Israel Hamas War: जो बाइडेन ने हमास और व्लादिमीर पुतिन पर किया तीखा हमला, जानें 10 बातें

Israel Hamas War: जो बाइडेन ने राष्ट्र के नाम संबोन में कहा, "हम एक महान राष्ट्र के रूप में अपनी जिम्मेदारी के रास्ते में ओछी और भड़काऊ राजनीति होने नहीं दे सकते. हम हमास जैसे आतंकवादियों और पुतिन जैसे तानाशाहों को जीतने नहीं दे सकते और न ही देंगे."

नई दिल्ली : Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस से एक संबोधन में फिलिस्तीनी समूह हमास (Hamas) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसी लोकतंत्रों को पूरी तरह से नष्ट करना चाहते हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन और अफगानिस्तान का समर्थन करने के लिए कांग्रेस से बड़े पैमाने पर फंडिंग का अनुरोध करेंगे. इसके पीछे उन्होंने यह तर्क दिया कि यह एक वैश्विक नेता के रूप में अमेरिका के भविष्य के लिए एक निवेश होगा. उन्होंने कहा "यह एक स्मार्ट निवेश है जो पीढ़ियों तक अमेरिकी सुरक्षा को लाभांश देगा."

  2. गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों को अभी भी मानवीय सहायता का इंतजार है, क्योंकि इजरायल ने हमास द्वारा संचालित क्षेत्र पर बमबारी जारी रखी है. वहीं, जैसा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी द्वारा किए गए समझौते में  मानवीय सहायता का वादा किया गया था.

  3. हमास द्वारा संचालित गाजा मंत्रालय ने दावा किया है कि इजरायल के लगातार हवाई हमलों के बाद विस्थापित हुए कई लोग कल देर रात एक चर्च परिसर में शरण लेने के दौरान मारे गए हैं.

  4. फूड, मेडिसिन, वॉटर प्यूरीफाई और हाइजीन प्रोडक्ट सहित महत्वपूर्ण सहायता लेकर कार्गों प्लेन इजिप्ट के एल अरिश हवाई अड्डे पर उतरा, जो राफाह बॉर्डर पार करके गाजा जाने के लिए तैयार थे. इजिप्ट के सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि गाजा में आने और जाने का एकमात्र रास्ता, जिस पर इजरायल का नियंत्रण नहीं है, वह क्रॉसिंग आज खुल जाएगी.

  5. संयुक्त राष्ट्र ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में जारी इजरायली बमबारी और नाकाबंदी के प्रभाव के बारे में गंभीर चेतावनी जारी करते हुए गाजा में बिना किसा बाधा के तेजी से  मानवीय पहुंच का आह्वान किया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "हमें बड़े पैमाने पर इसकी जरूरत है और हमें इसे कायम रखने की जरूरत है, यह कोई छोटा ऑपरेशन नहीं है."

  6. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने आज राफाह क्रॉसिंग के माध्यम से सहायता के 20 ट्रकों को अनुमति देने के लिए एक समझौता किया था. विश्व संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस समझौते को "जरूरत के सागर में एक बूंद" करार दिया है. डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन निदेशक माइकल रयान ने कहा, "यह 2,000 ट्रक होना चाहिए."

  7. गाजा के लिए भेजी जाने वाली मानवीय सहायता इजिप्ट बॉर्डर की ओर जा रही है. इजिप्ट का कहना है कि उसने बॉर्डर को बंद नहीं किया है, बल्कि राफाह क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से पर चार राउंड के इजरायली हवाई हमलों के कारण उसे बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

  8. 7 अक्टूबर को हमास के घातक ज़मीन-समुद्र-हवाई हमले के बाद इजरायल ने गाजा को पानी, खाना, बिजली और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी. इजरायल में हमास के हमले में 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से की गई जवाबी में गाजा में सैकड़ों बच्चों सहित लगभग 3,500 लोग मारे गए.

  9. राष्ट्रपति बाइडेन ने गुरुवार को गाजा के लिए 100 मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता की घोषणा की. जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने घोषणा की है कि जर्मनी नागरिकों के लिए 50 मिलियन यूरो की सहायता का वादा करते हुए गाजा पट्टी में मेडिकल टीम भेजेगा.

  10. देश के दूसरी ओर इजरायल को नए युद्ध के खतरे का सामना करना पड़ रहा है. लेबनान की सेना ने आरोप लगाया है कि गुरुवार को ज़राइली हमले में पत्रकार टीम के एक सदस्य की मौत हो गई. लेबनानी सेना ने एक बयान में कहा, "हुला शहर के बाहर इजरायली दुश्मन के अल-अबाद साइट के पास न्यूज कवर करने वाले सात लोगों की एक पत्रकार टीम को इजरायल के सदस्यों ने मशीनगनों से निशाना बनाया, जिसमें एक की मौत हो गई और दूसरा घायल हो गया."