ने दागे थे रॉकेट
भारत में इज़रायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि गाजा शहर के अल अहली अस्‍पताल में फिलिस्‍तीन के 'इस्‍लामिक जिहाद' ने रॉकेट दागे थे. वे हमारे बच्‍चों को निशाना बनाना चाह रहे थे, लेकिन उन्‍होंने अपने बच्‍चों को ही निशाना बना दिया. इस तकनीक की दुनिया में सबकुछ रिकॉर्ड में दर्ज है. हमारे पास इस बात के पुख्‍ता सबूत हैं कि ये रॉकेट 'इस्‍लामिक जिहाद' का था.
Oct 18, 2023 10:50 (IST)
इजरायल-हमास गाजा अस्पताल पर हमले में आरोप-प्रत्यारोप
गाजा शहर के अल अहली अस्पताल पर हुए हमले के लिए कौन जिम्‍मेदार है? इज़रायल और हमास दोनों ही इस हमले के लिए एक-दूसरे को कसूरवार ठहरा रहे हैं. हमले के बाद से आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. 
Oct 18, 2023 09:39 (IST)
जॉर्डन में विरोध प्रदर्शन और झड़पें
गाजा पट्टी के एक अस्पताल में विस्फोट के बीच, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए, वेस्ट बैंक, लेबनान और जॉर्डन में विरोध प्रदर्शन और झड़पें शुरू हो गईं, टाइम्स ऑफ इज़राइल ने बुधवार को रिपोर्ट दी. द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, पूरे वेस्ट बैंक में विस्फोट के विरोध में सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए, रामल्लाह में फिलिस्तीनी बलों ने उन प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस छोड़ी.

Oct 18, 2023 08:59 (IST)
फिलिस्‍तीन के राजदूत ने PM नेतन्‍याहू को बताया झूठा
इज़रायली पीएम नेतन्याहू के बयान कि गाजा अस्पताल पर हमले के लिए 'इस्लामिक जिहाद' जिम्मेदार है, इस पर संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी राजदूत रियाद मंसूर ने कहा, "वह झूठे हैं. उनके डिजिटल प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि इजरायल ने यह सोचकर अस्‍पताल पर हमला किया कि इसके आसपास हमास का बेस था. फिर उन्होंने वह ट्वीट हटा दिया. हमारे पास उस ट्वीट की एक प्रति है... अब उन्होंने फिलिस्तीनियों को दोषी ठहराने की कोशिश करने के लिए कहानी बदल दी. सेना के इजरायली प्रवक्ता ने एक बयान दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि अस्पतालों को खाली करो... उनका इरादा खाली कराना है या अस्पतालों पर हमला करना...? वे उस अपराध के लिए जिम्मेदार हैं और वे इससे बचने के लिए कहानियां नहीं गढ़ सकते."
Oct 18, 2023 08:28 (IST)
बाइडेन की अरब नेताओं के साथ बैठक रद्द
गाज़ा के अस्‍पताल पर हुए हमले में लगभग 500 लोगों के मारे जाने से इज़रायल पर कई सवाल उठ रहा है. इस हमले ने "इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार" के लिए समर्थन जुटाने में अमेरिका के नेतृत्व वाले राजनयिक प्रयासों को पटरी से उतार दिया है. जॉर्डन के अम्मान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य नेताओं के बीच शिखर बैठक रद्द कर दी गई है.
Oct 18, 2023 07:47 (IST)
अमेरिका ने लेबनान के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी
अमेरिकी विदेश विभाग ने इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच रॉकेट और मिसाइल हमलों के बीच सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए लेबनान की "यात्रा न करने" का अलर्ट जारी किया है. विदेश विभाग ने लेबनान में अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण बेरूत में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी सरकारी कर्मियों और कुछ गैर-आपातकालीन कर्मियों के परिवार के सदस्यों को वहां से निकलने की अनुमति दे दी है. 
Oct 18, 2023 07:40 (IST)
इज़रायल ने कहा- भारत के आभारी...
हमास से जारी संघर्ष के बीच इज़राइल पीएमओ के प्रवक्ता इलोन लेवी ने कहा कि इज़राइल अंतरराष्ट्रीय एकजुटता के लिए बहुत आभारी है जो हमें मिल रही हैं, जिसमें भारत के लोग भी शामिल हैं. इजराइल किस दौर से गुजर रहा है, दुनिया समझ रही है कि हमास आईएसआईएस ही है.
Oct 18, 2023 07:17 (IST)
ब्रिटेन के PM सुनक भी जाएंगे इज़रायल
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी इस सप्ताह इज़राइल का दौरा करने की तैयारी में हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, स्काई न्यूज ने मंगलवार को सूत्रों का हवाला दिए बिना यह रिपोर्ट दी है. 
Oct 18, 2023 07:15 (IST)
इजरायली हवाई हमलों में अब तक 3000 लोगों की मौत
सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा दक्षिणी इज़रायल पर हमला करने के बाद से इज़रायल गाजा में बमबारी कर रहा है. इस युद्ध में दोनों पक्षों के हजारों लोग मारे गए हैं. गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में अब तक लगभग 3000 लोग मारे जा चुके हैं.
Oct 18, 2023 07:14 (IST)
"पूरी तरह अस्वीकार्य"
संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर हुआ घातक हमले की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे "पूरी तरह अस्वीकार्य" बताया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. वोल्कर तुर्क ने एक बयान में कहा, "मेरे पास अपनी बात कहने के लिए शब्द नहीं हैं."
Oct 18, 2023 07:11 (IST)
गाजा में 500 लोगों की मौत
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इजरायल की तरफ से किए गए हमले में एक अस्पताल में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. गाजा की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जिस अस्पताल पर ये हमले हुए हैं वहां पर सैकड़ों बीमार और घायल लोग थे.